बच्चों के बीच बचपन याद कर खिलखिलाए विधायक, कलेक्टर, एसपी

बच्चों के बीच बचपन याद कर खिलखिलाए विधायक, कलेक्टर, एसपी

Sunil Vandewar | Publish: Sep, 01 2018 11:34:51 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

मिल बांचे मध्यप्रदेश कार्यक्रम में बच्चों से की मजेदार बातें, सुनाए अनुभव

सिवनी. मिल बॉचें मध्यप्रदेश कार्यक्रम शुक्रवार को जिले में संचालित कुल 2869 शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं में आयोजित हुआ। जिसमें कुल 8180 वालेन्टियर ऑनलाइन पंजीकृत हुये थे।
डीपीसी जीएस बघेल ने बताया कि विकासखण्ड से प्राप्त रिपोर्ट अनुसार 9537 वालेन्टियरों ने अपनी उपस्थिति संबंधित चयनित शालाओं में दी। कार्यक्रम अंतर्गत सिवनी विधायक दिनेश राय ने माध्यमिक शाला गोपालगंज में, विधायक केवलारी रजनीश सिंह द्वारा माध्यमिक शाला छपाराकलॉ (छपारा), नीता पटेरिया पूर्व सांसद ने प्राथमिक शाला प्रतापगढ में बच्चों की क्लास ली। जिला पंचायत उपाध्यक्ष चन्द्रशेखर चतुर्वेदी ने माध्यमिक शाला खमरिया घंसौर में। गोमती ठाकुर जिला पंचायत सदस्य एवं डॉ. श्याम सिंह कुमरे उप सचिव आयुष विभाग मप्र ने शासन अपने पैतृक ग्राम जावरकाठी बरघाट के प्राथमिक शाला में।
इसी प्रकार कलेक्टर गोपालचंद्र डाड द्वारा माध्यमिक शाला बम्होड़ी, स्वरोचिष सोमवंशी सीईओ जिला पंचायत ने माध्यमिक शाला कातलबोड़ी, विवेकराज सिंह पुलिस अधीक्षक ने माध्यमिक शाला जैतपुर कलॉ, एसपी लाल डीइओ ने माध्यमिक शाला गोपालगंज, जीएस बघेल डीपीसी ने प्राथमिक शाला बम्होड़ी बरघाट में बच्चों के बीच उपस्थित होकर पढ़ाई के प्रति रुचि जागृत करने विभिन्न जानकारी, उदाहरण के माध्यम से प्रेरित किया एवं विद्यार्थी जीवन में आने वाली कठिनाईयों से अवगत कराते हुए जीवन में सफल होने के लिए मार्गदर्शन दिया। मिल बॉचें मध्यप्रदेश कार्यक्रम अंतगत 993 वालेन्टियर द्वारा 5610 गिफ्ट अ-बुक अंतर्गत विद्यालयों को पुस्तकें प्रदान की गई।

मिल बांचे कार्यक्रम का बहाना है, बचपन में वापस जाना है
मध्यप्रदेश शासन की समाज और विद्यालय को जोडऩे वाले विभिन्न प्रयासों में से एक मिल बांचे कार्यक्रम का आयोजन शुक्रवार को जिले भर के शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में किया गया। इसमें विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय नागरिकों, शासकीय कर्मियों ने उपस्थित होकर विद्यार्थियों से अपने अनुभव साझा किए।
शासकीय माध्यमिक शाला भोंगाखेड़ा में पूर्व से विद्यालय में वालंटियर के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले शिक्षक, प्रोफ़ेसर, समाजसेवी और अधिकारी विद्यालय में पहुंचे। सर्वप्रथम राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त प्रचार्य शशिकांत नेमा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धारनाकला प्रार्थना सभा में विद्यालय में उपस्थित हुए और उन्होंने मिल बांचे कार्यक्रम के दौरान बच्चों को लोककथाओं के माध्यम से शिक्षाप्रद कहानियां सुनाई। साथ ही बच्चों के द्वारा कविता, कहानी, मुक्तक सुनकर प्रसन्न होकर पुरस्कार स्वरूप उन्हें पेन, पेंसिल, रबर, स्केल और पुस्तकें प्रदान की।
शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सिवनी के हिंदी विभाग के प्रोफेसर सत्येंद्र शेंडे भी विद्यालय में मशहूर रंगकर्मी पंकज सोनी के साथ उपस्थित हुए और बच्चों के बीच अपने बचपन को दोबारा जिया। खुद बच्चे बनकर बच्चों के साथ बहुत ही अच्छा समय व्यतीत किया। इसी क्रम में ग्राम के सरपंच रामकुमार बघेल एवं सिवनी तहसीलदार प्रभात मिश्रा विद्यालय में उपस्थित हुए और उन्होंने बच्चों को प्रेरक प्रसंग सुनाकर और विद्यार्थियों के द्वारा प्रस्तुत किए गए कविता, नाटक और गीतों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की और उन्हें टॉफियां वितरित की। कार्यक्रम का संचालन संस्था के प्रधान पाठक संजय तिवारी के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में संस्था के शिक्षक संत कुमार तिवारी, कीर्ति भलावी, राजेश्वरी जंघेला, मंजूलता राय और सभी विद्यार्थियों की उपस्थिति रही।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned