सोशल प्राइड - हर जरूरतमंदों तक मदद पहुंचाने का जुनून, टीम चार साल से कर रही ये काम

कोरोनाकाल हो या ठण्ड, गर्मी बरसात जरूरतमंदों को मदद पहुंचाने की कोशिशें जारी

By: sunil vanderwar

Published: 09 Jan 2021, 12:25 PM IST

सिवनी. हर जरूरतमंद तक मदद पहुंच सके, इसके लिए पिछले चार साल से पूरे सिवनी जिले में टीम नेकी की दीवार काम कर रही है। कोरोनाकाल हो या ठण्ड, गर्मी बरसात जरूरतमंदों को मदद पहुंचाने की कोशिशें जारी हैं। अब टीम नेकी की दीवार द्वारा विगत वर्ष की तरह ठंड आरंभ होते ही ऐसे ग्रामीण अंचलों में भ्रमण किया जा रहा है, जहां अत्यंत विपरीत परिस्थितियों में ग्रामीण निवास करते हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं है। ऐेसे ग्रामों का चिन्हांकन करने के बाद गर्म एवं अन्य कपड़ों का वितरण किया जाता है। गुरुवार व शुक्रवार को नेकी की दीवार का वाहन कपड़े लेकर नगर के समीप ग्राम राघादेही, आमाकोला, बाड़ीवाड़ा एवं बिठली पहुंचा। जहां जरूरतमंद महिला-पुरूषों और बच्चों ने पहनने योग्य गर्म एवं अन्य कपड़े नि:शुल्क प्राप्त किए।
जिला मुख्यालय के दलसागर चौपाटी में नगर के समाज सेवी युवाओं के माध्यम से नेकी की दीवार का संचालन विगत 25 नवंबर 2016 से जारी है। संगठन जरूरतमंद परिवारों को कपड़े एवं सामग्रियां नि:शुल्क उपलब्ध करवाता है। आम नागरिकों एवं समाज सेवियों के माध्यम से प्रतिदिन दलसागर चौपाटी में संचालित नेकी की दीवार में ऐसे वस्त्र दान किए जाते हैं जो उपयोग के लायक होते है, इन्ही वस्त्रों को टीम द्वारा शाम 6 बजे से रात्रि 8 बजे तक आने वाले जरूरतमंदों को दिए जाने का कार्य जारी है।
संगठन के सदस्य जापानी जैन, मिलन पंद्रे एवं अनुराग डहेरिया ने वाहन के माध्यम से कपड़े ग्रामीण अंचलों तक पहुंचाए। लोगों ने कपड़े प्राप्त कर प्रसन्नता जाहिर की और कहा कि ठंड के इस मौसम में गर्म कपड़े मिलने से उन्हें राहत महसूस हो रही है। चार वर्ष पहले कलेक्टर धनराजू एस. के कार्यकाल के दौरान दलसागर चौपाटी क्षेत्र में नेकी की दीवार के सदस्यों एवं दानदाताओं द्वारा दी गई आर्थिक सहायता के माध्यम से आरंभ में खुले आसमान के नीचे इस कार्य का संचालन किया जाता था। दानदाताओं से मिले सहयोग के बाद टीन शेड का निर्माण किया गया, जहां अब प्रतिदिन जरूरतमंद परिवारों को कपड़े, जूते, चप्पल कॉपी-किताब एवं अन्य सामग्रियां नि:शुल्क वितरित की जाती है। इसके अलावा वर्ष भर नेकी की दीवार द्वारा नगर में संचालित सीडब्ल्यूएसएन हॉस्टल गंगा नगर एवं विशेष आवासीय छात्रावास हॉकी स्टेडियम के पास में अध्ययनरत बच्चों को भी कपड़े व अन्य सामग्रियां उपलब्ध कराई जा रही है।

Show More
sunil vanderwar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned