script

मलेरिया विभाग ने आठ दिन बाद कम्प्यूटर चोरी की क्यों लिखाई रिपोर्ट… जानिए क्या था मामला

locationसिवनीPublished: Nov 13, 2017 12:43:51 pm

Submitted by:

santosh dubey

कोतवाली में दर्ज रिपोर्ट, कक्ष में जड़ा नया ताला

Theft, malaria, police, negligence, health, CCTV

सिवनी. जिला अस्पताल के मलेरिया विभाग के एक कक्ष में रखा कम्प्यूटर का सीपीयू और प्रिंटर चोरी चले जाने के मामले में मलेरिया विभाग के अधिकारी गोलमोल जवाब दे रहे हैं। चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद से लापरवाही किससे और कैसे हुई इस मामले में भी मलेरिया अधिकारी ने चुप्पी साध रखी है।
आठ दिन बाद दर्ज कराई रिपोर्ट
जिला अस्पताल के मलेरिया विभाग के एक कक्ष में रखे सीपीयू एवं प्रिंटर के चोरी होने की जानकारी एक नवम्बर को लगी। इस मामले की रिपोर्ट कोतवाली में नौ नवम्बर की शाम को दर्ज कराई गई। स्टोर शाखा प्रभारी ने लिखित पत्र में बताया कि उनके द्वारा राम सोनवानी एवं खलील मोहम्मद को एम-2 रजिस्टर वीबीडीसीपी कक्ष (जिसे पूर्व स्टोर प्रभारी द्वारा स्टोर संबंधी सामग्री इत्यादि रखी जाती थी) में रखवाए जाने के लिए कहा था। राम सोनवानी ने वापस आकर बताया कि कक्ष में सीपीयू एवं प्रिंटर नहीं है। स्टोर शाखा प्रभारी जब कक्ष में जांच करने पहुंचे तो उपरोक्त सामग्री नहीं पाई गई थी। इसके पश्चात सहायक मलेरिया अधिकारी को भी इस संबंध में जानकारी से अवगत कराया।
कोतवाली नहीं पहुंची जिला मलेरिया अधिकारी
मलेरिया विभाग से चोरी हुए इलेक्ट्रानिक उपकरणों की रिपोर्ट एक तो आठ दिन बाद दर्ज कराई गई उसमें भी जिला मलेरिया अधिकारी द्वारा कोतवाली पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज कराना मुनासिब नहीं समझा। इस मामले में गंभीरता नहीं बरतने पर कई सवाल भी खड़े हो रहे हैं। कार्यलय में पदस्थ भृत्य रामसोनवानी के द्वारा एक टाइपशुदा पत्र लाकर भिजवा दिया गया। जिसकी मजबून पर अपराध धारा 457, 380 भादवि का मामले कायम कर पुलिस अब जांच में जुटी है। यहां रिपोर्ट में मलेरिया अधिकारी अपने आपको हर मामले से दूर रखते हुए सहायक मलेरिया अधिकारी द्वारा की गई उपरोक्त सामान को अंतिम बार 16 अक्टूबर 2017 को देखा जाना बताया गया। उक्त सामान को जिला मलेरिया ने अंतिम बार कब देखा इसका हवाला कहीं नहीं दिया गया। वहीं कोतवाली के सहायक उप निरीक्षक ने रिपोर्ट में लिखा कि प्रेषित हस्ताक्षर अंग्रेजी में अस्पष्ट जिला मलेरिया अधिकारी/सदस्य जिला स्वास्थ्य समिति (वीबीडीसीपी) लिखा है।
अस्पताल में लगे हैं सीसीटीवी कैमरे
जिला अस्पताल के प्रवेश द्वार जहां मलेरिया का टेस्ट किया जाता उक्त कक्ष की ऊपरी दीवार में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। जहां से अंदर आने और बाहर जाने वाले की तस्वीर तीसरी आंख में कैद हो जाती है। अब देखना है कि चोरी की पतासाजी के लिए मलेरिया विभाग और पुलिस विभाग आपस में किस तरीके से बेहतर तालमेल बिठा कर शीघ्र ही चोरी का खुलासा करता है।
इनका कहना है
उक्त कमरे में कन्सलटेंट बैठती थी उसके रिजाइन देने के बाद से पोस्ट खाली पड़ी है। कक्ष में कम्प्यूटर आदि सामान के साथ स्टोर का सामान रखा है। रिपोर्ट एक कागज में लिखकर भृत्य के हाथ कोतवाली में भिजवाकर दर्ज करा दी गई है।
स्मृता नामदेव, जिला मलेरिया अधिकारी, सिवनी।

ट्रेंडिंग वीडियो