scriptकहीं ट्री गार्ड लगाकर किया पौधरोपण तो किसी ने संरक्षण की ली शपथ | Somewhere the tree guard was planted, then someone took an oath of pro | Patrika News

कहीं ट्री गार्ड लगाकर किया पौधरोपण तो किसी ने संरक्षण की ली शपथ

locationसिवनीPublished: Aug 05, 2019 11:54:00 am

Submitted by:

santosh dubey

‘पत्रिकाÓ के हरित प्रदेश अभियान को सराहा

Plantation, Pledge, Greenery, Hill, Expedition, Magazine

कहीं ट्री गार्ड लगाकर किया पौधरोपण तो किसी ने संरक्षण की ली शपथ

 

सिवनी. वन है तो हम हैं की अवधारण से प्रेरित होकर इन दिनों लोगों में पौधरोपण और उसके संरक्षण को लेकर जागरुगता देखने को मिल रही है। शहर समेत ग्राम क्षेत्रों में लोग बढ़चढ़कर पौधरोपण कर रहे हैं।
पर्यावरण संरक्षण के लिए जनसहयोग से ‘पत्रिकाÓ द्वारा हरित प्रदेश अभियान चलाया जा रहा है। जिसके चलते रविवार को नगर के विभिन्न क्षेत्रों में लोगों ने उत्साह से पौधरोपण किया। नागरिकों ने फलदार, छायादार पौधे लगाए। इसके साथ ही नागरिकों ने खाद-पानी व सुरक्षा घेरा लगाकर नियमित देखरेख का संकल्प भी लिया।
रविवार को नगर के समीपस्थ ग्राम पंचायत छतरपुर स्थित महाबलीपुरम मंदिर प्रांगण में लोगों ने पहाड़ी क्षेत्र में छायदार व फलदार पौधे लगाए। इस मौके पर चेतना ठाकुर, नीतू, गीतिका, सुमित साहू, वीरू सराठे, जय सनोडिया, सुभाष सनोडिया, रविन्द्र यादव, आलोक पन्द्रे, हरिओम सनोडिया, परी, कृष्ण सेन आदि ने पौधे लगाए।
कॉलेज छात्राओं ने लगाए पौधे
नगर सीमा से लगे ग्राम पंचायत बोरदई पहाड़ी में रविवार को कॉलेज छात्राओं ने फलदार व छायदार पौधे लगाए। इस मौके पर सीतल उइके, अंजना सिरसाम, शशि मर्सकोले, रजनो सैयाम, मातादीन वर्मा घुमगांव आदि ने पौधे लगाए। इस मौके पर वयोवृद्ध मातादीन वर्मा ने आज के युवकों से कहा कि पहले के समय में गांव के बाहर ग्रामवासी आम के पेड़ लगाकर अमराई तैयार करते थे। अमराई में लगने वाले फल उन्हें तो नहीं मिलते थे लेकिन अपने नाती, पौतों को फल मिले, शुद्ध हवा, अच्छा पर्यावरण, गर्मी में छाव, शीतला मिले इसके लिए पौधे लगाया करते थे। उन्होंने युवकों को पेड़-पौधों के लाभ एवं साथ ही बदलते वातावरण के लिए वृक्षों की कटाई से दुष्परिणामों के बारे में बताया। साथ ही कहा कि हरियाली सभी को अच्छी लगती है। आज के युवा हरियाली देखकर अपने मोबाइल में सेल्फी लेते हैं। सावन में पेड़ों पर लगे झूलों का लुत्फ उठाते हैं। अगर पेड़ नहीं होंगे तो न तो हरियाली मिलेगी और न ही अन्य लाभ। उन्होंने छात्राओं से कहा कि वे भी भावी पीढ़ी को शुद्ध हवा मिले, फल मिले इसके लिए अधिक से अधिक पौधे लगाए और उनकी सुरक्षा का संकल्प भी ले।
राजपूत कॉलोनी में किया पौधरोपण
नगर के टैगोरवार्ड क्षेत्र स्थित राजपूत कॉलोनी में रविवार को महिलाओं व नागरिकों ने पौधरोपण किया। पौधरोपण में मानसी, निशांत दुबे, नेहा शुक्ला, कमल, सुनीता, दिनेश मिश्रा, आराध्य, विद्या शुक्ला आदि ने पौधे लगाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो