बोर्ड परीक्षा के बहीखाता, गणित का मूल्यांकन आज से शुरु

बोर्ड परीक्षा के बहीखाता, गणित का मूल्यांकन आज से शुरु

Sunil Vandewar | Publish: Apr, 06 2018 01:30:01 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

बोर्ड ने भेजी दूसरे चरण की उत्तरपुस्तिका

सिवनी. माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा आयोजित हाइस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल परीक्षा के दूसरे चरण में १७ मार्च से २ अपै्रल से बीच हुई परीक्षा उपरांत उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन शुक्रवार से शुरु होगा। गुरुवार को ट्रक के माध्यम से बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिका सीलबंद पेटी, लिफाफे में सुरक्षा बंदोबस्त के बीच मूल्यांकन केन्द्र शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी लाई गईं।
मूल्यांकन केन्द्र प्रभारी आरपी बोरकर ने बताया कि दूसरे चरण में हाईस्कूल के अंग्रेजी सामान्य, हिन्दी सामान्य, आईटी एवं सुरक्षा विषय की उत्तरपुस्तिका प्राप्त हुई हैं। हायर सेकेण्डरी की जीवविज्ञान, उच्च गणित, राजनीति शास्त्र, व्यावसायिक अध्ययन, अर्थशास्त्र, पशुपालन, विज्ञान के तत्व (होम साइंस), समाजशास्त्र, बहीखाता, एनोटॉमी, इंफारमेटिक्स प्रेक्टिस, भूगोल, रसायन, फसल उत्पादन, आईटी एवं सुरक्षा विषय की उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन के लिए प्राप्त हुई हैं। इन विषयों के मूल्यांकन के लिए नियुक्त किए गए शिक्षकों को मूल्यांकन केन्द्र में उपस्थिति देने को कहा है।
गैरहाजिर मूल्यांकनकर्ताओं पर हो कार्रवाई -
बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन कार्य में विषय सम्बंधी शिक्षकों की कमी बनी हुई है। प्रथम चरण में ही कम शिक्षक उपस्थिति दे रहे हैं। ऐसे में द्वितीय चरण का कार्य भी शुक्रवार से शुरु होना है। इसके लिए अतिरिक्त संख्या में शिक्षकों की आवश्यकता है। इसमें अनुपस्थित शिक्षकों और इन्हें कार्यमुक्त न करने वाले सम्बंधित प्राचार्य पर कार्रवाई के भी मण्डल द्वारा स्पष्ट निर्देश हैं, किंतु अब तक शिक्षा विभाग द्वारा गैरहाजिर शिक्षकों, सम्बंधित प्राचार्यों पर कार्रवाई की गंभीरता नहीं दिखाई गई है।
१३८११ परीक्षार्थी देंगे नवोदय चयन परीक्षा
कान्हीवाड़ा. जवाहर नवोदय विद्यालय कान्हीवाड़ा में सत्र २०१८-१९ के लिए कक्षा ६वीं में प्रवेश के लिए परीक्षा २१ अपै्रल को प्रात: ११:३० बजे से आयोजित होना है। परीक्षा के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन पत्र भरे गए थे, जिसके प्रवेश पत्र कॉमन सर्विस सेन्टर से निकाले जा रहे हैं।
ऑफलाइन आवेदन पत्रों के प्रवेश पत्र बीआरसी कार्यालयों से दिनांक ९ अपै्रल से वितरित किए जा सकते हैं। प्राचार्य एमएनराव द्वारा बताया गया कि सिवनी जिले से परीक्षा के लिए १३८११ आवेदन पत्र भरे गए हैं तथा परीक्षा के लिए ३२ परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षार्थियों की अधिक संख्या को देखते हुए प्राचार्य द्वारा पालकों से कहा गया है कि भलीभांति प्रवेश पत्र प्राप्त कर निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा समय से १ घन्टे पूर्व परीक्षार्थी को उपस्थित करें, जिससे शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा सम्पन्न हो सके। अधिक जानकारी के लिए विद्यालय कार्यालय पर संपर्क किया जा सकता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned