scriptट्रैक्टर व गेंहू चुराने वाले छह गिरफ्तार, 18.30 लाख का माल बरामद | Six arrested for stealing tractor and wheat, goods worth 18.30 lakh re | Patrika News

ट्रैक्टर व गेंहू चुराने वाले छह गिरफ्तार, 18.30 लाख का माल बरामद

locationसिवनीPublished: Sep 27, 2019 08:44:58 pm

Submitted by:

akhilesh thakur

तीन ट्रैक्टर-ट्राली, आटो जप्त, डेढ़ लाख रुपए कीमत का 75 क्विंटल गेहूं बरामद

ट्रैक्टर व गेंहू चुराने वाले छह गिरफ्तार, 18.30 लाख का माल बरामद

ट्रैक्टर व गेंहू चुराने वाले छह गिरफ्तार, 18.30 लाख का माल बरामद

सिवनी. जिला पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने ट्रैक्टर व गेहूं चुराने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। एक नाबालिग सहित पांच आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरोह का एक सदस्य छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा जेल में बंद हैं। सभी पर आरोप है कि वे लंबे समय से थाना लखनवाड़ा, डूंडासिवनी सहित आसपास के ग्राम स्थित फार्म हाउस, वेयर हाउस से गेहूं, धान, विद्युत मोटर, ट्रैक्टर की चोरी करते थे।

पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने इसे गंभीरता से लेते हुए जिलास्तर पर एक टीम बनाई। टीम ने उक्त अपराध में चोरी गए मशरूका (माल) एवं आरोपियों की तलाशी के दौरान थाना लखनवाड़ा क्षेत्र के ग्राम करीरात निवासी दुर्गेश ठाकुर को संदेह के आधार पर थाने में तलब किया। पूछताछ पर दुर्गेश ने पुलिस को बताया कि वह ग्राम जमुनिया निवासी सत्तू उर्फ सतेन्द्र बघेल, ग्राम संगई निवासी मौला उर्फ अर्जुन बघेल, लखनवाड़ा निवासी लादेन उर्फ अभिषेक बघेल एवं कारीरात निवासी दीपक साहू (वर्तमान में अमरवाड़ा जेल में बंद।) के साथ मिलकर फार्म हाउस एवं वेयर हाउस से गेहूं चोरी की वारदात को अंजाम देता था।
पुलिस ने दुर्गेश की निशानदेही पर एक नाबालिग सहित पांच आरोपियों को अलग-अलग स्थान से गिरफ्तार किया। गिरफ्तार आरोपियों से अलग-अलग पूछताछ की गई।

सत्येंद्र, दुर्गेश ने बताया कि दीपक के साथ मिलकर 30 अप्रैल की रात करीब 11:30 बजे ग्राम हिवरा थाना कोतवाली से एक नीले रंग का ट्रैक्टर-ट्राली चोरी की थी। इसके बाद उक्त तीनों ने अभिषेक एवं अर्जुन को साथ लेकर संगई से कारीरात के बीच अमरोदिया फार्म हाउस से ट्रैक्टर में एक ट्रॉली गेहूं चोरी से भरकर एवं एक विद्युत मोटर चोरी कर ग्राम कारीरात के वेयरहाउस में बाहर की ओर खाली किए एवं विद्युत मोटर पंप दीपक अपने साथ घर लेकर गया। आरोपियों के अनुसार गेहूं दीपक ने बेची, जिससे पूछताछ होना बाकी है।
दूसरी बार उसी ट्रैक्टर से अमरोदिया वेयर हाउस से एक ट्राली गेहूं चोरी कर राहीवाड़ा लेकर गए एवं पूर्व से परिचित राहीवाड़ा निवासी सरला बाई बघेल के घर पर खाली किया। आरोपियों ने बताया कि सरला बाई से दीपक ने उधारी के रुपए लिए थे, जिसके बदले गेहूं दिया गया। चोरी की घटना में उपयोग किए गए ट्रैक्टर को उन लोगों ने ग्राम सोनाडोंगरी एवं खामखरेली मार्ग स्थित सूने स्थान पर छोड़कर आने की बात बताई।
इसके अलावा जमुनिया में खड़ा ट्रैक्टर आरोपियों ने चोरी करना स्वीकार किया। लखनवाड़ा-पिंडरई मार्ग पर दुलारी बाई के खेत स्थित मकान का ताला तोड़कर उसमें रखा लगभग 35 क्विंटल गेहूं चोरी कर आरोपी अभिषेक द्वारा अपने परिचित ग्राम सरगापुर निवासी सतेन्द्र सनोडिया की खलिहान में खाली किया गया, जिसे दूसरे दिन अभिषेक ने स्वयं के ट्रैक्टर से सिवनी में ले जाकर बेचा। आरोपियों के बताए अनुसार ट्रैक्टर जप्त किया गया है।
उक्त घटना में दुर्गेश, दीपक, अर्जुन, अभिषेक, सतेन्द्र सहित एक अपचारी भी शामिल था, जो जागेश्वर बघेल का रिश्ते में भतीजा लगता है। एक अन्य घटना में आरोपी दुर्गेश, अभिषेक एवं अर्जुन बघेल ने दीपक के साथ मिलकर जैतपुर से जमुनिया मार्ग स्थित अग्रवाल फार्म हाउस का ताला तोड़कर 10 बोरी गेहूं चोरी कर दीपक के कारीरात निवासी रिश्तेदार विनय साहू के आटो में भरकर सिवनी ले जाकर आंसू बघेल की गल्ला दुकान में बेचने की बात बताई। आरोपियों के बताए स्थान से कुल 10 बोरियों में भरा छह क्विंटल गेहूं बरामद किया गया। गिरफ्तार आरोपियों से अन्य मामलों मे पूछताछ जारी है। अमरवाड़ा जेल में बंद आरोपी दीपक साहू से मशरूका बरामद किया जाना शेष है।

जप्ती मशरूका (माल)
डेढ़ लाख रुपए कीमत का 75 क्विंटल गेहूं। घटना में प्रयुक्त चोरी का तीन ट्रेक्टर अलग-अलग कंपनियों के। तीनों की कीमत करीब 16 लाख रुपए। घटना में प्रयुक्त 80 हजार रुपए कीमत का आटो।
पुलिस टीम में यह रहे शामिल
थाना प्रभारी डूण्डासिवनी निरीक्षक अमितविलास दाणी, थाना प्रभारी लखनवाड़ा उपनिरीक्षक प्रसन्न शर्मा, सउनि पीएल देशमुख, टीएस सैयाम, प्रआर योगेश राजपूत, प्रआर देवेन्द्र जायसवाल, प्रआर कुंदन वाडीवा, थाना लखनवाड़ा, आरक्षक अभिराज, अमर उइके, परवेज, अरूण झरे, संतोष उइके, सुन्दर श्याम तिवारी, अजय बघेल, राजेश माथरे व मनोज सूर्यवंशी की हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो