scriptखाद्य पदार्थों के लिए गए नमूने, अमानक पर थमाया नोटिस | Samples taken for foodstuffs, non-standardized notices | Patrika News

खाद्य पदार्थों के लिए गए नमूने, अमानक पर थमाया नोटिस

locationसिवनीPublished: Apr 02, 2019 12:19:54 pm

Submitted by:

santosh dubey

खाद्य व्यापारियों में हड़कम्प

Food, sample, non-standard, notice, merchant, adulteration, action

खाद्य पदार्थों के लिए गए नमूने, अमानक पर थमाया नोटिस

सिवनी. खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम द्वारा माह मार्च 2019 में सिवनी जिले में विभिन्न खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया। व्यापारियों को खाद्य सुरक्षा व शुद्धता पर विशेष ध्यान दिए जाने की समझाईश दी गई।
निरीक्षण के दौरान खाद्य कारबारकर्ताओं को खाद्य परिसर की साफ-सफाई बनाए रखने, खाद्य पदार्थ निर्माण में कार्यरत व्यक्तियों की साफ-सफाई रखने, खाद्य पदार्थों के भंडारण, खाद्य पदार्थों के निर्माण में उच्च गुणवत्ता की खाद्य सामग्री का उपयोग करने, खाद्य रंगों का कम से कम उपयोग करने, स्वयं के द्वारा निर्माण की जानी वाली सामग्री में निर्माण तिथि, बेस्ट बिफोर तिथि तथा अवयवों की जानकारी अंकित करने तथा खाद्य पदार्थों के उचित रख-रखाव आदि से सम्बंधित दिशा-निर्देश दिए गए। निरीक्षण के दौरान प्रतिष्ठानों में कमियां भी पाई गई है। जिनमे सुधार के लिए नोटिस जारी किए गए हैं।
निरीक्षण के दौरान बाबा ट्रेडर्स नागपुर रोड सिवनी से चावल, अड़कुलाल मिष्ठान्न भंडार सिवनी से खोया, तिवारी होटल सिवनी से खोया, साहू किराना बुधवारी बाजार सिवनी से बेसन, हरिप्रसाद एन्ड संस् बुधवारी बाजार सिवनी से साबूदाना, कुल्हाड़े पान मसाला बरघाट से सुपारी के दो नमूने, सोनी किराना मोहगांव से खड़ी हल्दी, जैन होटल छपारा से गुलाब जामुन, वैशाली राजपुरोहित स्वीट्स छपारा से लौंग सेव, राकेश मिष्ठान्न भंडार छपारा से शक्कर माला, संतोष किराना घंसौर से खड़ी हल्दी के नमूने लिए जाकर जांच के लिए राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजे गए है।
इसके पूर्व फरवरी माह में लिए गए नमूनों की जांच रिपार्ट प्राप्त हुई है जिनमे जगन्नाथ बघेल दूध विक्रेता से लिया गया दूध का नमूना, रविशंकर यादव दूध विक्रेता से लिया गया दूध का नमूना एवं राजा स्वीट्स छपारा से लिया गया खोया का नमूना अवमानक पाया गया है। उक्त प्रकरणों में खाद्य कारबार कर्ताओं को नोटिस जारी कर जांच रिपोर्ट के विरुद्ध के लिए समय दिया गया है। तदुपरांत आगामी कार्यवाही की जाएगा। खाद्य प्रतिष्ठानों के जांच एवं नमूना संग्रहण की कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो