scriptसेवानिवृत हुए कर्मचारियों को भी पेंशन की टेंशन | Patrika News
सिवनी

सेवानिवृत हुए कर्मचारियों को भी पेंशन की टेंशन

– जन सुनवाई में जाकर देना पड़ रहा आवेदन

सिवनीJul 10, 2024 / 06:56 pm

sunil vanderwar

कलेक्ट्रेट में जन सुनवाई करते प्रशासनिक अधिकारी।

कलेक्ट्रेट में जन सुनवाई करते प्रशासनिक अधिकारी।

सिवनी. सरकारी विभाग में वर्षों तक कार्य करने के बाद सेवानिवृत्त हुए अधिकारी-कर्मचारियों को भी पेंशन नहीं मिलने की टेंशन है। ऐसी ही शिकायतें जन सुनवाई में लेकर सेवानिवृत्त कर्मचारी पहुंच रहे हैं। ये स्थिति विभाग और अधिकारियों की बरती जा रही लापरवाही को उजागर कर रही है। सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने कलेक्टर को आवेदन देकर पेंशन दिलाने की गुहार लगाई है।
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रत्येक मंगलवार की इस बार भी जिला स्तरीय जनसुनवाई हुई। जहां जनता की समस्याओं को सुनने जिला पंचायत सीईओ नवजीवन विजय, अपर कलेक्टर सीएल चनाप, अपर कलेक्टर सुनीता खंडायत सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

जिला स्तरीय जनसुनवाई में विवेकानंद वार्ड निवासी वन क्षेत्रपाल के पद से सेवानिवृत्त बालिकराम ठाकुर आवेदन लेकर आए। उन्होंने पेंशन निर्धारण की अंतर राशि का भुगतान कराने की मांग की है। इसी तरह से घंसौर निवासी शशिकला कुमरे ने सेवानिवृत्त होने पर पेंशन दिलाए जाने की मांग की है। बताया कि शासन की कार्य विधिवत प्रक्रिया से सेवानिवृत्ति उपरांत पेंशन भुगतान नहीं होने के कारण उन्हें जन सुनवाई में आना पड़ा। इस मामले में जिला पंचायत सीईओ ने गंभीरता दिखाते हुए तत्काल सम्बंधित अधिकारियों को इनकी शिकायतों को सुनने व समाधान के लिए कहा है।
जन सुनवाई के अन्य आवेदकों में ग्राम पिपरिया कुरई निवासी मीनाबाई ने भूमि पर जबरन कब्जा करने पर कार्रवाई के लिए एवं कृषि कार्य न करने देने की शिकायत की है। ग्राम बरेलीपार निवासी जमेशाह ने कब्जाधारी भूमि का पट्टा दिलाने। ग्राम रिड्डी निवासी धरमदार कलार ने पीएम किसान सम्मान निधि की राशि दिलाने। सिवनी निवासी शेख मुबारिक ने धान फसल विक्रय की राशि दिलाने। ग्राम भंडारपुर निवासी रामकुमार सनोडिया ने खसरा-नक्शा के अनुसार भूमि सीमांकन कराने। सिवनी निवासी रीता मालवी ने लाड़ली बहना योजना अंतर्गत आवास प्रदाय किए जाने का आवेदन दिया है।

इसी तरह ग्राम करहैया निवासी तीरथ प्रसाद नामदेव ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने। कबीर वार्ड सिवनी निवासी लक्ष्मी सोनी ने गरीबी रेखा कार्ड बनाने। ग्राम कंडीपार निवासी राजू उइके ने संबल कार्ड का लाभ दिलाने। सिवनी निवासी शेख अनीस खान ने ग्राम पंचायत भोंगाखेड़ा बाउंड्रीवाल निर्माण कार्य की मजदूरी दिलाने। ग्राम मड़वा निवासी हिम्मत भलावी ने सीएम राइज स्कूल में पुत्री का प्रवेश दिलाने। सीवी रमन वार्ड निवासी नीरज मालवीय ने नाली की सफाई कराने विषयक सहित कुल 115 आवेदन प्राप्त हुए। जिनके नियमानुसार शीघ्र निराकरण के निर्देश सीईओ श्री विजय ने संबंधित विभागाधिकारियों को दिए।

Hindi News/ Seoni / सेवानिवृत हुए कर्मचारियों को भी पेंशन की टेंशन

ट्रेंडिंग वीडियो