रविदास समाज सम्मेलन 15 को

रविदास समाज सम्मेलन 15 को
इन 10 तरीकों के डिजाइनर दीपकों से करें दीपावली का स्वागत, घरों को बनाए और भी खुबसूरत

Santosh Dubey | Updated: 13 Sep 2019, 08:41:27 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

बारापत्थर क्षेत्र स्थित लॉन में होगा कार्यक्रम

सिवनी. नगर के बारापत्थर क्षेत्र के जिला चिकित्सालय के सामने लॉन रविवार 15 सितंबर को संत रविदास की शिक्षाओं और उनके जीवन संघर्ष पर विद्वान वक्ता व्याख्यान प्रस्तुत करेंगे।
इस अवसर पर सिवनी जिले में रविदास समाज की सामाजिक, शैक्षणिक, आर्थिक, व्यापारिक, औद्योगिक और सांस्कृतिक दशा पर प्रकाश डाला जाएगा। इसके साथ ही रविदास समाज के समग्र विकास के लिए वर्तमान समय के अनुकूल दिशा का निर्धारण किया जाएगा। जिले में पहली बार हो रहे रविदास समाज सम्मेलन में देश, प्रदेश के विशेषज्ञ आमंत्रित किए गए हैं।
उक्ताशय की जानकारी देते हुए संत रविदास समाज संघ जिला सिवनी एवं रविदास शिक्षा मिशन जिला सिवनी के अध्यक्ष रघुवीर अहरवाल ने बताया कि जिले में सभी जाति समुदायों के सम्मेलन होते हैं।
इसी कड़ी में पहली बार रविदास समाज का सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इसमें समाज की शैक्षणिक दशा जानने के लिए इस वर्ष कक्षा 10वीं और 12वीं में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को आमंत्रित किया गया है, जिससे ज्ञात हो सके कि जिले में कितने विद्यार्थी इन परीक्षाओं में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं।
इसी प्रकार जिले में इस समाज के कितने डॉक्टर, इंजीनियर, कॉलेज प्राध्यापक, सहायक प्राध्यापक, एडवोकेट, शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी उद्योगपति, व्यापारी, ठेकेदार, संस्था संचालक और विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत कर्मी आदि की जानकारी एकत्र की जाएगी। इसके साथ ही इस समाज के साथ अन्य वर्ग के लोगों का कैसा व्यवहार है इस पर भी चिंतन किया जाएगा। सरकारी योजनाओं का लाभ इस समाज को कितना मिला है, इस पर भी चिंतन होगा। घटती सरकारी नौकरी के चलते अन्य क्षेत्रों में समाज को किस प्रकार सफलता मिले, ऐसे उपाज किए जाएंगे।
संत रविदास समाज सम्मेलन को सफल बनाने के लिए संगठन के रघुवीर अहरवाल, खुमान सिंह महोबिया, कैलाश महोबिया, संजय चैधरी, माखनलाल अहरवाल, संतलाल अहरवाल, नरेश मंगोरे, ज्ञानीलाल अहरवाल, अरविंद बाघ्या, सुनील अहरवाल, बारातीलाल चौधरी, रामाधार अहरवाल, टीकाराम चौधरी, किशनलाल टांडेकर, राधेश्याम टांडेकर, राजू लुधियाने, अशोक बकोड़े, एड. मनोज कनोजिया, झाड़ूलाल अहरवाल, संजय कमलेशिया, कमलेश परिहार, ईश्वरदास सतनामी, रमेश महोबिया, मुन्नीलाल अहरवाल, संतोष अहरवाल, अरूण चौधरी, सतीश चैधरी, मनोज बकोड़े, गोविंद अहरवाल आदि ने मांग की है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned