आपके घर लौटने का इंतजार कर रहा है कोई....

आपके घर लौटने का इंतजार कर रहा है कोई....

Sunil Vandewar | Publish: Jan, 21 2018 11:50:34 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

बंदियों के बीच ससंघ पहुंचे मुनि विमर्श सागर ने कहा

सिवनी. उपजेल लखनादौन में शनिवार को जेलर अभय वर्मा के आग्रह पर बंदियों के मध्य श्रमणाचार्य विमर्शसागर मुनिराज अपने ३२ मुनि संघ के साथ उपस्थित हुए। उन्होंने बंदियों के मध्य सत्संग करते हुए अतीत, वर्तमान और भविष्य पर सुविचार व्यक्त किए।
विमर्शसागर महाराज ने बंदियों से कहा कि आपके अंदर भी एक साधु ही नहीं परमात्मा का रूप भी विद्यमान है। उसे पहचानने की आवश्यकता है। सत्य के मार्ग पर चलें और देखें कि आपके पीछे आपका परिवार भी है। आपकी माता, बहन, भाई, संतान घर आने का इंतजार कर रहे हैं। इसलिए सत्य के मार्ग पर चलकर जीवन के मूल्य को पहचानें।
विमर्श सागर महाराज ने कहा कि अपने समय का सही उपयोग कर समाज, देश की सेवा करें। आपका भाग्य बहुत अच्छा है, जो संतों का संघ आपके सामने है। संतों के दर्शन और कहे गए वचनों के अनुशरण से जीवन सफल हो जाता है।
महाराज ने कहा कि हम आज ३२ मुनि संघ के साथ इस जेल में आया हूं, तो आप सभी बंदी भाईयों से एक बुराई छोडऩे का वचन लेते हैं, कि कभी शराब का सेवन न करना। जब भी यहां से बाहर जाओ, अपना जीवन समाज और देश की सेवा में लगाना।
महाराज ने जीवन की व्याख्या करते हुए बंदियों को समझाया कि जीवन एक पानी की बूंद के जैसा है, होनी-अनहोनी पर सब मिट जाता है। सही मार्ग नहीं मिलने, साधु-संतों का मार्गदर्शन न मिलने के कारण ही इंसान ऐसे रास्ते पर चल पड़ते हैं जिसमें शांति नहीं मिलती है। मुनिश्री ने कहा कि हमें यह जीवन मिला है, उसका उपयोग करो, समाज की सेवा करो। इस अवसर पर सकल जैन समाज की ओर से जेलर अभय वर्मा को मुनिश्री की रचित कविता का संग्रह एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया।
इस अवसर पर मुख्य प्रहरी राजेन्द्र तिवारी, राजरूप सिंह मार्को, घनश्याम भाजीपाले, चुन्नीलाल हनवत, झाम सिंह, बालकुमार परते, दुवेन्द्र सिलावट, एस मसीह, राजेन्द्र हनवत, रामकुमार खंगार, संजय सिंह ठाकुर, सुनील व्यासी, भूपसिंह कुर्वेती, फैजान काजी एवं सकल जैन समाज लखनादौन के वरिष्ठ सदस्य नवीन जैन व अन्य की उपस्थिति रही।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned