scriptसोशल प्राइड – गुम इंसान के लिए मददगार बन सकेगी ये कैप्शूल | Social Pride - this capsule will be helpful for missing person | Patrika News

सोशल प्राइड – गुम इंसान के लिए मददगार बन सकेगी ये कैप्शूल

locationसिवनीPublished: Nov 19, 2019 12:28:18 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

शिक्षक की बनाई सस्ती मिसिंग कैप्सूल, लोगों के आ सकती है काम

दलौदा को नगर परिषद बनाने के लिए सीएम व विभागीय मंत्री को दिया ज्ञापन

दलौदा को नगर परिषद बनाने के लिए सीएम व विभागीय मंत्री को दिया ज्ञापन

सिवनी. थानों में दर्ज गुमशुदगी के आंकड़ों को देखें, तो पता चलेगा कि सैकड़ों लोग अब भी कहां-किस स्थिति में हैं, कुछ पता नहीं है। गुम हुए बच्चे, दिव्यांग, बुजुर्गों की खबरों को सुनते रहे विज्ञान विषय के शिक्षक के मन में एक विचार आया और उन्होंने साधारण सी सामग्री से असाधारण कार्य दिखाया, जिसकी सभी ओर सराहना हो रही है।
शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अरी के शिक्षक डॉ. दिनेश कुमार गौतम ने बेकार पेन के ढक्कन से मिसिंग केप्सूल डिवाइस बनाई है। जिसमें इन्होंने पेन के निचले हिस्से को केप्सूल आकार देकर इसके अंदर वृद्धों, दिव्यांगों, बच्चों का पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, संस्था, परिवार एवं रिश्तेदारों के मोबाइल नंबर जैसी अति आवश्यक जानकारियों को पेपर स्लिप में लिखकर उसे कैप्सूल मे रख दिया है, जो वाटरपु्रफ एवं मजबूत है। इसे हमेशा गले में पहना जा सकता है। जैसे ही कोई व्यक्ति गुम होता है उसके गले में लगी इस डिवाइस के निचले हिस्से को खोलकर उसमें लिखे नंबर पर कॉल करके संबंधित व्यक्ति के परिवार, रिश्तेदारों को सूचना दी जा सकती है। इस तरह यह जीवन रक्षक साबित हो सकता है।
शनिवार को संस्था के प्राचार्य एसएस बरकड़े, दीपक बिसेन व अन्य के द्वारा बाल शिक्षा केंद्र अरी में यह कैप्सूल छोटे बच्चों को पहनाया गया। इस अवसर पर विज्ञान संकाय के छात्र-छात्राओं ने अपने घर, पड़ोस एवं समाज में इस प्रकार के डिवाइस को पहनने एवं पहनाने के लिए संकल्प लिया, ताकि कोई व्यक्ति अपने परिजन से ना बिछड़ पाए और यदि ऐसा होता है तो वह सकुशल घर वापस आ जाए।
इस अभिनव विचार व कार्य की शुरुआत करने वाले शिक्षक डॉ. दिनेश गौतम ने आमजनों से कहा है कि इस संदेश को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाकर अमल में लाएं, ताकि किसी भी स्थिति-परिस्थिति में गुम हुए लोगों की तलाश त्वरित की जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो