डीपीसी के सवाल पर बच्चों ने दिए फटाफट जवाब

डीपीसी के सवाल पर बच्चों ने दिए फटाफट जवाब

Sunil Vandewar | Publish: Jun, 29 2018 11:47:04 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

बेसलाइन टेस्ट लेने कई स्कूलों में पहुंचे डीपीसी

सिवनी. मध्यप्रदेश में विद्यार्थियों की दक्षता आंकलन के लिए चल रहे बेस लाइन टेस्ट लेने डीपीसी स्कूलों में पहुंच रहे हैं। इस दौरान उत्साहजनक परिणाम मिल रहे हैं, तो कहीं शिक्षा के स्तर में सुधार की आवश्यकता महसूस की जा रही है। गुरुवार को सिवनी विकासखण्ड के शासकीय प्राथमिक शाला सोनाडोंगरी, प्राथमिक शाला भोंगाखेड़ा में जिला परियोजना समन्वयक गोपाल सिंह बघेल बच्चों का दक्षता मूल्यांकन करने पहुंचे।
प्राथमिक शाला भोंगाखेड़ा में उन्होंने कक्षा तीसरी से पांचवी तक के विद्यार्थियों का हिंदी एवं गणित विषय की दक्षता का मूल्यांकन किया। इस दौरान डीपीसी ने विद्यार्थियों से शब्द पहचानने, पढऩे, अंक जोडऩे, पहाड़े, स्वर, वर्णमाला के कई सवाल किए, जिस पर छात्र-छात्राओं ने फटाफट जवाब दिए। इस पर डीपीसी ने विद्यार्थियों की प्रशंसा की। साथ ही विद्यालय के सुचारु रुप से संचालन के लिए संस्था की प्रभारी प्रधानपाठिका राजेश्वरी जंघेला को मार्गदर्शन प्रदान किया।
बेसलाइन टेस्ट में विद्यालय के उपस्थित सभी विद्यार्थी शामिल रहे। टेस्ट के दौरान संस्था की शिक्षिका मंजू लता राय एवं शासकीय माध्यमिक शाला के प्रभारी प्रधान पाठक संजय तिवारी उपस्थिति रहे। दक्षता आंकलन के दौरान डीपीसी ने प्रधानपाठक को गतिविधि आधारित शिक्षा के साथ अतिरिक्त समय में कला, खेल, पर्यावरण के प्रति रूचि बढ़ाने के प्रयास के लिए कहा। इसके अलावा डीपीसी ने शासकीय प्राथमिक शाला सोनाडोंगरी व क्षेत्र के अन्य शासकीय स्कूलों में पहुंचे। यहां विद्यार्थियों का टेस्ट लेते हुए शिक्षकों से और बेहतर कार्य करने, गुणवत्तायुक्त, गतिविधि आधारित शिक्षा प्रदान करने निर्देशित किया।

विद्यार्थी पा सकते हैं फिलाटेली स्कॉलर
भारतीय डाक विभाग फिलाटेली छात्रवृत्ति योजना (दीनदयाल स्पर्श योजना) वर्ष 2018-19 के अंतर्गत कक्षा 6 से 9 तक के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदाय करने आवेदन पत्र मांगे गए हैं। इसमें कक्षा 6 से 9 तक प्रत्येक कक्षा में चयनित 10 विद्यार्थियों तथा कुल 40 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। छात्रवृत्ति की राशि 6 हजार रुपए एक वर्ष के लिए होगी।
पात्रता शर्तों में आवेदक को संबंधित विद्यालय में स्थित फिलाटेली क्लब का सदस्य होना चाहिए। यदि किसी विद्यालय में में फिलाटेली क्लब नहीं है, तो विद्यार्थी प्रतियोगी का किसी भी डाकघर में एक्टिव डिपाजिट एकाउन्ट (सक्रिय फिलाटेली जमा खाता) होना चाहिए। बिना फिलाटेली जमा खाते के आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।
चयन प्रक्रिया में 2 स्तर होंगे। स्तर 1 में 5 अगस्त को लिखित क्विज केन्द्र भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर पर आयोजित कराई जाएगी। जिसमें 50 बहुविकल्पीय प्रश्न समसामयिकी, इतिहास, भूगोल, विज्ञान, खेल, संस्कृति प्रत्येक से 5 प्रश्न एवं स्थानीय व राष्ट्रीय फिलाटेली से संबंधित 10 एवं 15 प्रश्न रहेंगे। लिखित क्विज की समय अवधि एक घंटा रहेगी।
स्तर-2 लिखित क्विज में चयनित विद्यार्थियों को स्तर 2 में भाग लेने के लिए फिलाटेली प्रोजेक्ट प्रस्तुत करना होगा। फिलाटेली प्रोजेक्ट प्रस्तुत करने की दिनांक एवं विषय अलग से सूचित किया जाएगा। लिखित परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कोई भी यात्रा व्यय देय नहीं होगा। आवेदन प्रक्रिया निर्धारित प्रारूप में पूर्ण रूप से भरा हुआ आवेदन पत्र मुख्य पोस्टमास्टर जनरल मप्र परिमंडल डाक भवन भोपाल 462012 के पते पर रजिस्टर्ड, स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजा जाना है।
आवेदन पत्र के लिफाफे पर स्पष्ट रूप से दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना लिखा हुआ होना आवश्यक है। आवेदन पत्र की अंतिम तिथि 30 जुलाई समय 4 बजे तक है। इसके बाद प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। विस्तृत जानकारी भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट से अथवा संबंधित प्रवर अधीक्षक डाकघर, अधीक्षक डाकघर से प्राप्त की जा सकती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned