देखिए बारातियों को मिला ऐसा गिफ्ट की सब रह गए हैरान...

दुल्हन के परिजनों ने की अनूठी पहल, हो रही सराहना

By: sunil vanderwar

Updated: 17 Mar 2019, 12:06 PM IST

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी. विवाह में उपहार देने की रस्म तो सभी निभाते हैं, लेकिन लखनादौन निवासी तिवारी परिवार के द्वारा बिटिया के विवाह में बारातियों को मिला उपहार सबसे खास है। रेलवे पुलिस से रिटायर मंगल प्रसाद तिवारी ने अपनी बेटी के विवाह उपरांत बारातियों को उपहार में हेलमेट भेंट किए हैं।
छपारा के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत चमारीखुर्द के ग्राम चमारीकला निवासी मुकेश चौबे की बारात विगत दिवस लखनादौन गई थी जहां भारती (मणी) के साथ एक निजी लॉन में उनका विवाह समारोह हुआ।
सुबह विदाई के समय दुल्हन के परिवार वालों नें बारातियों को भेंट स्वरूप हेलमेट दिए। इस अनूठी भेंट को पाकर बारातियों में आश्चर्य और प्रसन्नता दोनों के भाव दिखे। दुल्हन के माता-पिता देवती तिवारी और मंगल प्रसाद तिवारी ने बताया कि परिवार के सदस्य राकेश शर्मा, अनिल तिवारी, राजेश शर्मा, नीरज शर्मा, गौरीशंकर तिवारी, महेन्द्र तिवारी, नीलेश शर्मा, रविशंकर तिवारी, विनोद तिवारी, मुकेश शर्मा, संतोष शर्मा ने लडके वालों को विदाई में सुरक्षित जीवन के लिए उपयोगी व अनूठी भेंट देने का प्रस्ताव रखा। साथ ही कोई ऐसी वस्तु देने के विषय में विचार किया जो उनके पास लम्बे समय तक रह सके। तब सबने एकमत होकर सभी बारातियों को हेलमेट देने के बारे में सोचा और सुरक्षा ही सब कुछ है, के विचार से हेलमेट देने का सुझाव सभी को पसंद आया।
विदाई के समय बारातियों को तिलक करके हेलमेट दिए जा रहे थे तब सभी के लिए यह दृश्य कौतूहल से भरा था। जिस किसी को भी बारातियों को विदाई में बतौर उपहार हेलमेट देने की जानकारी लगी सभी के द्वारा वधु पक्ष द्वारा की गई इस अनूठी पहल की सराहना की गई।
वर पक्ष के गुरूदयाल चौबे, जयनारायण चौबे, अजय चौबे, अशोक चौबे, प्रकाश मुद्गल, नितेशकृष्ण शास्त्री, राहुल दीक्षित, रंजीत दीक्षित, योगेश शर्मा, जयप्रकाश डेहरिया, शंकर डेहरिया, राहुल साहू, दुर्गेश सोनी, नीलेश डेहरिया, कमलेश डेहरिया, जुगल तिवारी, रामलाल तिवारी, करिया डेहरिया, पुष्पक शर्मा, अशोक नारायण पाठक, नरेश चौबे, विनोद शर्मा, गोपाल शर्मा, आनंद चौबे, आशूतोष चौबे, मोहित सोनी आदि बहुत से बारातियों को जब विदाई के समय हेलमेट मिला तो सभी के द्वारा इसकी प्रशंसा की गई।
दुल्हन के पिता रेलवे पुलिस से रिटायर्ड मंगल प्रसाद तिवारी ने बताया कि उन्होंने अपने जीवन में कई सड़क हादसे देखे हैं। ज्यादातर हादसे बाइक सवारों के साथ सिर्फ इसलिए होते हैं कि वो सुरक्षा के प्रति गंभीर नहीं होते। यदि हेलमेट का उपयोग किया जाए, तो सड़क पर होने वाली गंभीर घटनाओं में कमी लाई जा सकती है। इसलिए सभी बारातियों को हेलमेट इस संकल्प के साथ उपहार में दिया है कि वे इसका उपयोग दोपहिया वाहन चलाते समय करेंगे।
बारातियों ने कहा कि लडकी पक्ष के द्वारा की गई ये पहल अनुकरणीय है। अन्य लोगो को भी इससे प्रेरणा लेकर ऐसी पहल करनी चाहिए ताकि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए शासन-प्रशासन द्वारा किए जा प्रयास सफल हो सकें। साथ ही दुघटनाओं की संख्या में भी कमी हो। बारातियों द्वारा यह भी आश्वासन दिया गया कि कन्या पक्ष द्वारा दिए गए हेलमेट को उनके द्वारा शोभा की सुपारी नही बनाया जाएगा। बल्कि उसका मान रखते हुये उनके द्वारा दुपहिया वाहन के हर सफर में हेलमेट का उपयोग किया जाएगा।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned