scriptगंदगी के बीच हो रहा अध्यापन कार्य | Teaching work between dirt | Patrika News

गंदगी के बीच हो रहा अध्यापन कार्य

locationसिवनीPublished: Jul 19, 2018 11:55:14 am

Submitted by:

santosh dubey

स्कूल में पदस्थ हैं दो भृत्य, बाउण्ड्रीबॉल विहीन स्कूल

School, boundaries, dirt, teacher, theft, attendant, student

गंदगी के बीच हो रहा अध्यापन कार्य

सिवनी. शासकीय हायर सेकेण्ड्री स्कूल बखारी में 10वीं, 12वीं बोर्ड के बेहतर परीक्षाफल के चलते उक्त स्कूल में दर्ज संख्या जहां अच्छी रहती है वहीं स्कूल में इन दिनों साफ-सफाई की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण कक्षाओं में गंदगी के बीच में विद्यार्थियों को पढऩे मजबूर होना पड़ रहा है।
स्कूल में कक्षा नवमीं से 12वीं तक लगभग 350 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं वहीं शाला में नए विद्यार्थियों का प्रवेश भी चल रहा है। एक ओर जहां छात्रों को पर्यावरण व स्वच्छ भारत का पाठ पढ़ाया जा रहा है वहीं स्कूल की कक्षाओं में कचरा पड़ा हैं, डेक्स-बेंच की कई महिनों से साफ-सफाई नहीं हुई है। कुछ कक्षाओं में छात्रों के पीछे टूटी कुर्सी टेबिलों का ढेर लगा है और वहीं अध्यायपन कार्य भी चल रहा है। छात्रों ने बताया कि जब से स्कूल खुला है तब से लेकर अभी तक स्कूल के अनेक कमरों की साफ-सफाई नहीं हुई है। जिसके कारण अधिकांश कक्षाओं में कागज, पॉलीथिन, धूल आदि पड़े हैं।
स्कूल में पदस्थ हैं दो भृत्य
अभिभावकों, छात्रों ने बताया कि स्कूल की साफ-सफाई व्यवस्था के लिए यहां दो भृत्य पदस्थ हैं लेकिन एक भृत्य कई दिनों तक स्कूल नहीं आते हैं जिसके कारण अव्यवस्था निरंतर बढ़ती ही जा रही हैं। अनेक कक्षाओं में ज्यादा गंदगी होने पर विद्यार्थी ही झाडू लगाने मजबूर होते हैं।
बाऊण्ड्रीबॉल भी नहीं
स्कूल बाऊण्ड्रीबॉल विहीन है। जिसके चलते स्कूल परिसर, खेल मैदान में मवेशियों का जमावड़ा लगा रहता है व गोबर इत्यादि के चलते गंदगी बनी रहती है। वहीं शिक्षकों ने बताया कि बाउण्ड्रीबॉल नहीं होने के कारण स्कूल से टंकी चोरी हो गई व शौचालय में लगे स्टील के दरवाजे भी असमाजिक तत्वों ने तोड़-फोड़ दिए। हालांकि स्कूल स्टाफ ने आसपास हुए अतिक्रमण को भी हटवाया है।
इनका कहना है
स्कूल में दो भृत्य पदस्थ हैं जिसमें से एक का स्वास्थ्य खराब होने से नहीं आ रहा है। स्कूल में लगभग 13 कमरें हैं जिसके चलते कुछ अव्यवस्थाएं हो रही है। बाउण्ड्रीबॉल निर्माण के लिए उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा गया है।
अन्नालाल मरावी, प्रभारी प्राचार्य
शासकीय हायर सेकेण्ड्री स्कूल बखारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो