scriptमध्यप्रदेश के इस जिले में आत्मदाह करने कलेक्ट्रेट पहुंचे प्रदेश कांग्रेस सचिव | State Congress secretary reached the Collectorate to self-sacrifice in | Patrika News

मध्यप्रदेश के इस जिले में आत्मदाह करने कलेक्ट्रेट पहुंचे प्रदेश कांग्रेस सचिव

locationसिवनीPublished: Jun 05, 2018 07:51:17 pm

Submitted by:

mahendra baghel

मृतक किसान के परिजन को मिला चार लाख का चेक

congress-secretary-reached-the-collectorate

मध्यप्रदेश के इस जिले में आत्मदाह करने कलेक्ट्रेट पहुंचे प्रदेश कांग्रेस सचिव

सिवनी. सिमरिया मंडी में किसान की हार्ट अटैक से मौत के मामले में मुआवजा दिलाने और जांच की मांग को लेकर सोमवार को कलेक्ट्रेट में कांग्रेस प्रदेश सचिव राजा बघेल के आत्मदाह की चेतावनी के बाद जिला प्रशासन में हड़कम्प मच गया। मंगलवार की दोपहर से कलेक्ट्रेट परिसर पुलिस छावनी में तब्दिल हो गया। कलेक्ट्रेट के सभी गेट पर पुलिस तैनात नजर आई। फायर ब्रिगेड का वाहन भी दिखा। घड़ी में जैसे ही ४.०१ बजे कलेक्टर गोपालचंद्र डाड, पुलिस अधीक्षक विवेकराज सिंह के साथ परिसर का भ्रमण करते हुए कार्यालय पहुंचे।
इसबीच तय समय ४.०० बजे से तीन मिनट लेट राजा बघेल कचहरी चौक से होकर मोटरसाइकिल से कलेक्ट्रेट गेट के पास पहुंचे। उनके पहुंचते ही वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने उनको चारो तरफ से घेर लिया। उन्होंने कहा कि उनकी प्रशासन से बात हो गई है। प्रशासन ने उनके साथियों को कोतवाली में रोक लिया है। प्रशासन ने मृतक किसान को मुआवजा और जांच सहित अन्य मांग का लिखित आश्वासन दिया है। ऐसे में वे आज आत्मदाह नहीं करेंगे, लेकिन यदि लिखित आश्वासन नहीं मिला तो आने वाले दिनों में आत्मदाह करने को बाध्य होंगे। उनके इतना बोलने के दौरान पुलिस ने उनको तुरंत मौके पर पहुंचे वाहन से लेकर कोतवाली चली गई। कोतवाली में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल प्रसाद खांडेल, एसडीओपी एसएन पाठक ने उनसे पूछताछ की। जानकारी दिया कि मृतक किसान की पत्नी फूलवती के नाम से चार लाख चार हजार रुपए का चेक बतौर मुआवजा दिया जा रहा है।
इस पर कांग्रेस प्रदेश सचिव बघेल ने बताया कि संबंधित महकमा सहित जिला प्रशासन समितियों पर हो रही खरीदी में भ्रष्टाचार में डूबा हुआ है। सिमरिया मंडी में फ्री की बिजली से ग्रेडिंग छनाई किया जा रहा है और किसान से ८०-९० रुपए प्रति क्विंटल लिए जा रहे हैं। तौलाई व ढुलाई के नाम पर अवैध तरीके से वसूली हो रही है। यह पैसा कहां जा रहा है। इसमें कौन-कौन लोग शामिल है। इसकी जांच होनी चाहिए। एक जून को मंडी में मृतक किसान को जब अटैक आया तो वहां उसे पिलाने के लिए दो बूंद पानी नहीं था। उसका बेटा उसे जैसे-तैसे जिला अस्पताल लेकर पहुंचा। किसान सत्ता दल के साथ कांग्रेस पर सवाल उठा रहे हैं। ऐसे में हमलोग चुप नहीं रह सकते। किसानों की लड़ाई आत्मदाह करके भी लडऩी पड़े तो हम लोग इसके लिए तैयार है। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मोहन चंदेल, असलम खान, नानू पंजवानी, शिव सनोडिया, सुरेंद्र करोसिया, शफीक खान को पहले ही पुलिस कोतवाली लेकर चली आई थी।
सुरक्षा में तैनात रही यहां की फोर्स
कोतवाली, डूंडासिवनी, लखनवाड़ा, बंडोल टीआई सहित मय फोर्स के अलावा आरआई और पुलिस लाइन का अमला भी सुरक्षा में मौजूद नजर आया।

किसानों की यह है शिकायत
– मोहगांव व बघराज वेयर हाउस पर प्रति सौ बोरी पर एक कट्टा गेहूं मांगे जाने की शिकायत सामने आई है। विगत दिनों किसानों ने एनएच-३१ जाम किया था।
– डीएमओ के निरीक्षण में चावड़ी, सोनवारा, कोड़हरी, नागाबाबा, घंसौर आदि समितियों पर प्रबंधक नहीं मिले। यहां किसान और व्यापारी माल की तौल करते नजर आए।
– कहानी, केवलारी, सीलादेही, मोहगांव में गड़बड़ी की शिकायत संबंधित अधिकारियों से की गई है। सीएम हेल्पलाइन में भी इसकी शिकायत हुई है।
– तौलाई ५१.८०० किग्रा करने, तौल के नाम पर चार रुपए लेने और सैम्पल के नाम पर दो किग्रा गेहूं लेने का आरोप लगा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो