विधायक ने बयान की बेटियों की सुरक्षा की चिंता

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान, विद्यालय में लगी शिकायत पेटी

By: sunil vanderwar

Published: 01 Jan 2020, 12:39 PM IST

सिवनी. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत के मौके पर विधायक ने देश में हो रही घटनाओं का जिक्र करते बेटियों की चिंता बयान की। यह आयोजन बरघाट विकासखण्ड के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गंगेरुआ के प्रांगण में कार्यालय परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा बरघाट के मार्गदर्शन पर हुआ। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का आरंभ बरघाट विधायक अर्जुनसिंह काकोडिया, बाल विकास विभाग की सहायक संचालक साधना पाठक एवं स्थानीय विद्यालय प्राचार्य जीपी अग्रवाल व अन्य की उपस्थिति में हुआ। विधायक ने कन्या पूजन कर कन्याओं को उपहार भेंट किया। अध्यापक एनआर राणा ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान पर प्रकाश डाला।
विधायक काकोडिया ने उपस्थित छात्राओ को घर-आंगन में चहकने वाली चिडिय़ा की उपमा देते हुए कहा कि हमारे देश में मासूम बच्चियों के साथ अत्याचार व अशोभनीय कृत्य दिनों-दिन बढ़ रहे हैं। जिसके कारण हमारे घर-आंगन में चहकने वाली इन नादान कलियों के साथ डर की भावना बनी रहती है। जहां हम एक ओर भारत को विश्वगुरु बनाने की बात करते हैं वही दूसरी ओर हमारे ही बीच के लोग बच्चियों के साथ अपराध करने से बाज नही आ रहे हैं। जब हमारी बेटियां ही सुरक्षित नहीं तो फिर हम आने वाले कल में क्या सुरक्षित होंगे। काकोडिया ने कहा कि एक मां, एक बेटी, एक बहन और ऐसी ही नारी जाति से जुड़े और भी रिश्ते हैं जो हमारे संसार को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
बेटियों के लिए विद्यालय में लगाई शिकायत पेटी -
विधायक काकोडिया ने इस कार्यक्रम पर बेटी की पेटी का आरंभ भी किया एवं छात्राओं को बेटी की पेटी का महत्व बताते हुए कहा कि यह पेटी आपके विद्यालय में स्थाई रूप से लगेगी जिस पर छात्राएं अपनी समस्या, शिकायत पेटी में डाल सकती हैं। ऐसा करने पर छात्रा का नाम गोपनीय रखा जाएगा एवं शिकायत को स्थानीय पालक शिक्षक संघ के सामने रख कर शिकायत का निराकरण करवाया जाएगा। छात्राओं द्वारा गम्भीर शिकायत प्राप्त होने पर पुलिस थाना को अवगत कराया जाएगा।
बेटी बचाओ अभियान में जिला चयनित -
बाल संरक्षण अधिकारी विकास दुबे ने छात्राओं का मनोबल बढ़ाते हुए जानकारी दी कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत हमारे सिवनी जिले को भी चयनित किया गया हैं। दुबे ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से पूरे जीवनकाल में शिशु लिंगानुपात में कमी को रोकने में मदद मिलती हैं और महिलाओं के सशक्तिकरण से जुड़े मुद्दों का समाधान होता है। दुबे ने छात्राओ को सलाह देते हुए कहा कि आपको किसी से भी डरने की जरुरत नहीं है, यदि कोई भी आपके साथ अशोभनीय हरकतें करता हैं तो आप सभी अपने माता-पिता या गुरुजनों को बताएं साथ ही ऐसी जानकारी आप टोल फ्री नम्बर 1098 पर सम्पर्क कर मदद मांग सकते हैं आपको तुरंत 10 मिनट के अंदर सहायता दी जाएगी।
बेटियों ने पाए प्रमाण पत्र -
लाडली लक्ष्मी योजना प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। जिसमें सौम्या चौधरी, नियति वाघडे, कावेरी बहेश्वर, भाल्या ठाकरे, तमन्या नागेश्वर, भवि राहंगडाले आदि छात्राओ को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इनके अलावा रंगोली प्रतियोगिता में चयनित छात्रा तहजीन खान, पल्लवी ठाकुर, सारवि शरणागत को उपहार भेंट किया गया। हीमोग्लोबिन परीक्षण में प्रीति, दिव्या सहारे, पल्लवी ठाकुर आदि को चिन्हित कर उपहार दिया गया। विगत परीक्षा में बेहतर परिणाम लाने वाली छात्रा वैष्णवी 90 प्रतिशत, उज्ज्वल 96.4 प्रतिशत, वैशाली चौधरी 84 प्रतिशत, यशस्वी ठाकुर 87.4 प्रतिशत अंक अर्जित करने पर छात्राओ को प्रमाण पत्र व उपहार भेंट किया गया।

इनकी रही मौजूदगी -
कार्यक्रम में राधेलाल पंचेश्वर, टेकचंद बोपचे ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष बरघाट, नीलकंठ बहेश्वर गंगेरुआ, रूपेश कटरे, डालेंद्र राहंगडाले, दिलीप यादव, मंगल बोकडे, दिनेश राहंगडाले, नरेन्द्र चौहान, सुशीलदत्त चौहा, तरुण हरिनखेड़े, देवेंद्र ठाकुर सहित अन्य उपस्थित रहे।

Show More
sunil vanderwar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned