स्टूडेंट फेडरेशन ने विद्यार्थियों के भविष्य पर जताई चिंता

स्टूडेंट फेडरेशन ने विद्यार्थियों के भविष्य पर जताई चिंता

Sunil Vandewar | Publish: Apr, 06 2018 11:46:05 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

शीघ्र शिक्षा की उचित व्यवस्था की मांग

सिवनी. मिनी एक्सिलेंस स्कूल के बच्चों एवं पालकों के समक्ष गंभीर समस्या खड़ी हो गई है कि अंग्रेजी मीडियम से 8वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आगे की पढ़ाई करने के लिए ये विद्यार्थी कहां एडमिशन लें। इसी मुद्दे पर पत्रिका ने ४ अपै्रल को प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। पत्रिका की खबर के बाद ऑल इंडिया स्टूडेंट फेडरेशन ने इस पर आवाज बुलंद की है। फेडरेशन के जिला अध्यक्ष यीशु प्रकाश बुर्डे एवं प्रांतीय संयोजक राहुल वासनिक ने कहा कि नए शिक्षण सत्र के शुरु हो चुका है। ऐसे में इन आधा सैकड़ा बच्चों के भविष्य को लेकर प्रशासन को शीघ्र निर्णय लेकर उचित व्यवस्था करनी चाहिए। उन्होंने प्रशासन से शीघ्र समाधान के लिए सार्थक प्रयास की उम्मीद की है।
स्टूडेंट फेडरेशन के जिला अध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान समय में शासकीय स्कूलों में मिनी एक्सीलेंस स्कूल के तहत 8वीं तक अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाने की व्यवस्था है परन्तु 9वीं से आगे पढ़ाई के लिए किसी भी तरह का शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल की व्यवस्था नहीं है ऐसे में उन बच्चों का भविष्य क्या होगा और उनका एडमिशन कहाँ होगा, क्योंकि शेष निजी स्कूल बच्चों की पहुंच से बाहर होने, अधिक फीस देने एवं हिंदी मीडियम से पढऩे में अनेकों प्रकार की समस्याएं सामने आ रही हैं। ऐसे में सरकार को तत्काल व्यवस्था करनी चाहिए।
स्टूडेंट फेडरेशन प्रदेश सरकार से मांग करती है कि 8वीं पास बच्चों की पढ़ाई की तत्काल व्यवस्था करें एवं झारखंड सरकार रांची में पुलिस द्वारा होस्टल के छात्रों पर की गई कार्रवाई की न्यायिक जांच ककी मांग यीशु प्रकाश, राहुल वासनिक, संदीप मरावी, प्रदीप मरावी, विकास बौद्ध आदि ने की है।

१३८११ परीक्षार्थी देंगे नवोदय चयन परीक्षा
जवाहर नवोदय विद्यालय कान्हीवाड़ा में सत्र २०१८-१९ के लिए कक्षा ६वीं में प्रवेश के लिए परीक्षा २१ अपै्रल को प्रात: ११:३० बजे से आयोजित होना है। परीक्षा के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन पत्र भरे गए थे, जिसके प्रवेश पत्र कॉमन सर्विस सेन्टर से निकाले जा रहे हैं।
ऑफलाइन आवेदन पत्रों के प्रवेश पत्र बीआरसी कार्यालयों से दिनांक ९ अपै्रल से वितरित किए जा सकते हैं। प्राचार्य एमएनराव द्वारा बताया गया कि सिवनी जिले से परीक्षा के लिए १३८११ आवेदन पत्र भरे गए हैं तथा परीक्षा के लिए ३२ परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षार्थियों की अधिक संख्या को देखते हुए प्राचार्य द्वारा पालकों से कहा गया है कि भलीभांति प्रवेश पत्र प्राप्त कर निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा समय से १ घन्टे पूर्व परीक्षार्थी को उपस्थित करें, जिससे शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा सम्पन्न हो सके। अधिक जानकारी के लिए विद्यालय कार्यालय पर संपर्क किया जा सकता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned