शिक्षक प्रतिनियुक्ति आदेश सवालों के घेरे में, बीआरसी को आपत्ति

डीपीसी ने कहा जिला स्तरीय समिति के निर्देश पर हुआ आदेश

By: sunil vanderwar

Published: 08 Oct 2021, 08:12 PM IST

सिवनी. जिला शिक्षा केन्द्र में हुई प्रतिनियुक्ति की प्रक्रिया एक बार फिर सवालों के घेरे में आ गई है। राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देश पर जिला शिक्षा केन्द्र द्वारा रिक्त पदों पर जनशिक्षकों की प्रतिनियुक्ति के आदेश जारी किए गए हैं। जिला समन्वयक जेके इड़पाचे द्वारा जारी आदेश में कुरई विकासखण्ड के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बादलपार के साइंस समूह के शिक्षक सुभाष कुमार डहरवाल को भी सुकतरा जनशिक्षा केन्द्र का जनशिक्षक बनाए जाने के आदेश दिए गए हैं। जबकि कुरई बीआरसी डीएस राहंगडाले ने इस प्रतिनियुक्ति के पूर्व ही आपत्ति दर्ज कराई थी। तब बिना उचित जांच के प्रतिनियुक्ति आदेश जारी कर दिए जाने पूरी प्रक्रिया सवालों के घेरे में आ गई है।
जिला पंचायत सीइओ को पत्र लिखकर बीआरसी ने गंभीर आरोप लगाए हैं। कहा है कि डहरवाल द्वारा विगत सत्रों में अकादमिक एवं प्रशासनिक कार्य के प्रति लापरवाही बरती गई है। इसके लिए सहायक आयुक्त द्वारा कार्रवाई तक की गई है। साथ ही अशासकीय संस्थान का अप्रत्यक्ष रूप से संचालन किया जा रहा है। जिसकी समय-समय पर शिकायत मिलने की बात भी कही गई है। कहा कि शिक्षक पूर्व में भी जनशिक्षक थे, उस समय का कार्यकाल भी सही नहीं था। उनकी आदतों को देखते हुए प्रतीत होता है कि यह प्रतिनियुक्ति के पद पर सही रूप से कार्य नहीं कर सकेंगे। जिससे कार्यालय एवं शासन के कार्य में बाधा उत्पन्न होने का अंदेशा जाहिर किया है। इधर डहरवाल का कहना है कि जो भी आरोप लगाए जा रहे हैं सब गलत हैं, वे उनके द्वारा अपने कार्य को बेहतर ढंग से किया जाता है, आगे जो भी जिम्मेदारी मिलेगी, उसे भी पूरी जिम्मेदारी से निर्वाह करेंगे।
पूर्व में भी दागी शिक्षकों को दी जाती रही है प्रतिनियुक्ति -
जिला शिक्षा केन्द्र के माध्यम से प्रतिनियुक्ति के पूर्व के वर्षों में जो आदेश जारी हुए हैं, उनमें भी कुछ दागी शिक्षकों को अहम जिम्मेदारी दी जाती रही है। बीआरसी से लेकर अन्य पद पर ऐसे शिक्षकों को कार्य कराया जाता रहा है, जिन पर विभाग ने ही पूर्व में कार्रवाई की होती है। प्रतिनियुक्ति के लिए जिला स्तरीय समिति गठित होती है, जिसे प्रत्येक बिंदु पर ध्यान देना चाहिए। डीपीसी जेके इड़पाचे का कहना है कि बीआरसी कुरई से प्रतिनियुक्ति प्रक्रिया में शामिल शिक्षक के विषय में आपत्ति ली गई है। जिला स्तरीय समिति से पूरी जानकारी के बाद ही प्रतिनियुक्ति के आदेश जारी होते हैं। फिर भी पूरी जानकारी ली जाकर उचित कार्यवाही की जाएगी।

Show More
sunil vanderwar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned