पत्रिका की खबर का असर, कलेक्टर ने जारी किया फेरबदल का आदेश

पत्रिका की खबर का असर, कलेक्टर ने जारी किया फेरबदल का आदेश

Sunil Vandewar | Updated: 01 Mar 2019, 11:43:34 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

- पत्रिका ने उठाया था मामला,

सिवनी. एमपी बोर्ड परीक्षा के जिले में निर्धारित ७९ में से दो केन्द्र छपारा एवं कुरई में केन्द्र अध्यक्षों की नियुक्ति को लेकर पत्रिका ने प्रशासन और शिक्षा विभाग का ध्यान आकर्षित कराया। खबर प्रकाशन के बाद डीइओ और बोर्ड परीक्षा प्रभारी ने सक्रिय होकर केन्द्र अध्यक्ष बदले जाने की नोटशीट कलेक्टर को भेजी थी। डीइओ ने बताया कि कलेक्टर प्रवीण सिंह अढ़ायच ने परीक्षा शुरु होने से एक दिन पूर्व ही केन्द्र अध्यक्षों के स्थान में फेरबदल का आदेश पत्र जारी कर दिया है।
शुक्रवार से शुरु हुई रही बोर्ड परीक्षा में एमपी बोर्ड भोपाल से रेंडम अलॉटमेंट के आधार पर केन्द्र अध्यक्षों की नियुक्ति हुई है। इसी के चलते छपारा के नवीन कन्या हाइस्कूल की प्राचार्य प्रतिभा श्रीवास्तव को शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय छपारा में केन्द्र अध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया। जबकि इसी केन्द्र में कन्या हाइस्कूल की छात्राएं सम्मिलित हो रही हैं। इसी तरह कुरई के शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल की प्राचार्य विनीता बान्र्स को उत्कृष्ट विद्यालय कुरई में केन्द्र अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, यहां भी शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल के परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे हैं। पत्रिका की खबर व डीइओ द्वारा कलेक्टर को भेजी गई नोटशीट के बाद केन्द्र अध्यक्षों की नियुक्ति के स्थान में फेरबदल किया गया है। अब छपारा हाइस्कूल की प्राचार्य कुरई उत्कृष्ट की केन्द्र अध्यक्ष होंगी, जबकि कुरई हायर सेकेण्डरी स्कूल की प्राचार्य विनीता बान्र्स छपारा उत्कृष्ट विद्यालय की केन्द्र अध्यक्ष का जिम्मा सम्भालेंगी।
जानकार बताते हैं कि बोर्ड परीक्षा में गोपनीयता और पारदर्शिता बनी रहे, इसके लिए जरूरी है कि एक ही संस्था में अध्ययनरत विद्यार्थी और वहां पदस्थ प्राचार्य को एक केन्द्र में नहीं होना चाहिए। जबकि छपारा के परीक्षा केन्द्र शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय एवं कुरई के परीक्षा केन्द्र शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में ऐसा हुआ है। जानकार कहते हैं कि यदि रेंडम अलॉटमेंट में ऐसा हो भी जाता है, तो सम्बंधित केन्द्र अध्यक्ष प्राचार्य को यह जानकारी अपने वरिष्ठ अधिकारी को लिखित में देकर अवगत कराना चाहिए। वरिष्ठ अधिकारी के निर्देश उपरांत ही उन्हें अपना कार्य करना चाहिए। यदि जानकारी नहीं दी जाती है, तो यह उचित नहीं है।
जारी कर दिए हैं आदेश -
हेमराज कंगाले, बोर्ड परीक्षा प्रभारी, डीइओ कार्यालय सिवनी ने बताया कि छपारा और कुरई उत्कृष्ट विद्यालय के केन्द्र अध्यक्ष को बदले जाने की नोटशीट भेजी गई थी। आदेश मिल गए हैं। रिजर्व में भी प्राचार्य हैं, जहां आवश्यकता होती है, उन्हें परीक्षा केन्द्र पर अध्यक्ष नियुक्त किया जाता है।
हमारा बदला जा रहा है केन्द्र -
विनीता बान्र्स, प्राचार्य उमावि कुरई ने बताया कि डीइओ कार्यालय से जानकारी मिली है, कि हमारा परीक्षा केन्द्र परिवर्तित किया जा रहा है। हमने पूर्व में ही डीइओ कार्यालय को इस सम्बंध में सूचना दे दी थी।
नहीं मिला लिखित आदेश -
प्रतिभा श्रीवास्तव, प्राचार्य नवीन कन्या हाइस्कूल छपारा ने कहा कि हमें यह तो जानकारी मिली है कि बोर्ड परीक्षा केन्द्र में परिवर्तन हो रहा है, लेकिन अब किस केन्द्र में अध्यक्ष नियुक्त किया जा रहा है, इस सम्बंध में लिखित आदेश पत्र नहीं मिला है।
बदल दिए गए हैं केन्द्र अध्यक्ष -
एसपी लाल, डीइओ सिवनी ने कहा कि आपने जिन दो परीक्षा केन्द्रों की ओर ध्यान आकर्षित कराया है, उनमें केन्द्र अध्यक्ष को बदले जाने की नोटशीट फाइल कलेक्टर सर को भेजी थी। देर शाम निर्देश प्राप्त हो गए हैं इसके बाद केन्द्र अध्यक्ष बदल दिए गए हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned