scriptहोली के लिए सजी दुकानों को ग्राहकों का इंतजार | Shops adorned for Holi await customers | Patrika News

होली के लिए सजी दुकानों को ग्राहकों का इंतजार

locationसिवनीPublished: Mar 26, 2021 07:11:10 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

कोरोना संक्रमण का असर दिख रहा त्योहार पर

patrika

patrika

सिवनी. रंगों का त्योहार होली को लेकर शहर में रंग, गुलाल और पिचकारियों की दुकाने सज गई हैं। व्यापारियों ने हजारों रुपयों की नई-नई किस्म की पिचकारियां और गुलाल सजा रखी हैं, लेकिन अभी तक जोरदार ग्राहकी शुरू नहीं होने से वह मायूस हैं। उनका कहना है कि उन्होने माल तो मंगा लिया, लेकिन बाजार में ग्राहकों की कमी है।
हर साल होली के एक सप्ताह पहले से बाजार में चहल-पहल शुरू हो जाती थी। ग्रामीण क्षेत्रों के लोग एक सप्ताह पहले ही रंग-गुलाल और पिचकारियों की खरीददारी करके ले जाते थे, लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए अभी तक शहर के मुख्य बाजार बुधवारी में रंगों के त्योहार की खरीदी फीकी है। वहीं शहर में जिन दुकानदारों ने रंग-गुलाल से दुकान सजाकर रखी हैं उनका कहना है कि उन्होंने इस साल कोरोना संक्रमण के खतरे को भांपते हुए नया माल नहीं मंगाया।
ज्यादातर व्यापारियों का कहना है उनके पास जो पिछले साल का माल है उसी को ठिकाने लगाने का प्रयास कर रहे हैं। रंग-गुलाल विके्रता बब्बा यादव का कहना है कि पिछले सालों में एक से डेढ़ लाख रुपए तक का रंग-गुलाल बेच देते थे, लेकिन इस साल बाजार में रौनक नहीं है, इसलिए अभी तक नया माल नहीं खरीदा है।
28 को होलिका दहन
दो दिन बाद 28 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा। होली उत्सव शुरू होने में मात्र २ दिन शेष बचे हैं। ऐसे में रंग-गुलाल और पिचकारियों की अच्छी बिक्री होगी कि नहीं इस बात को लेकर व्यापारियों में चिंता है। महाकालेश्वर धाम के पुजारी राघवेन्द्र शास्त्री ने बताया कि 28 मार्च की शाम को गोधूलि बेला से रात को 9:15 बजे तक होलिका दहन का शुभ मुहूर्त है। 29 को धुरैंडी रहेगी और 30 मार्च का भाईदूज का त्योहार मनाया जाएगा। इसके बाद दो अप्रैल को रंगपंचमी रहेगी।
गाइड लाइन के पालन में लापरवाही
जिले में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढऩे लगे हैं, लेकिन बाजार में न तो सभी दुकानदार कोरोना गाइड लाइन का पालन कर रहे और न ही ग्राहक। हालात यह हैं कि प्रशासन के निर्देशों के बाद भी शहर में कई दुकानदारों ने अपनी दुकान के सामने गोले नहीं बनवाए। तेजी से बढ़ते संक्रमण के चलते प्रशासन भी सख्त हो गया है। इसी के चलते कलेक्टर सहित तमाम अफसर और जनप्रतिनिधि शहर की सड़कों पर निकले और लोगों को मास्क लगाकर उन्हें मास्क लगाने और दो गज की दूरी बनाए रखने का आग्रह किया था। इसके अलावा दुकानों पर पहुंचकर व्यापारियों से भी मास्क लगाने का आग्रह किया गया था, लेकिन व्यापारी और जनता कोरोना संक्रमण को लेकर गंभीर दिखाई नहीं दे रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो