scriptघरेलू गैस सिलेण्डर के सहारे चल रही दुकानें, सिवनी के ये हाल | Shops running with the help of domestic gas cylinders, this condition | Patrika News

घरेलू गैस सिलेण्डर के सहारे चल रही दुकानें, सिवनी के ये हाल

locationसिवनीPublished: Sep 12, 2019 05:30:10 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

खुलेआम उड़ा रहे कायदों की धज्जियां

seoni

1 जून से आपकी जिंदगी में होने जा रहे ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

सिवनी. घरेलू गैस सिलेण्डर की कालाबाजारी और दुरुपयोग जारी है। विभाग की उदासीनता का पूरा फायदा दुकानदार, होटल संचालक उठा रहे हैं। चाय-नाश्ते की होटलों सहित ठेलों पर भी घरेलू गैस सिलेण्डर का उपयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है।
रसोई गैस के असुरक्षित वितरण, भण्डारण व उपयोग को लेकर दिए गए सख्त निर्देशों के बावजूद जिले में कार्रवाई शून्य है। नागरिक आपूर्ति विभाग अपनी आंखें बंद किए हुए हैं और जिला मुख्यालय सहित दूसरे ब्लॉक में भी धड़ल्ले से घरेलू गैस का व्यवसायिक उपयोग हो रहा है। शहर में ही सड़क किनारे की दुकानों पर नजर दौड़ाई जाए तो लाल सिलेण्डर खुले अथवा बोरे-फट्टे में लिपटे हुए नजर आ जाते हैं।
बढ़ रही है कालाबाजारी-
होटलों व ठेलों पर घरेलू गैस के दुरुपयोग के कारण घरेलू गैस की कालाबाजारी भी बढ़ गई है। शहर में रसोई गैस उपभोक्ता आए दिन सिलेण्डर के लिए परेशान हो रहे हैं। जबकि दूसरी ओर होटलों, चाय-नाश्ते की दुकानों पर घरेलू गैस सिलेण्डर आसानी से पहुंच रहे हैं। सिलेण्डरों की डिलेवरी देने वाले वाहन चालकों सहित ही एजेंसी के जिम्मेदारों से भी इनकी सेटिंग है। एक फोन घुमाया और सिलेण्डर हाजिर, जबकि आम उपभोक्ता गोदाम और गैस एजेंसी ऑफिस के चक्कर ही लगाता रहता है।
नापतौल विभाग भी उदासीन –
उपभोक्ताओं द्वारा सिलेण्डर लिए जाने पर कम गैस होने की शिकायतें भी होती रही हैं। इसके बावजूद भी नापतौल विभाग के अधिकारी इस ओर गंभीरता नहीं दिखाते। नापतौल विभाग ने इस ओर कभी गंभीरता से जनजागरुकता के प्रयास भी नहीं किए, न ही कोई कैम्प में जानकारी दी।
इनका कहना है –
एलपीजी गैस सिलेण्डर के विधिवत विक्रय व उपयोग के लिए विभागीय निर्देशों का पालन कराने प्रयास होते रहे हैं। जहां से भी शिकायत मिलती है, जांच कर उचित कार्रवाई की जाती है। यदि शिकायत मिलेगी तो कार्रवाई की जाएगी।
एसके मिश्रा, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो