कार्यालयों में सन्नाटा, जल रही बिजली

Santosh Dubey

Updated: 01 May 2019, 11:57:03 AM (IST)

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी. जिले में सोमवार को हुए मतदान के बाद मंगलवार को अधिकांश सरकारी दफ्तरों में सन्नाटा पसरा रहा। वहीं कई कमरों में सुबह से शाम तक अधिकारी, कर्मचारी के नहीं पहुंचने के बाद भी उन कमरों की व्यर्थ में बल्ब (लाइट) जलते रहे तो कई जगहों के पंखे, कूलर खाली कुर्सियों को ठण्डक प्रदान करते नजर आए। मंगलवार को नगर पालिका परिषद कार्यालय, ट्रायवल विभाग, कृषि विभाग में कर्मचारियों की संख्या नगण्य रही। यहां अपने कार्य कराने को लेकर नागरिक पहुंचे लेकिन उन्हें यही जवाब मिला कि लोकसभा चुनाव में अधिकारी, कर्मचारियों की ड्यूटी लगे होने के कारण कार्यालय में कोई नहीं पहुंचा है। दूरदराज से आए लोग निराश होकर वापस घर लौट गए।
जनता से सीधे जुड़े नगर पालिका परिषद कार्यालय, कृषि विभाग, कलेक्टर जनजातीय कार्य विभाग कार्यालय समेत कलेक्ट्रेट कार्यालय के आसपास के अधिकांश कार्यालयों में अधिकारियों, कर्मचारियों की कुर्सी खाली दिखीं। जबकि समस्या लेकर लोग भटकते दिखाई दिए। 'पत्रिकाÓ ने जनता से जुड़े कार्यालयों की पड़ताल की तो दफ्तरों के मुखिया की कुर्सी खाली और कर्मचारी नदारद मिले।

नगर पालिका परिषद सिवनी
हालात: प्रभारी अधिकारी मौजूद, कर्मचारी नदारद
मंगलवार दोपहर 1.16 बजे नगर पालिका परिषद में प्रभारी सीएमओ शैलेन्द्र कौरव अपनी कुर्सी में कार्य करते नजर आए। वहीं कुछ अन्य महिला कर्मी भी मौजूद थीं। शेष अधिकांश कुर्सियों में कर्मचारी नदारद मिले। यहां कार्यालय अधीक्षक की कुर्सी भी खाली थी और कार्यालय में सन्नाटा पसरा हुआ था। वहीं उक्त कक्ष में जब एक भी कर्मचारी मौजूद नहीं था तो भी यहां लाइट, पंखे, कूलर चालू थे। नगर के हनुमान मंदिर सूफीनगर निवासी बुद्धोबाई ने बताया कि सात माह से नल से पानी नही मिलने की समस्या से परेशान हैं। एक माह पहले लिखित शिकायत भी दी थी लेकिन किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया है। मंगलवार को प्रभारी सीएमओ ने काम हो जाने की बात कही। वहीं सुखमती बाई ने बताया कि राशन कार्य भर गया है, डुप्लीकेट राशन कार्ड बनावाने आई हैं, लेकिन संबंधित कर्मचारी के नहीं होने की बात बताते हुए कल आने को कहा है।
इनका कहना है
मेरी भी चुनाव ड्यूटी लगी थी, लेकिन में कार्यालय में मौजूद हूं। वहीं चुनाव ड्यूटी के कुछ कर्मचारी पूरी रात जागे हैं। जिनकी चुनाव ड्यूटी नहीं लगी थी वे उपस्थित हैं। बाकी के विषय में ज्यादा कुछ कह नहीं सकता।
शैलेन्द्र कौरव, प्रभारी सीएमओ,
नगर पालिका परिषद, सिवनी।

ट्रायवल विभाग
हालात : समूचे कार्यालय में एकमात्र कम्प्यूटर ऑपरेटर, शेष नदारद
दोपहर 1.20 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय के समीपस्थ ट्रायवल विभाग की स्थिति और भी दयनीय नजर आई। यहां एक मात्र कर्मचारी गौरव सोनी मौजूद मिले। गौरव ने बताया कि उनकी भी चुनाव ड्यूटी लगी थी लेकिन कार्यालय तो पहुंचना था। यहां भी अनेक कर्मचारी विहीन कमरों में लाइट और पंखा चालू मिले।
इनका कहना है
जिन कर्मचारी की चुनाव में ड्यूटी नहीं लगी थी ऐसे कर्मचारियों को तो ऑफिस में मौजूद रहना था वे क्यों नहीं पहुंचे, चेक करवाता हूं।
सतेन्द्र मरकाम, सहायक आयुक्त, जनजाति कल्याण विभाग

कृषि विभाग
हालात : अधिकारी, कर्मचारी नदारद, एकमात्र महिला कर्मी मौजूद
दोपहर 1.25 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय के समीपस्थ कृषि विभाग में एक मात्र महिला कर्मचारी ही नजर आई। शेष अधिकारी, कर्मचारियों के कक्ष खुले थे और खाली पड़ी थी कुर्सियां। वहीं सभी कमरों की लाइट चालू थी कुछ कमरों में लाइट और पंखे भी चालू थे। यहां मक्का भावांतर की राशि चेक करवाने के लिए विकासखण्ड केवलारी के ग्राम डूंडासिवनी (पलारी) से पहुंचे किसान लाकेश ठाकुर ने बताया कि खाते में लगभग 51 हजार रुपए आना था लेकिन मात्र 10,965 रुपए ही आए हैं। समस्या के निराकरण के लिए आए थे लेकिन कृषि कार्यालय में न तो अधिकारी मिले और न ही कर्मचारी। मौजूद महिला कर्मी ने दूसरे दिन आने की बात कही है।
इनका कहना
अधिकांश कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव में लगी थी, सुबह तक अधिकारी, कर्मचारी इसमें लगे थे। जो कार्यालय नहीं पहुंचे हैं जांच कर कार्रवाई की जाएगी।
एसके धुर्वे, उपसंचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned