संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर रखी जा रही विशेष निगरानी

हायर सेकेण्डरी की परीक्षा में 2100 परीक्षार्थी हुए शामिल

By: sunil vanderwar

Updated: 18 Mar 2020, 12:07 PM IST

सिवनी. माध्यमिक शिक्षा मण्डल मप्र भोपाल द्वारा मंगलवार को हायर सेकेण्डरी (१२वीं) के अलग-अलग विषयों की परीक्षा आयोजित होगी। इनमें समाज शास्त्र, होमसाइंस (कला समूह), इनवायरमेंटल एज्यूकेशन एण्ड रूरल डेवलपमेंट इंटरपे्रनुअरशिप फाउंडेशन कोर्स (आधार पाठ्यक्रम) की परीक्षाएं 33 केन्द्रों पर आयोजित हुईं। जिले में घोषित 10 संवेदनशील व अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर अतिरिक्त व्यवस्था के साथ परीक्षाएं ली जा रही हैं।
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के परीक्षा कक्ष प्रभारी हेमराज कंगाले ने बताया कि मंगलवार को हुई परीक्षा में कुल दर्ज 2157 में से 2100 परीक्षार्थी उपस्थित हुए, 57 की अनुपस्थिति रही। नकल प्रकरण निरंक रहा।
केन्द्र पर हुए विशेष इंतजाम
उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी में केन्द्र अध्यक्ष जेके डहेरिया, सहायक केन्द्र अध्यक्ष केएल चंद्रवंशी के दिशा-निर्देश पर परीक्षा व्यवस्थित संचालित हो रही हैं। मंगलवार को यहां १२वीं के १७५ दर्ज परीक्षार्थियों के लिए आवश्यक व्यवस्था बनाई गई थी। नकल रोकने के लिए प्रत्येक कक्ष में पर्यवेक्षकों की निगरानी के साथ ही केन्द्र अध्यक्ष, सहायक केन्द्र अध्यक्ष व टीम ने पहुंचकर जानकारी ली। यहां विद्यालय परिसर में सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी की जा रही है।
केन्द्रों का टीम ने किया निरीक्षण
जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल, सहायक संचालक एसएस कुमरे की टीम ने अलग-अलग परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सभी केन्द्रों पर व्यवस्था दुरुस्त होना पाया गया। निरीक्षण के दौरान नेताजी सुभाषचंद्र बोस उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिवनी, उमावि कन्या लखनादौन, उमावि बालक धूमा, उमावि नागनदेवरी, हाइस्कूल तिलक सिवनी, उमावि घूरवाड़ा पहुंचकर टीम के सदस्यों ने निरीक्षण किया। इस मौके पर एसके राहंगडाले, सुधीरसिंह ठाकुर, विपनेश जैन, सुनील तिवारी, एस. खान रश्मि पाण्डे व अन्य उपस्थित रहे।
गोपनीयता के लिए परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल सख्ती से प्रतिबंधित
बोर्ड परीक्षा केन्द्र अध्यक्षों को निर्देश

माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित हाइस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा वर्ष २०२० की परीक्षाएं २ मार्च से प्रारम्भ हो गई हैं। मण्डल के सचिव ने कलेक्टर को जारी पत्र में कहा है कि मण्डल को विभिन्न माध्यमों से जानकारी प्राप्त हो रही हैं कि परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल निर्देश अनुसार प्रतिबंधित नहीं किया जा रहा है। इस सम्बंध में कलेक्टर को पत्र जारी कर मण्डल ने निर्देशों का सख्ती से पालन कराने को कहा गया है।
निर्देशित किया गया है कि परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल का उपयोग किया जा रहा है, जिससे मण्डल की परीक्षाओं की गोपनीयता भंग हो सकती है। जबकि मण्डल के स्पष्ट निर्देश हैं कि केन्द्र अध्यक्ष परीक्षा केन्द्र पर प्रश्न पत्र वितरण के लिए सील बंद पैकेट का पंचनामा बनाकर खोलने के पूर्व ही केन्द्र अध्यक्ष, सहायक केन्द्र अध्यक्ष, पर्यवेक्षक एवं अन्य स्टॉफ के द्वारा लाए गए मोबाइल फोन एकत्रित किए जाकर केन्द्र अध्यक्ष द्वारा निर्धारित अलमारी में रखकर अलमारी को सील कराएंगे। माध्यमिक शिक्षा मण्डल के सचिव ने पुन: सभी केन्द्र अध्यक्षों को निर्देशित कर कहा है कि मोबाइल का उपयोग परीक्षा केन्द्र पर न किया जाए तथा मोबाइल को निर्देश अनुसार अलमारी में सील कर रखा जाए।
मोबाइल जमा कराने की व्यवस्था -
जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल ने बताया कि जिले में निर्धारित सभी ८० परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल सख्ती से प्रतिबंधित किया गया है। केन्द्रों पर परीक्षार्थियों के मोबाइल जमा कराए जा रहे हैं। पुन: सभी केन्द्र अध्यक्षों को परीक्षा की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए मण्डल के सभी निर्देशों का पूर्ण करने को कहा है।

Show More
sunil vanderwar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned