scriptसोशल प्राइड – अब बारिश में भी स्कूल आना-जाना हुआ आसान | Social pride - now it is easy to go to school even in rain | Patrika News

सोशल प्राइड – अब बारिश में भी स्कूल आना-जाना हुआ आसान

locationसिवनीPublished: Aug 10, 2019 11:34:59 am

Submitted by:

sunil vanderwar

आमाझिरिया में विद्यार्थियों को वितरित किए गए छाते

seoni

seoni

सिवनी. मुख्यालय के मंडला रोड पर स्थित शासकीय प्राथमिक शाला आमाझिरिया में विद्यार्थियों को बारिश के इन दिनों में स्कूल आने में हो रही समस्या को देखते हुए समाजसेवी नागरिक द्वारा उपहार स्वरूप छाते प्रदान किए गए हैं।
पदस्थ शिक्षकों द्वारा समाजसेवियों की मदद से अध्ययनरत विद्यार्थियों को पठन-पाठन सामग्रियां हर वर्ष नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही हंै। इस वर्ष मानसून को ध्यान में रखते हुए शाला के 64 विद्यार्थियों को समाजसेवी मुरलीधर शर्मा द्वारा छाते वितरित किए गए। गुरुवार को बारिश के बीच कृमि उन्मूलन दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सभी विद्यार्थियों को कृमि की दवाई प्रदान की गई, वहीं नि:शुल्क छाते मिलने से विद्यार्थियों के चेहरों पर खुशी छा गई।
उपस्थित ग्रामीणों, अभिभावक, शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए समाजसेवी शर्मा ने कहा कि शासन अकेला विद्यार्थियों को सभी सुविधाएं प्रदान नहीं कर सकता। सक्षम व्यक्ति मदद करें तो जरूरतमंद एवं गरीब विद्यार्थियों को अन्य सुविधाएं प्रदान की जा सकती है। कहा कि इस शाला के शिक्षकों का विद्यार्थियों के प्रति लगाव देखकर मैंने उक्त कार्य किया है। इस अवसर पर शाला परिवार की ओर से प्रधान पाठक एचके दुबे ने बताया कि इसी तरह मदद मिलती रही तो हम सभी शिक्षक और बेहतर ढंग से विद्यार्थियों को अध्यापन कार्य करवा सकेंगे।
शासन चला रहा है उपहार योजना –
शासकीय शालाओं में शिक्षण व अन्य आवश्यक सामग्री की पूर्ति के लिए शासन ने विद्यालय उपहार योजना बनाई है। इस योजना के माध्यम से कोई भी नागरिक विद्यालय में संपर्क कर आवश्यक सामग्री प्रदान कर सकते हैं। इस तरह से विद्यालयों व विद्यार्थियों के लिए सेवाभावी नागरिक कार्य कर सकेंगे, जो कि विद्यार्थियों के लिए उपहार होगा।
मप्र पर्यटन क्विज के टॉप 3 टीमों में छपारा के स्कूल
छपारा विकासखण्ड क्षेत्र में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। ऐसे कई प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं ने क्षेत्र का नाम रोशन किया है। बताया जाता है कि सिवनी में आयोजित ०7 को मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड के पर्यटन क्विज प्रतियोगिता में नगर की अंग्रेजी शासनकाल मे स्थापित मिशन स्कूल के छात्रों ने अपनी जगह बनाकर नाम रोशन किया।
जिले में चुनी गई टॉप तीन टीमों में मिशन स्कूल छपारा के छात्राओं ने अपनी जगह बनाई, जिसमें ऋषि चौकसे कक्षा दसवीं, वत्सल पटवा कक्षा 12वीं एवं अपेक्षा पटवा कक्षा 9वी चयनित हुए। जिन्हें कलेक्टर प्रवीण सिंह अढायच द्वारा प्रमाण पत्र, मेडल एवं भ्रमण के लिए कूपन प्रदान किए गए। द हार्ट ऑफ इंडिया इंक्रेडिबल एमपी एमपी टूरिज्म विभाग द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में प्रदेश के पर्यटन एवं ऐतिहासिक स्थलों पर प्रश्न पूछे गए। जिन्हें इस प्रतियोगिता में शामिल छात्र-छात्राओं को एक निश्चित समय सीमा पर अपने जवाब देने थे, प्रतियोगिता में चुनी गई टॉप 3 टीम में मिशन स्कूल के 2 छात्र और एक छात्रा ने सफलता अर्जित की। मिशन स्कूल के छात्र-छात्राओं को मिली सफलता पर स्कूल के प्राचार्य माइकल जॉन, वरिष्ठ अध्यापक प्रदीप मसीह एवं समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं, छात्र-छात्राओं के साथ नगरवासियों ने इस उपलब्धि पर उज्जवल भविष्य की कामना के साथ शुभकामनाएं दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो