scriptइधर स्काउट टीचर, उधर एनसीसी केडेट्स की लगी क्लास | Scout teacher here, there NCC cadets engaged class | Patrika News

इधर स्काउट टीचर, उधर एनसीसी केडेट्स की लगी क्लास

locationसिवनीPublished: Sep 18, 2019 08:59:15 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

अनुशासन, एकाग्रता व सद्भाव का पाठ पढ़ाया गया

इधर स्काउट टीचर, उधर एनसीसी केडेट्स की लगी क्लास

इधर स्काउट टीचर, उधर एनसीसी केडेट्स की लगी क्लास

सिवनी. बुधवार को जिला मुख्यालय में दो आयोजन हुए। एक आयोजन स्काउट गाइड के टीचरों के प्रशिक्षण का था, दूसरा एनसीसी केडेट्स का। दोनों ही आयोजनों में अनुशासन, एकाग्रता व सद्भाव का पाठ पढ़ाया गया।
जिला कमिश्नर स्काउट भारत स्काउट गाइड द्वारा नगर के बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सिवनी, बरघाट एवं केवलारी विकास खंड के प्राथमिक शाला, माध्यमिक शाला, हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी के शिक्षकों को एक दिवसीय सेल्फ लर्निंग प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में 198 शिक्षक-शिक्षिका शामिल हुए।
प्रशिक्षण में आरपी कोहरू जिला प्रशिक्षण आयुक्त, सायरा बानो कुरेशी जिला संगठन आयुक्त गाइड, विजय शुक्ला जिला सचिव एवं अमित कुरेशी एडवांस स्काउट मास्टर, संगीता शुक्ला बेसिक गाइड कैप्टन शासकीय विद्यालय सिवनी का योगदान रहा। प्रशिक्षण में नवीन शिक्षकों को स्काउट की गतिविधियों, ध्वज शिष्टाचार, ध्वजारोहण, दल पंजीयन एवं दल का संचालन करने की समस्त जानकारियों से अवगत कराया गया। जिला कमिश्नर एवं जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल के साथ स्थानीय प्राचार्य एपी ढबले भी उपस्थित रहे।
जिला शिक्षा अधिकारी ने शिक्षकों को बताया कि अध्यापन कार्य के साथ ही पाठ सहगामी क्रियाओं में स्काउट गाइड का योगदान आवश्यक है। स्काउट गाइड के माध्यम से ही छात्र-छात्राओं में दैनिक गतिविधियों एवं शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार लाया जा सकता है। इसी के अंतर्गत विद्यालय में स्वच्छता अभियान, विद्यालय के परीक्षा परिणाम तथा छात्रों ने बेहतर शिक्षा प्रदान करने की बात भी कही। स्थानीय संस्था प्राचार्य ढबले ने सभी शिक्षकों को स्काउट आंदोलन को गति प्रदान करने के लिए शुभकामनाएं दी।
जिला सचिव ने बताया कि जो शिक्षक इस प्रशिक्षण में उपस्थित हुए हैं, वह आगामी माह में आयोजित बेसिक स्काउट मास्टर गाइड प्रशिक्षण में उपस्थित होकर सात दिवसीय आवासीय शिविर में हिस्सा लेकर इस शैक्षिक आंदोलन को गति प्रदान करने में अपना सहयोग प्रदान करेंगे।
एनसीसी केडेट्स को बताई परेड की बारीकियां
सिवनी. कदमताल मिलाकर एकाग्रता, अनुशासन से एनसीसी केडेट्स को परेड की बारीकियों से अवगत कराने बुधवार को २४वीं बटालियन छिंदवाड़ा से आए प्रशिक्षकों की मौजूदगी में परेड संचालन हुआ।
नगर के पुलिस ग्राउंड स्कूल व कॉलेज के एनसीसी केडेट्स ने छिंदवाड़ा बटालियन से आए हवलदार धन बहादुर और हवलदार हम बहादुर के दिशा-निर्देश पर परेड का अभ्यास किया। इस मौके पर उत्कृष्ट विद्यालय के एनसीसी ऑफिसर अनिल राजपूत एवं एनसीसी ऑफिसर लक्ष्मण पटले ने कैडेट्स को आवश्यक सुधार के लिए मार्गदर्शन दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो