राज्य स्तर पर सिवनी आगे, बालाघाट-छिंदवाड़ा जिला पीछे

राज्य स्तर पर सिवनी आगे, बालाघाट-छिंदवाड़ा जिला पीछे

Sunil Vandewar | Updated: 24 Jun 2019, 11:41:28 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

दक्षता उन्नयन में पाया चौथा स्थान, भोपाल में आज होगा सम्मान

सिवनी. शासकीय शालाओं में दक्षता उन्नयन के लिए किए जिले में सतत प्रयास हो रहे हैं। इसी का परिणाम है कि सिवनी जिले को प्रदेश स्तर पर सम्मानित होने का अवसर प्राप्त हो रहा है। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा मध्य प्रदेश में दक्षता उन्नयन की कार्य योजना को सफल संचालित करने वाले जिलों को विभिन्न मापदण्ड के आधार पर सम्मान समारोह के लिए चयनित किया गया है। विगत वर्ष किए गए श्रेष्ठ कार्य के लिए सिवनी चौथे स्थान पर है। वहीं बालाघाट एवं छिंदवाड़ा इससे पीछे हैं।
भोपाल में सोमवार को होने जा रहे सम्मान समारोह में शामिल होने रविवार को जिला शिक्षा केन्द्र के परियोजना समन्वयक (डीपीसी) जगदीश कुमार इड़पाचे रवाना हो गए हैं। उन्होंने बताया कि दक्षता उन्नयन का श्रेष्ठ कार्य करने पर सिवनी जिले को राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में सोमवार २४ जून को भोपाल में सम्मानित किया जाना है। बताया कि सिवनी जिले को दक्षता के श्रेष्ठ कार्य पर प्रदेश में चौथा स्थान प्राप्त हुआ है। प्रथम स्थान पर नीमच, द्वितीय हरदा, तृतीय बैतूल एवं चतुर्थ स्थान पर सिवनी है। पांचवा स्थान बालाघाट का रहा है। श्रेष्ठ कार्य के लिए प्रदेश स्तर पर जिले की ओर से डीपीसी इड़पाचे सम्मान समारोह में शामिल होकर प्रशस्ति पत्र प्राप्त करेंगे।
वॉल ऑफ फेम -
राज्य शिक्षा केन्द्र के अपर संचालक ओएस मण्डलोई का पत्र डीपीसी सिवनी को प्राप्त हुआ है। जिसमें कहा गया है कि दक्षता उन्नयन कार्यक्रम २०१८-१९ अंतर्गत वॉल ऑफ फेम के लिए सिवनी जिले के विद्यालयों द्वारा श्रेष्ठ प्रदर्शन किया गया है। राज्य स्तरीय सम्मान समारोह २४ जून को शासकीय कमला नेहरू कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय टीटी नगर भोपाल में आयोजित किया गया है। जिला परियोजना समन्वयक को निर्धारित समय पर अनिवार्यत: उपस्थित होने को कहा गया है। पत्र में क्रम अनुसार नीमच, हरदा, बैतूल, सिवनी, बालाघाट एवं छिंदवाड़ा का नाम है।
अभिभावक बच्चों को नियमित भेजें स्कूल
डीपीसी ने बताया कि नवीन शिक्षा सत्र 2019-20 पुन: 24 जून को प्रारंभ हो रहा है। प्रथम दिवस शाला प्रबंधन समिति द्वारा अपने-अपने विद्यालय में प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा। जिसमें विद्यालयों में शाला प्रबंधन समिति की बैठक एवं विशेष बालसभा का आयोजन किया जाएगा। आयु अनुरूप कक्षा में सभी बच्चों नामांकन किया जाएगा एवं बच्चों को तिलक लगा कर स्वागत किया जाएगा तथा समस्त बच्चों को पाठ्य पुस्तक प्रदाय की जाएगी। विद्यालय में समुदाय की सहभागिता के लिए प्रवेश उत्सव में पालकों, स्थानीय नागरिकों एवं जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। नागरिकों से कहा गया है कि समस्त स्कूल जाने योग्य बच्चों का नामांकन सुनिश्चित कराते हुए नियमित रूप से बच्चों को विद्यालय पहुचाए।
राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए ऑनलाइन हो रहे आवेदन
भारत सरकार मानव संसाधन विकास मंत्रालय नई दिल्ली द्वारा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार २०१९ के लिए ऑनलाइन आवेदन एवं अन्य प्रक्रिया के क्रियान्वयन के लिए पूर्व निर्धारित समय-सारणी में परिवर्तन किया गया है। लोक शिक्षण मध्यप्रदेश के संयुक्त संचालक धीरेन्द्र चतुर्वेदी द्वारा कहा गया है कि संसोधित समय सारणी के अनुसार नामांकनकर्ता द्वारा राष्ट्र स्तरीय शिक्षक पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन एवं नामांकन की तिथि ०६ जून से प्रारंभ है, जो कि २५ जून की मध्य रात्रि तक जारी रहेगी। जिला चयन समिति द्वारा राज्य चयन समिति के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर ०३ अनुशंसाओं का अग्रेषण २६ जून से १० जुलाई की मध्य रात्रि तक। राज्य चयन समिति द्वारा नेशनल ज्यूरी को सार्टलिस्टेड ०६ अनुशंसाओं का भारत सरकार के पोर्टल पर ऑनलाइन अग्रेषण ११ से २४ जुलाई के मध्य रात्रि तक किया जाएगा। संयुक्त संचालक द्वारा कहा गया है कि जिले का यूजर आईडी एवं पासवर्ड जिला शिक्षा अधिकारी की ई-मेल आईडी पर भेजा गया है, जिससे निर्धारित समय अवधि में जिला स्तरीय कार्रवाई सुनिश्चित की जा सकेगी।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned