जिले के आदर्श परिवार को मिलेगा बागवान सम्मान, आदर्श सास-बहुएं भी होंगी सम्मानित

नवरात्र में शहीद बिंदु कुमरे मातृ शक्ति सम्मान-2021 से होगी शुरुआत

By: akhilesh thakur

Published: 14 Sep 2021, 10:34 AM IST

अखिलेश ठाकुर सिवनी. जिले के आदर्श परिवार को बागवान सम्मान मिलेगा। इस सम्मान की शुरुआत महिला थाना प्रभारी प्रदीप बाल्मीकि के नेतृत्व में होगा। यह सम्मान उन परिवार को मिलेगा, जो संयुक्त रूप से रहते हैं। उन सास-बहुओं को भी सम्मानित किया जाएगा, जो समाज के लिए आदर्श हो। उनके बीच किसी प्रकार का वाद-विवाद न होता हो और उनका संबंध एक मां-बेटी की तरह हो। इसके अलावा जिलेभर की मातृ शक्तियों को अलग-अलग सम्मान से सम्मानित कर उनको प्रोत्साहित किया जाएगा।
बतौर थाना प्रभारी बाल्मीकि ने बताया कि इसकी शुरुआत नवरात्र होगी। नवरात्र के नौ दिनों तक 'बेटी सिवनी की, शहीद बिंदु कुमरे मातृ शक्ति सम्मान-2021 से तहसीलवार अलग-अलग विधाओं से नौ मातृ शक्तियों का चयन कर सम्मानित किया जाएगा। जिले में महिला अपराध के रोकथाम के लिए महिला चौपाल लगाया जाएगा। ऑनलाइन वेबीनार भी आयोजित होंगे। एनसीसी, एनएसएस, आंगनबाड़ी, जागरूक महिला संगठन भी इसमें शामिल होंगे। परिवारों में मामूली बातों को लेकर होने वाले विवाद को समाप्त करने के लिए आदर्श सास और आदर्श बहुओं को किया सम्मानित जाएगा। आदर्श कुटुम्ब को बागवान सम्मान कार्यक्रम से आयोजित किया जाएगा ताकि दूसरे परिवार के लोग विखंडित न हो। महिलाओं से संबंधित नगर के प्रमुख स्थान पर बैनर बनाकर लगाए जाएंगे, जिस पर संबंधित अधिकारियों के मोबाइल नंबर अंकित रहेंगे। इस पर कोई भी महिला मदद के लिए काल कर सकती है। उसको तुरंत सहयोग मिलेगा। परिवारिक विवाद का समाधान करने। चलित परामर्श कार्यक्रम चलाए जाएंगे। (मोहल्ले में जाकर समझाइश दी जाएगी।) थाने पर फरियाद लेकर आने वाली महिलाओं को हेल्पलाइन की पम्प्लेट दिए जाएंगे, जिसमें महिला कानून की जानकारी रहेगी।


जिलेभर की महिला पुलिसकर्मियों का महिला थाना में मनाया जाएगा जन्मदिन
जिलेभर की महिला पुलिसकर्मियों का महिला थाना में जन्मदिन मनाया जाएगा। महिला थाने का पर्दे से लेकर मेजपोस तक गुलाबी होंगे। स्थानीय थाना प्रभारी के सहयोग से नगर के सभी वार्डों में महिला रक्षा दल का गठन किया जाएगा।

akhilesh thakur Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned