केबीसी की हॉट सीट पर बैठे विद्यार्थी, शिक्षक के सवाल पर दिया जवाब

केबीसी की हॉट सीट पर बैठे विद्यार्थी, शिक्षक के सवाल पर दिया जवाब

Sunil Vandewar | Publish: Dec, 10 2018 01:18:43 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

गांव से लेकर ब्लॉक और जिले तक में इस पहल की प्रशंसा

सिवनी. जिले के सरकारी स्कूल में कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम की तर्ज पर सामान्य ज्ञान बढ़ाने, बच्चों को शिक्षा के साथ अन्य क्षेत्र के ज्ञान प्रदान करते हुए होशियार बनाने के लिए प्रयास हो रहे हैं। सिवनी ब्लॉक मुख्यालय से करीब १२ किमी दूर शासकीय माध्यमिक शाला भोंगाखेड़ा के प्रधानपाठक की मेहनत रंग ला रही है। यहां पढऩे वाले बच्चों में किताबी ज्ञान के साथ ही साथ सामान्य ज्ञान, समसामायिक जानकारी भी बढ़ रही है। बाल सभा के दौरान इनको कौन बनेगा करोड़पति की तरह प्रत्येक प्रश्न पर उत्तर के चार विकल्प देकर प्रतिभागी की बुद्धि का परीक्षण किया गया। जिसमें अपनी समझ और पूर्व में प्राप्त जानकारी के अनुसार विद्यार्थी ने जवाब दिया। सभी निर्धारित प्रश्नों का जवाब देने वाले विद्यार्थी को पुरस्कृत भी किया जाता है। गांव से लेकर ब्लॉक और जिले तक में इस पहल की प्रशंसा की जा रही है।
राज्यपाल पुरस्कार प्राप्त शिक्षक, प्रभारी प्रधानपाठक संजय तिवारी ने बताया कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए विषय शिक्षण के अतिरिक्त पाठ्य सहगामी क्रियाएं भी उनके विकास में सहायक सिद्ध होती है। मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा विद्यार्थियों के अंदर छुपी विभिन्न प्रतिभाओं को निखारने के लिए प्रति सप्ताह शनिवार को समस्त प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में बाल सभा का आयोजन करने के निर्देशित किया गया है। शासन की योजना के अंतर्गत शासकीय माध्यमिक शाला भोंगाखेड़ा में विद्यार्थियों को सामान्य ज्ञान से परिचित कराने, विषय की मूलभूत अवधारणाओं को वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के आधार पर समझने शनिवार के दिन बाल सभा में कौन बनेगा करोड़पति की तर्ज पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
समस्त विद्यार्थियों को एक साथ बैठा कर सर्वप्रथम हॉट सीट पर बैठने के लिए एक प्रश्न दिया गया। जिसमें विद्यार्थियों को अंग्रेजी के अल्फाबेट से शुरू होने बाले किन्ही पांच फलों के नाम बताने को कहा गया। सर्वप्रथम कक्षा आठवीं के छात्र अंकुश बघेल ने पांच फलों के नाम एप्पल, बनाना, चेरी, ग्रेव्स, ऑरेंज अल्फाबेट से बताएं और हॉट सीट में बैठने का अवसर प्राप्त किया।
संस्था के प्रधान पाठक संजय तिवारी और शिक्षक संत कुमार तिवारी ने क्विज मास्टर की भूमिका निभाते हुए विद्यार्थी से पाठयपुस्तक के विषय एवं सामान्य ज्ञान के अंतर्गत छोटे-छोटे प्रश्न, मध्य प्रदेश व देश की जानकारी, समसामयिक विषय से संबंधित प्रश्न पूछे कार्यक्रम में विद्यार्थियों को कौन बनेगा करोड़पति की तर्ज पर 3 लेवल पार करने थे। जिसके लिए अलग-अलग लेवल पर अलग-अलग पुरस्कार निर्धारित थे, साथ ही विद्यार्थियों को 3 हेल्पलाइन भी प्रदान की गई।
दूसरी प्रतिभागी के रूप में हॉट सीट पर खेलने आई कक्षा आठवीं की छात्रा अनीशा बघेल ने दूसरा लेवल पार कर प्रश्न का उत्तर देते हुए 11 रुपए की राशि जीती, साथ ही तीसरी प्रतिभागी के रूप में खेलने आई खुशबू बघेल कक्षा छटवीं ने भी पांचवे राउंड की समाप्ति पर पुरस्कार जीता। बच्चों ने बड़े ही उत्साह और एकाग्रता से इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया और आने वाली बाल सभा में घर से तैयारी कर आने और हॉट सीट में बैठने का अवसर पाने के लिए शिक्षकों के समक्ष प्रतिबद्धता व्यक्त की। कार्यक्रम में विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती कीर्ति भलावी ने टाइम रिकॉर्डर और कैमरामैन की भूमिका अदा की।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned