बंडोल से निलंबित अध्यापक मुंगवानी बहाल, खड़े हुए कई सवाल

बंडोल से निलंबित अध्यापक मुंगवानी बहाल, खड़े हुए कई सवाल

Sunil Vandewar | Publish: Sep, 07 2018 11:59:29 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

कबाड़ में किताब बेचने के प्रकरण में विभागीय जांच जारी

सिवनी. शासकीय स्कूलों में बांटी जाने वाली पाठ्यपुस्तक निगम की किताबें कबाड़ में बेचने के मामले में निलंबित हुए वरिष्ठ अध्यापक चंद्रशेखर तिवारी बहाल कर दिए गए हैं। हालांकि जिला शिक्षा अधिकारी का कहना है कि विभागीय जांच जारी है, यह नियम अनुसार किया गया है। जबकि जिले में ऐसे भी निलंबित शिक्षक हैं, जिनका प्रकरण पूर्व से लंबित है, किंतु बहाली में विलंब हो रहा है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बंडोल के हायर सेकेण्डरी स्कूल से करीब तीन माह पहले पाठ्यपुस्तक निगम की किताबें के २३ बंडल कबाड़ी को बेच दिए गए थे। इस मामले में डीइओ एसपी लाल ने स्वयं मौके पर पहुंच कबाड़ी के ठिकाने से किताबें बरामद की थीं। इस मामले में उक्त विद्यालय के शिक्षक चंद्रशेखर तिवारी को निलंबित किया गया था और चौकीदार हटाए गए थे। वहीं विभागीय जांच के आदेश दिए गए थे।
जानकारी अनुसार उक्त प्रकरण पर विभागीय जांच जारी है। इसी बीच जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से कलेक्टर के समक्ष बहाली के लिए फाइल प्रस्तुत की गई, जिस पर कलेक्टर द्वारा हस्ताक्षर कर दिए गए। जिला शिक्षा अधिकारी का कहना है कि कलेक्टर द्वारा उक्त अध्यापक को बहाल करते हुए शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल मुंगवानी में पदस्थ किया गया है। बताया कि पूरी प्रक्रिया नियम अनुसार पूर्ण की गई है।
बताया जा रहा है कि जिस संस्था में उक्त शिक्षक को बहाल किया गया है, वह इसी वर्ष हाइस्कूल से हायर सेकेण्डरी हुई है। यहां वर्तमान में प्रभारी प्राचार्य का पद एक अध्यापक सम्भाल रहे हैं, ऐसे में वरिष्ठता के आधार पर बहाल हुए वरिष्ठ अध्यापक को ही प्राथमिकता दी जाएगी। दूसरी तरफ डीइओ कार्यालय से ही निलंबित हुए अध्यापक अंतराम नागोत्रा को करीब ६ माह की अवधि बीतने जा रही है, किंतु बहाली को लेकर अब तक विभागीय कार्यालय से विशेष प्रयास नहीं किए गए हैं, इस मामले में शीघ्र ही उक्त शिक्षक वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष उपस्थित होने की बात कह रहे हैं।
साहब के आदेश से किया बहाल -
कबाड़ में किताब बेचने के प्रकरण में विभागीय जांच चल रही है। लेकिन नियम अनुसार निलंबित उक्त शिक्षक को बहाल किया गया है। आदेश कलेक्टर साहब ने जारी किया है।
एसपी लाल, डीइओ सिवनी

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned