scriptविद्यार्थी ले रहे आधुनिक खेती का ज्ञान | Students are taking knowledge of modern farming | Patrika News

विद्यार्थी ले रहे आधुनिक खेती का ज्ञान

locationसिवनीPublished: Mar 07, 2021 08:08:22 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

कृषि संकाय के विद्यार्थियों ने खेत का किया भ्रमण

विद्यार्थी ले रहे आधुनिक खेती का ज्ञान

विद्यार्थी ले रहे आधुनिक खेती का ज्ञान

सिवनी . शासन के निर्देश अनुसार स्कूल में अध्ययनरत छात्र छात्राओं को उन स्थानों का भ्रमण कराया जाता है जो औद्योगिक क्षेत्र तौर पर पहचाने जाते हैं। जिसे देख और समझ कर विद्यार्थी स्कूल की पढ़ाई के साथ-साथ अपनी आगे की तैयारी के लिए प्रेरणा ले सकें।
शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भीमगढ़ के अध्ययनरत नौवीं और दसवीं के कृषि संकाय के विद्यार्थियों को छपारा भीमगढ़ रोड स्थित कृष्ण शिवकांत सिंह ठाकुर के खेत का भ्रमण कराया गया, जहां विद्यार्थियों ने उनके खेत में लगी फसल को करीब से देखा खेती को कैसे औद्योगिक तौर पर किया जा सकता है, इसकी जानकारी प्राप्त की। साथ ही कहा गया कि विद्यार्थियों को नियमित कृषि क्षेत्र का भ्रमण कराकर अन्य फसलों व तकनीक की जानकारी दी जाएगी।
ठाकुर शिवकांत सिंह आम किसानों से अलग हटकर खेती किया करते हैं। जहां उनके खेत में हर मौसम की सब्जी बड़े पैमाने में उगाई जाती है। जिससे पूरे मॉडलर तरीके से खेती किया करते हैं, जिसको लेकर उन्हें कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं। उन्होंने खेती को अपना व्यवसाय बनाया है खेत में टमाटर, मिर्ची इत्यादि सब्जियां बड़े पैमाने में लगाई गई हैं, जिनमें ड्रिप सिस्टम से सिंचाई की जाती है। साथ ही पूरे तकनीक से खेती की जा रही है जिसका भ्रमण विद्यार्थियों को कराया गया। जहां उन्हें यह बताया गया कि कृषि को भी औद्योगिक ढंग से किया जा रहा है। जहां पिछले दिनों वैज्ञानिकों के द्वारा कपास की खेती में बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां किसानों को दी गई थी। इस मौके पर भीमगढ़ स्कूल में पदस्थ शिक्षक जीएस राजपूत एवं शाला की शिक्षिका पुष्पा रैकवार, सुनीता गोल्हानी मौजूद रहे।
०००००००००००

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो