scriptछह किलोमीटर दूर से पानी लाने जुटा पूरा गांव | The entire village is ready to get water from six kilometers away. | Patrika News

छह किलोमीटर दूर से पानी लाने जुटा पूरा गांव

locationसिवनीPublished: May 15, 2018 11:45:21 am

Submitted by:

santosh dubey

रात-दिन पानी की व्यवस्था में समूचा गांव

Water, problem, minister, CM, PM, water resources, heat

सिवनी. मई माह की इस भीषण गर्मी में ग्रामवासियों को चिलचिलाती धूप, गर्मी में घर से बाहर दिन भर पानी की व्यवस्था के लिए जूझना पड़ रहा है। जनपद पंचायत घंसौर के ग्राम पंचायत सुरजपुरा के ग्राम नहरतलावासी इन दिनों पानी की समस्या से जूझ रहे हैं।
ग्रामवासियों में अमरलाल, पूनाराम, जुगल, तुपई, मदन सिंह, रूपलाल, बंशीलाल ने बताया कि ग्राम नहरतला के बोर में पर्याप्त पानी तो है। लेकिन कम एचपी की मोटर से पानी दिया जा रहा है जिसके कारण ग्रामवासियों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। गांव से लगभग छह किलोमीटर दूर ग्रामीणों को पानी लेने जाना-आना पड़ रहा है। भीषण गर्मी, लू-लपट के बीच पानी भरने से ग्रामीणों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ रहा है। ग्रामीण बुखार, लू की चपेट में आकर बीमार हो रहे हैं।
ग्रामीणों ने बताया कि बोर में इतना पानी है कि यहां अगर साढ़े सात एचपी की मोटर लगाकर पानी दिया जाए तो पानी की कमी नहीं होगी। लेकिन पीएचई अधिकारियों, कर्मचारियों को उक्त समस्या से अवगत कराए जाने के बाद भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। वहीं कम एचपी की मशीन डालकर विभाग पल्ला झाड़ रहा है। वहीं ग्रामीणों ने बताया कि नहरतला की पाइप लाइन दो साल पहले स्वीकृत होने के बाद भी विभाग इस कोई ध्यान नहीं दे रहा है। गांव में एक ही बोर है इसके अलावा अन्य कोई दूसरा जलस्त्रोत नहीं है।
ग्रामीणों ने बताया कि सुबह चार बजे से गांव की महिलाएं, पुरुष के साथ छोटे बच्चे पानी लेने गांव से लगभग छह किलोमीटर दूर स्थित बोर वाले स्थान पहुंचते हैं। प्रात:काल से पानी भरने का सिलसिला शुरू होता है जो भरदोपहर और शाम तक चलता रहता है। इसके साथ ही लाइट गोल होने या फिर अन्य कोई समस्या उत्पन्न होने पर ग्रामीणों के समक्ष पानी विकराल समस्या उत्पन्न हो जाती है। लगभग 500 आबादी वाले इस गांव के ग्रामवासियों ने अधिकारियों से मांग की है कि शीघ्र ही गांव में पेयजल समस्या का निराकरण किया जाए और अधिक एचपी की मोटर से पानी उपलब्ध कराया जाए।
इनका कहना है
दो एचपी की मशीन इसलिए डाले हैं कि पानी व्यर्थ न बहे। नहरतला की लाइन दो वर्ष पूर्व स्वीकृत हु ी है ठेकेदार द्वारा कार्य किया जाएगा।
ए डब्ल्यू खान, एसडीओ, पीएचई, लखनादौन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो