पहली बार मोगली उत्सव में शामिल हुए स्काउट, लिया अनुभव

पहली बार मोगली उत्सव में शामिल हुए स्काउट, लिया अनुभव

Sunil Vandewar | Publish: Mar, 30 2019 11:44:53 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

अन्य प्रतिभागियों को कराया स्काउट नॉटिंग एवं क्लिपिंग का अभ्यास

सिवनी. राज्य स्तरीय बल मोगली महोत्सव में भारत स्काउट गाइड जिला संघ सिवनी से 7 स्काउट शामिल हुए। स्काउट शिक्षक दीपक चौरसिया डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर भारत स्काउट गाइड मध्यप्रदेश ने बताया कि राज्य मुख्यालय द्वारा पहली बार स्काउट के विद्यार्थियों को भी बाल महोत्सव में शामिल होने का अवसर दिया गया। ताकि स्काउट के बच्चे भी पेंच राष्ट्रीय पार्क जाकर प्राकृतिक वन जीवन से परिचित हो सकें। साथ वन्य जीवों को निकट से देखकर उनके जीवन यापन से परिचित हो सकें।
भारत रत्न वल्लभ भाई पटेल स्काउट दल ने स्काउट शिक्षक दीपक चौरसिया के नेतृत्व में बाल उत्सव के प्रथम दिन टूरिया सत्याग्रह जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की एवं जंगल सत्याग्रह के बारे में जानकारी प्राप्त की। द्वितीय दिवस टुरिया ट्रेल का लगभग 11 किलोमीटर का पैदल भ्रमण किया गया। जिसमं स्काउट दल को वन में लगे अनेक किस्म के पौधे, पशु, पक्षियों को देखने, पहचानने का अवसर मिला। पशु व पक्षियों की आवाज सुनकर, उनके क्रियाकलाप को प्रत्यक्ष देखना रोमांचित करने वाला अनुभव रहा।
साथ ही टूरिया ट्रेल पर अनेक खोज की जानकारियां स्काउट दल द्वारा साथी दल को दी गई। खोज गतिविधि के दौरान पशुओं के पद चिन्हों को ढूंढते हुए घने जंगल में टारगेट तक पहुंचने का अभ्यास कराया गया। शाम को प्रतिदिन ज्ञानवर्धक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने अलग-अलग कला ओर सांस्कृतिक वेशभूषा में अपनी प्रस्तुति दी। जिसमे लोकतंत्र में मतदान की झलकी की प्रस्तुति अति विशेष रही।
कार्यक्रम के तृतीय व अंतिम दिन स्काउट दल को जंगल सफारी पर ले जाया गया। जहां स्काउट दल को विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों को देखने का अवसर प्राप्त हुआ। वन्य जीव में वन के राजा शेर को देखकर सारे स्काउट के चेहरे खुशी से खिल खिला उठे। वन में आगे जाने पर हिरन, नीलगाय, खरगोश, मोर के साथ अनेक जीव-जंतुओं को प्रत्यक्ष देखने का मौका मिला। स्काउट दल ने प्रतिभागियों को विभिन्न प्रकार की स्काउट नॉटिंग एवं क्लिपिंग का अभ्यास कराया।
प्रदेश के ०९ जिलों से शामिल हुए लगभग 107 प्रतिभागियों ओर मार्गदर्शक शिक्षकों, अतिथियों को एमओपी दीपक चौरसिया ने स्काउट एवं गाइड के कार्यक्रम मैसेन्जर ऑफ पीस का पॉवर पॉइन्ट प्रजेंटेशन प्रोजेक्टर के माध्यम से दिया। कार्यक्रम के समापन अवसर पर स्काउट दल के रचनात्मक गतिविधियों की सभी ने प्रशंसा की और मुख्य अतिथि जिला पंचायत सीईओ मंजूषा राय, जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल ने मोगली बाल उत्सव मोमेन्टो ओर प्रमाण पत्र देकर स्काउट दल और शिक्षक दीपक चौरसिया को सम्मानित किया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned