सामाजिक संगठन व युवाओं ने थामी कमान, आम से खास तक सबको मदद

जैन श्वेताम्बर श्रीसंघ पीडि़तों को देगा नि:शुल्क ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर मशीन

By: akhilesh thakur

Published: 06 May 2021, 10:52 AM IST

सिवनी. वैश्विक महामारी कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की चपेट में आकर जिले के आम से खास सभी बीमार होने लगे। बीमार मरीज जब सरकारी व निजी अस्पतालों में पहुंचे तो उनकी तैयारियों की पोल परत दर परत खुलने लगी। अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन व रेमडेसिविर इंजेक्शन की समस्या बड़े पैमाने पर सामने आई। शासन व प्रशासन की ओर से कराई जा व्यवस्था पर्याप्त नहीं हो रही थी। इसके बाद शहर के अलग-अलग सामाजिक संगठन मैदान में आए और मोर्चा संभाल लिया। मुस्लिम यूनाइटेड फ्रंट ने दान दाताओं से १६ लाख रुपए इकट्ठा कर जयपुर से ऑक्सीजन सिलेण्डर मंगवाया। जैन श्वेताम्बर समिति ने नि:शुल्क ऑक्सीजन बैंक की शुरुआत की है। इससे मरीजों को बहुत मदद मिल रही है।


शहर के धार्मिक गतिविधियों के साथ सामाजिक कार्यों में आगे रहने वाले जैन श्वेतांबर श्रीसंघ के तत्वावधान में कोविड-19 से पीडि़तों के नि:शुल्क सहायतार्थ ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर मशीन मंगाया गया है। अध्यक्ष प्रकाश चंद नहाटा एवं सचिव संजय कुमार मालू ने संयुक्त रूप से बताया है कि वर्तमान समय में ऑक्सीजन की कमी से मरीज परेशान है। कई लोगों को उपचार नहीं मिल रहा है। कई परिजनों से बिछुड़ गए हैं। इसके बाद समाज के लोगों ने निर्णय लिया कि मानव सेवा सहायतार्थ नि:शुल्क ऑक्सीजन बैंक का शुभारंभ किया जाए, जिसमें ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन उपलब्ध कराते हुए मरीजों को समय से ऑक्सीजन की व्यवस्था कराई जाए। आपसी सहयोग से 20 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर मशीन का आर्डर दिया गया है। यह मशीन एक मिनिट में 8 लीटर ऑक्सीजन तैयार करती है, जिसमे रिफलिंग की जरूरत नही पड़ती है। सदस्यों के सहयोग से अभी तक 10 मशीनें प्राप्त हो गई है और 10 मशीनें प्राप्त होना बाकी है। जरूरतमंदों को यह मशीन नि:शुल्क अधिकतम तीन दिन के लिए दी जाएगी। इसके लिए सुरक्षा निधि 2500 रुपए जमा कराया जाएगा। मशीन वापसी के समय उक्त सुरक्षा निधि संबंधित को वापस कर दी जाएगी। मशीन चिकित्सक की लिखी पर्ची, मरीज का आधार कार्ड व कोविड रिपोर्ट की कॉपी देने पर मिलेगी। तीन दिन से अधिक समय के लिए मशीन का उपयोग करने चिकत्सक की लिखी पर्ची दुबारा लानी होगी। मशीन प्राप्त करने के लिए संजय मालू 9425174529, अनिल नाहटा 9425843145, सुजीत नाहटा 9826153167 एवं अतुल मालू 9424380800 के मोबाइल नम्बर पर संपर्क किया जा सकता है।

मुस्लिम यूनाइटेड फ्रंट जयपुर से लाया १६ लाख रुपए का ऑक्सीजन सिलेंडर
मुस्लिम यूनाइटेड फ्रंट के स्वयंसेवी युवकों ने जिस तरह से विषम परिस्थिति में ऑक्सीजन सिलेंडर बैंक की शुरुआत की। उससे लोगों को मदद मिली है। मुस्लिम यूनाइटेड फ्रंट के युवाओं ने आपसी तालमेल और दानदाताओं की मदद से लगभग 16 लाख रुपया एकत्रित किया और उससे सैकड़ो सिलेंडर मरीजों के लिए जयपुर से लाए ताकि जिले में ऑक्सीजन की कमी से मरीजों की जान न जाए। बताया जाता है कि शुरुआत में मुस्लिम यूनाइटेड फ्रंट के सदस्यों ने यह सेवा मात्र 10 सिलेंडर से शुरू किया था बाद में जब ऑक्सीजन की आवश्यकता पडऩे लगी तो कई ऐसे लोग मदद के लिए सामने आए जिनके भीतर मानवता को लेकर दर्द था और उन्होंने मुस्लिम यूनाइटेड फ्रंट के स्वयंसेवियो का हौसला बढ़ाया। सदस्य ऑक्सीजन सिलेंडर की सेवा 24 घंटे उपलब्ध करा रहे हैं। देर रात हो या अलसुबह जिसे भी जरूरत पड़ रही है वह मुस्लिम यूनाइटेड फ्रंट के पास जा रहा है। यूनाइटेड फ्रंट के सदस्यों द्वारा बिना किसी भेदभाव के हर धर्म हर जाति के लोगों की मदद की जा रही है ताकि इंसानियत को बचाया जा सकें।

भाजपा के युवा कार्यकर्ताओं ने मंगवाया सिलेंण्डर व एम्बुलेंस
सामाजिक संगठन के अलावा राजनीतिकि संगठन भाजपा के युवा कार्यकर्ताओं ने लोगों की मदद के लिए ऑक्सीजन सिलेण्डर व ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर मशीन व एम्बुलेंस की व्यवस्था कराई है। यह व्यवस्था लोगों के सहयोग से जुटाई गई राशि से की गई है।
शहर के पूर्व नगर अध्यक्ष, पूर्व पार्षद के साथ करीब दर्जनभर से अधिक युवाओं की टीम ने कोरोना पीडि़तों के लिए सड़क पर उतरकर काम किया। जिला अस्पताल में ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर मशीन व ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराए। ग्रामीण क्षेत्रों में भी सिलेण्डर भेजने की बात बताई है। उधर गंगेरूआ भाजपा मंडल अध्यक्ष गौरव बिसेन ने लोगों के सहयोग से कोरोना मरीजों के लिए एम्बुलेंस की सेवा शुरू कराई है। इस मौके पर बिसेन के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष मीना बिसेन एवं गांव के लोग उपस्थित रहे।

akhilesh thakur Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned