scriptSelected teachers of the district showed talent in TLM fair | टीएलएम मेले में जिले के चुनिंदा शिक्षकों ने दिखाई प्रतिभा | Patrika News

टीएलएम मेले में जिले के चुनिंदा शिक्षकों ने दिखाई प्रतिभा

जिला स्तर से चयनित मॉडल अब संभाग स्तर पर जाएंगे

सिवनी

Published: March 14, 2022 10:28:35 pm

सिवनी. मुख्यालय के बारापत्थर में सोमवार को जिला स्तरीय टीएलएम (टीचर लर्निंग मटेरियल) मेला जिला शिक्षा केन्द्र के द्वारा आयोजित किया गया। मेले में जिले के आठों विकासखण्ड से हिन्दी, गणित व विज्ञान (पर्यावरण) विषय के चयनित ३-३ कुल ७२ मॉडल लेकर शिक्षक शामिल हुए थे। शिक्षकों ने सुबह ११ बजे शो पूरे दिन अपने मॉडलों का प्रदर्शन किया और अतिथियों व शिक्षकों, विद्यार्थियों को मॉडल की जानकारी देते रहे।
संभाग के लिए इन शिक्षकों के मॉडल चयनित
राज्य शिक्षा केन्द्र के मापदण्डों के अनुसार चयन समिति के द्वारा हिन्दी भाषा समूह पर आधारित टीएलएम में राफल टेंभरे प्राथमिक शिक्षक प्राथमिक शाला मिर्चीटोला विकासखण्ड सिवनी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। द्वितीय राजेन्द्र बिसे प्राथमिक शाला मढदेवरी विकासखण्ड धनौरा, तृतीय स्थान अल्पना शर्मा प्राथमिक शाला पुलिस लाइन सिवनी ने पाया। गणित विषय पर आधारित टीएलएम में केएल पटले उच्चश्रेणी शिक्षक माध्यमिक शाला न्यू मल्टी सिवनी ने प्रथम स्थान पाया। नंदकिशोर कटरे प्रधानपाठक माध्यमिक शाला सिल्लौर विकासखण्ड कुरई ने द्वितीय स्थान पाया। सलमा कुरैशी प्राथमिक शाला मूण्डापार विकासखण्ड बरघाट ने तृतीय स्थान पाया। इसी प्रकार विज्ञान विषय पर आधारित टीएलएम में अनिल राजपूत माध्यमिक शाला ऐरमा विकासखण्ड कुरई ने प्रथम स्थान पाया। दुर्गेश शर्मा कन्या आश्रम सिवनी ने द्वितीय एवं श्याम लाल डहेरिया माध्यमिक शाला बजरवाड़ा विकासखण्ड सिवनी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जिन्हें प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए। इनके अलावा शेष प्रतिभागी शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। इस मौके पर डाइट प्राचार्य केके पटेल, डीपीसी जीएस बघेल व अन्य अतिथि उपस्थित रहे।
टॉप-३ में नाम नहीं आया तो रोके से नहीं रूके शिक्षक
निर्णायक मंडल द्वारा विषयवार प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय मॉडलों का चयन किया। जो कि आने वाले दिनों में संभागीय टीएलएम मेला में शामिल होंगे। मंच संचालक अरूण राय एवं पूजा पाण्डे के द्वारा संभाग स्तर के लिए चयनित शिक्षकों के नाम की जैसे ही घोषणा की गई। वैसे ही शिक्षक उठकर जाने लगे, मंच संचालक द्वारा शिक्षकों को कुछ समय बैठने के लिए कहा गया, लेकिन जिन शिक्षकों के नाम चयनित नहीं हुए उनमें से ज्यादातर ने मुडकर भी नहीं देखा और अपने मॉॅडल को समेटा और वाहनों की ओर चल पड़े, जबकि अतिथि मंच पर ही थे। मंच संचालक ने शिक्षकों को ठहरने और तालियां बजाने के लिए बार-बार कहा लेकिन, शिक्षक अनसूना कर चलते बने।
सरकारी खर्च पर आयोजन फिर भी ऐसे हाल
मौके पर मौजूद लोगों को खाने के पैकेट बांटे गए। जिनमें किसी को खाने पुड़ी नहीं तो किसी को लड्डू नहीं मिला। पुलाव भी ठण्डा और बेस्वाद कहकर कई ने किनारे कर दिया। लोगों ने कहा कि पैकेट की बजाए स्टॉल लगाकर गर्मा-गर्म खाना दिया जाता तो अच्छा होता।
शिक्षकों का प्रयास विद्यालय में हो सार्थक
शिक्षकों ने बहुत अच्छे ढंग से मॉडल का प्रदर्शन किया। जिस पर अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष मीना बिसेन, भाजपा जिला अध्यक्ष आलोक दुबे ने कहा कि जितना अच्छा प्रदर्शन यहां किया जा रहा है, उतना ही बेहतर विद्यालय में भी परिणाम के लिए शिक्षक प्रयास करें, ताकि नौनिहाल सरलता के साथ शिक्षा व सामान्य जानकारी प्राप्त कर सकें। उल्लेखनीय है कि शिक्षकों द्वारा प्रारंभिक स्तर में बच्चों शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने और कठिन अवधारणाओं को स्पष्ट करने के लिए विभिन्न प्रकार की शिक्षण सहायक सामग्री का उपयोग किया जाता है। जिसे आयोजित मेले में प्रदर्शन के लिए रखा गया। ये सामग्री शिक्षकों द्वारा विषय एवं विषयवस्तु के अनुरूप लो कॉस्ट, नो कॉस्ट मटेरियल से निर्मित की जाती है। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथि ने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जिले के शिक्षकों द्वारा निर्मित टीएलएम के प्रदर्शन के लिए जिलास्तर पर आज मेला सह प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कक्षा शिक्षण को और प्रभावी बनाने के लिए (टीएलएम) शिक्षण अधिगम सामग्री का उपयोग करने वाले शिक्षक बेहतर परिणाम लाते हैं। बच्चों के लिए टीएलएम तैयार करने में शिक्षक हर संभव प्रयास करें। पढ़ाई प्रक्रिया को सरल बनाकर बच्चों के बुद्धि विकास को बढ़ाने के लिए अपने आसपास अनुपयोगी सामग्री से कैसे शिक्षा दी जाए। इससे जानने के लिए खेल-खेल मे चित्रों व खिलौनों के माध्यम से हिन्दी, गणित, विज्ञान विषयों के शिक्षकों द्वारा प्रदर्शनी लगाई गई।
टीएलएम मेले में जिले के चुनिंदा शिक्षकों ने दिखाई प्रतिभा
टीएलएम मेले में जिले के चुनिंदा शिक्षकों ने दिखाई प्रतिभा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

पंजाब CM भगवंत मान ने स्वास्थ्य मंत्री को भ्रष्टाचार के आरोप में किया बर्खास्त, मामला दर्जकहां रहता है मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम? भांजे अलीशाह ने ED के सामने किया खुलासाहेमंत सोरेन माइनिंग लीज केस में PIL की मेंटेनेबिलिटी पर झारखण्ड हाईकोर्ट में 1 जून को सुनवाईकांग्रेस की Task Force-2024 और पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी का ऐलान, जानिए सोनिया गांधी ने किन को दिया मौकापाकिस्तान ने भेजी है विषकन्या: राजस्थान इंटेलिजेंस ने सेना को तस्वीरें भेज कर किया अलर्टकुतुब मीनार केसः साकेत कोर्ट में दोनों पक्षों की दलीलें पूरी, 9 जून को अदालत सुनाएगी फैसलाPooja Singhal Case: झारखंड की 6 और बिहार के मुजफ्फरपुर में ED की एक साथ छापेमारी, अहम सुराग मिलने की उम्मीदश्रीलंका में फिर बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, पेट्रोल 420 तो डीजल 400 रुपए प्रति लीटर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.