अलग तरह की यूनिफार्म में नजर आएंगे विद्यार्थी

अलग तरह की यूनिफार्म में नजर आएंगे विद्यार्थी

Sunil Vandewar | Updated: 21 Jul 2018, 11:34:14 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

प्राथमिक की बालिका की गणवेश में स्कर्ट, शर्ट और लेगी जबकि बालक हाफ सर्ट और हाफ पेंट में दिखेंगे

सिवनी. इस शिक्षण सत्र में शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों के विद्यार्थी अलग-अलग तरह की गणवेश (यूनिफार्म) में नजर आएंगे। प्राथमिक स्तर की बालिका की गणवेश में स्कर्ट, शर्ट और लेगी शामिल है। जबकि बालक हाफ सर्ट और हाफ पेंट में दिखेंगे। जबकि माध्यमिक शाला के बालक फुल सर्ट, फुल पेंट में आएंगी, जबकि बालिकाएं सलवार-कुर्ती और ऊपर से जेकेट पहने दिखाई देंगी। इस निर्धारित गणवेश की दो जोड़ी प्रत्येक विद्यार्थी को खरीदने के लिए शासन स्तर से ६०० रुपए की राशि जारी की गई है। यह राशि कम है, लेकिन विभागीय अधिकारी कहते हैं पिछले साल ४०० की राशि इस वर्ष ६०० हो गई है, यही गनीमत है।
नि:शुल्क गणवेश वितरण के लिए जिले की शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में अध्ययनरत बच्चों को दो जोड़ी गणवेश उपलब्ध कराने जिले की शाला प्रबंध समिति के बैंक खातों में राशि जारी करने के निर्देश जारी किए गए हैं।
सर्व शिक्षा अभियान एवं राज्य योजना अंतर्गत वर्ष २०१८-१९ के लिए नि:शुल्क गणवेश वितरण के लिए गत वर्ष के नामांकन के आधार पर ९५ प्रतिशत विद्यार्थियों के लिए जिले के शाला प्रबंधन समिति के बैंक खातों में राशि जारी की जा रही है। वर्ष २०१८-१९ के लिए जिले की शालाओं में अध्ययनरत बच्चों के लिए नि:शुल्क गणवेश वितरण की राशि शालाओं के विद्यार्थियों को प्रति विद्यार्थी ६०० रुपए के मान से एकाउंट पेयी चेक के माध्यम से राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देश अनुसार जारी करने को कहा गया है।
राज्य शिक्षा केन्द्र के नियंत्रक वित्त ने कहा है कि बजट का उपयोग केवल नि:शुल्क गणवेश वितरण एवं वांछित उद्देश्यों की पूर्ति के लिए किया जाए। बजट आवंटन सीमा से अधिक व्यय किसी भी स्थिति में नहीं किया जाए। बजट के आहरण एवं भुगतान सम्बंधी शासन के सभी नियमों एवं निर्देशों का पालन किया जाए।
जारी कर दी है राशि -
प्राथमिक व माध्यमिक शाला के छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग गणवेश निर्धारित कर दी गई है। इसके लिए ६०० रुपए की राशि जारी हुई है। इसमें दो जोड़ी गणवेश लेना है। पिछले साल यह राशि ४०० थी।

जीएस बघेल, डीपीसी सिवनी

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned