शिक्षक सीख रहे हैं, कैसे पढ़ाएं कि बच्चे आसानी से समझ जाएं

Sunil Vandewar

Updated: 23 Oct 2019, 12:30:31 PM (IST)

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी. राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत जिले के आठों ब्लॉक के शिक्षकों का विषयवार मासिक प्रशिक्षण इन दिनों महारानी लक्ष्मीबाई शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में जारी है। शिक्षकों की विषय सम्बंधित समस्याओं का निदान व विद्यार्थियों को पढ़ाने की श्रेष्ठ युक्ति से अवगत कराया जा रहा है। प्रशिक्षण के दौरान समय-समय पर एडीपीसी महेश गौतम, एपीसी विपनेश जैन द्वारा मार्गदर्शन प्रदान किया जा रहा है।

प्रभारी डीइओ, डीपीसी की दक्षिण कोरिया में लग रही क्लास

मध्य प्रदेश शासन की ओर से विश्व की श्रेष्ठ शिक्षा प्रणाली के लिए पहचाने जाने वाले देश दक्षिण कोरिया की पांच दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण यात्रा पर प्रदेश से ३० सदस्यीय दल शामिल हुआ है। जो कि २० से २४ अक्टूबर तक होनी है।
इस यात्रा में सिवनी से प्रभारी डीइओ जीएस बघेल, प्रभारी डीपीसी जेके इड़पाचे एवं शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बरघाट के प्राचार्य विमल ठाकुर शामिल हुए हैं। बताया गया कि दक्षिण कोरिया के शैक्षणिक भ्रमण के दौरान सिओल में दोनों देश के शिक्षाविदें, अधिकारियों के बीच बैठक हुई। इस दौरान वहां की शैक्षणिक व्यवस्था, विद्यार्थियों की अभिरूचि व शिक्षा प्रदान किए जाने के तरीके के विषय में बताते हुए आधुनिक तकनीक के बेहतर इस्तेमाल की जानकारी से अवगत हो रहे हैं। इस शैक्षणिक भ्रमण के अनुभव को जिले व विद्यालयों में स्थानीय सुविधाओं का ध्यान में रखते हुए नवाचार के लिए अमल में लाए जाने का प्रयास किया जाएगा। गौरतल है कि इससे पूर्व दक्षिण कोरिया गए दल में जिले से दो प्राचार्यों के द्वारा भी यात्रा की जा चुकी है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned