script

नेपाल: सीमा पर अवरोध समाप्त, 4 महीने बाद नेपाल पहुंचे भारतीय ट्रक

locationसिवनीPublished: Feb 05, 2016 10:11:00 pm

दक्षिणी नेपाल की सीमा पर प्रदर्शनकारियों द्वारा अपना अवरोध समाप्त करने के साथ अपने शिविरों को हटा लेने के कारण 4 महीने बाद भारतीय ट्रकों का नेपाल में प्रवेश शुरू हो गया है।

दक्षिणी नेपाल की सीमा पर प्रदर्शनकारियों द्वारा अपना अवरोध समाप्त करने के साथ अपने शिविरों को हटा लेने के कारण 4 महीने बाद भारतीय ट्रकों का नेपाल में प्रवेश शुरू हो गया है। शुक्रवार को करीब 4 महीने बाद भारतीय ट्रकों ने नेपाल की सीमा में प्रवेश किया। 

देश के नए संविधान के विरोध में अल्पसंख्यक मधेसियों द्वारा शुरू किए गए आंदोलन में 50 से अधिक लोग मारे गए। नेपाल के वीरगंज और भारत के रक्सौल को जोडऩे वाले मैत्रीपुल पर अवरोध तथा धरना प्रदर्शन से भारत की ओर से ट्रकों तथा तेल टैंकरों का आना ठप हो जाने से नेपाल में पेट्रोल, डीजल तथा गैस की कमी हो गई थी, जिससे इनकी कालाबाजारी होने लगी थी। 

लेकिन, अब आंदोलन खत्म होने से ट्रकों का धीरे धीरे आना शुरू हो गया है और आगे स्थिति के सामान्य हो जाने की आशा है। नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. ओली ने, जो इस मसले पर अलग-थलग पड़ गए और आलोचनाओं का शिकार भी हुए, कहा कि टकराव से कोई समस्या हल नहीं होती। हम इसे शांतिपूर्ण ढंग से ही हल करना चाहते हैं। अवरोध हटने से स्थिति में सुधार होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो