स्कूल लेबल से नेशनल तक होगा बालरंग महोत्सव

स्कूल लेबल से नेशनल तक होगा बालरंग महोत्सव

Sunil Vandewar | Publish: Aug, 12 2018 11:28:03 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

स्कूली बच्चों के लिए बालरंग महोत्सव 23 से

सिवनी. विद्यालयीन छात्र-छात्राओं की सृजनात्मक प्रतिभा को विकसित करने के मकसद से स्कूल शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 में बालरंग महोत्सव का शैक्षणिक कैलेण्डर जारी कर दिया है।
बालरंग महोत्सव के दौरान शाला, विकासखण्ड, जिला, संभाग, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर साहित्यिक एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। ये प्रतियोगिताएं इस माह से प्रारंभ होकर आगामी दिसम्बर माह तक चलेंगी। संस्कृत विद्यालय और मदरसा तथा नि:शक्त बच्चों की प्रतियोगिताएं और योग प्रतियोगिता 23 अगस्त को शाला स्तर, 24 सितम्बर को विकासखण्ड, 26 अक्टूबर को जिला, 5 दिसम्बर को संभाग, 19 दिसम्बर को राज्य और 20 तथा 21 दिसम्बर को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाएंगी।
स्कूली बच्चों के लिये तात्कालिक भाषण, स्व रचित काव्य पाठ, सुगम संगीत, वादन, शास्त्रीय नृत्य, एकल अभिनय, चित्रकला, लोक नृत्य, वेदपाठ, कव्वाली, सुलेख, निबंध लेखन प्रमुख प्रतियोगिताएं होंगी। जिला शिक्षाधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि प्रतियोगिताओं में अधिक से अधिक बच्चों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए।
प्रदेश की राजधानी भोपाल के श्यामला हिल्स स्थित इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय परिसर में में वर्ष 2005 से राष्ट्रीय बालरंग का आयोजन निरंतर किया जा रहा है। आयोजन में विभिन्न प्रदेशों के बच्चे लोक नृत्यों की आकर्षक प्रस्तुतियां देते हैं। इसके अलावा, बालरंग उत्सव में प्रदेश के पुरस्कृत बच्चों की सांस्कृतिक एवं साहित्यिक प्रस्तुतियां भी होती हैं।
ग्राम भारती एवं विद्या भारती महाकौशल प्रांत जबलपुर की योजना अनुसार ग्राम भारती सिवनी अन्तर्गत आने वाले समस्त सरस्वती शिशु मंदिर के छात्र-छात्राओं के शारीरिक एव बौद्धिक विकास के लिए खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं।
इसके अनुसार रविवार को ग्राम भारती के सरस्वती शिशु मंदिर खैरापलारी, सरस्वती शिशु मंदिर करकोटी संकुल में कबड्डी व खो-खो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। जिसमें समस्त विद्यालयों के छात्र-छात्रा शामिल होंगे। इस आशय की जानकरी देते हुए राजेश यादव ने बताया की इन संकुल से विजेता टीम 19 अगस्त को सरस्वती शिशु मंदिर बण्डोल मे आयोजित जिला स्तरीय प्रतियोगिता मे भाग लेंगे।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned