३४ जिलों से आए आरएसएस स्वयंसेवक...

३४ जिलों से आए आरएसएस स्वयंसेवक...

Sunil Vandewar | Publish: May, 19 2018 01:01:01 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

आरएसएस के वर्ग में दिया जा रहा अनुशासन व गतिविधि प्रशिक्षण

सिवनी. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का महाकौशल प्रांत के वर्ग का आयोजन ७ से २१ मई तक नगर के समीप ड्रीमलैण्ड सिटी में आयोजित किया जा रहा है। इस आयोजन में 34 जिलों के सदस्य शामिल हुए।
इस वर्ग के माध्यम से राष्ट्रभक्ति का उदघोष किया जा रहा है। वर्ग के प्रमुख कार्यवाहक द्वारा दी जानकारी के अनुसार 250 सदस्यों को अनुभवी शिक्षकों द्वारा प्राचीन वाद्य यन्त्रों को बजाने का विशेष प्रशिक्षण प्रतिदिन दिया जा रहा है है। साथ ही इन युवाओं में समरसता का भाव स्थापित हो इसके लिए सामूहिक भोज एवं जिला प्रमुख द्वारा सभी को राष्ट्रप्रेम से ओत-प्रोत व्याख्यानों के माध्यम से प्रतिदिन प्रशिक्षण दिया जाता है। शाम को आरएसएस का प्रमुख ध्वज उतारने के बाद वाद्ययन्त्रों की ध्वनि के माध्यम से शंखनाद किया जाता है।
उल्लेखनीय है कि इस वर्ग में शामिल सभी सदस्यों को प्रात:5 बजे से लेकर रात्रि 8 बजे तक संघ के अनुशासन के अनुसार सभी गतिविधियों में शामिल होने की अनुमति दी जाती है। ज्ञातव्य है कि 7 मई से 21 मई तक आयोजित इस वर्ग का समापन 22 मई को संघ के पथ संचलन के साथ होगा। सभी प्रशिक्षाणार्थियों की उपस्थिति में यह संचलन नगर के विभिन्न मार्गों से होकर गुजरेगा जिसमें तरह-तरह के वाद्ययन्त्रों का समावेश किया जाएगा।

अध्यापक संघ की मांग पर अनुशंसा, मांगा समाधान

अध्यापक संगठन द्वारा की जा रही शिक्षा विभाग में संविलियन की मांग और पूर्व में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई घोषणा को लागू कराने अध्यापकों द्वारा विभिन्न माध्यमों से प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत विधायकों का घेराव, समर्थन की मांग की जा रही है। इस दौरान विधायक द्वारा मुख्यमंत्री के नाम अनुशंसा पत्र लिखकर शीघ्र समाधान के लिए कहा गया है।
आजाद अध्यापक संघ के जिला अध्यक्ष कपिल बघेल ने बताया कि अध्यापकों द्वारा किए जा रहे आंदोलन और मांग के बाद सिवनी विधायक दिनेश राय व बरघाट विधायक कमल मर्सकोले ने मुख्यमंत्री के नाम अनुशंसा पत्र लिखकर अध्यापकों की मांग को शीघ्र निराकरण किए जाने की अपेक्षा व्यक्त की है।
सिवनी विधायक द्वारा मुख्यमंत्री को प्रेषित पत्र में आग्रह कर कहा है कि अध्यापक संघ जिला शाखा सिवनी के ज्ञापन पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाए। कहा कि अध्यापकों ने शिक्षा विभाग में संविलियन किए जाने सम्बंधी आदेश शीघ्र जारी किए जाने एवं अन्य लंबित मांगों के निराकरण किए जाने के लिए ज्ञापन प्रस्तुत किया है।
विधायक ने मुख्यमंत्री से पत्र में कहा कि जानकारी के अनुसार आपके द्वारा २१ जनवरी २०१८ को अध्यापकों को शिक्षा विभाग में संविलियन किए जाने की घोषणा की गई है। इस पर कार्रवाई अपेक्षित है। इसलिए अध्यापकों की उचित मांगों को शीघ्र निराकृत किए जाने के लिए आग्रह सहित अनुशंसा की जाती है।
बरघाट विधायक ने कहा किया जाए निराकरण -
अध्यापकों की मांग पर बरघाट विधायक कमल मर्सकोले के द्वारा मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा गया है कि अध्यापक संवर्ग, संविदा शिक्षक, गुरुजी, संवर्ग की मांगों व समस्याओं का निराकरण की मांग लेकर आजाद अध्यापक संघ ब्लॉक इकाई बरघाट द्वारा ज्ञापन दिया गया है। इसे मूलत: आपकी ओर प्रेषित किया जा रहा है। इन मांगों, समस्याओं का निराकरण की अपेक्षा व्यक्त की है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned