scriptदेश भक्ति गीतों के साथ मनाया शहीद-ए-आजम भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरू की शहादत | The martyrdom of Shaheed-e-Azam Bhagat Singh, Sukhdev and Rajguru cele | Patrika News

देश भक्ति गीतों के साथ मनाया शहीद-ए-आजम भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरू की शहादत

locationसिवनीPublished: Mar 24, 2021 09:07:17 am

Submitted by:

akhilesh thakur

किसानों के चल रहे धरना आंदोलन स्थल पर हुआ आयोजन

देश भक्ति गीतों के साथ मनाया शहीद-ए-आजम भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरू की शहादत

देश भक्ति गीतों के साथ मनाया शहीद-ए-आजम भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरू की शहादत

सिवनी. ‘शहीदों की मजारों पर लगेंगे हर वर्ष मेले वतन पर मरने वालों का बस यही आखिरी निशा होगा…। किसानों की महापंचायत की पूर्व दिवस पर कलेक्ट्रेट गेट के पास बाबा साहब भीमराव अंबेडकर चौक पर चल रहे किसानों के धरना आंदोलन स्थल पर शहीद-ए-आजम भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरू का शहादत दिवस मनाया गया। इस अवसर पर किसान आंदोलन दिल्ली में शहीद हुए ३15 किसानों व बारामुल्ला में शहीद हुए सिवनी के लाल नीतेश मिश्रा को श्रद्धा सुमन व पुष्पांजलि अर्पित की गई।
वक्ताओं ने शहीदों के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला। उनके बताए मार्ग पर चलने की प्रेरणा के साथ शपथ लिया। कहा कि 23 साल की उम्र में अंग्रेजी हुकूमत के विरोध में आमजन की आवाज नहीं सुनने और इंसान द्वारा इंसान का शोषण किए जाने पर संसद में बम पटक दिया था। अपराध के कारण उन्हें 23 मार्च 1931 को फांसी की सजा दी गई। अध्यक्षता किसान नेता राजेन्द्र कुमार जयसवाल ने की। मीडिया प्रभारी राजेश पटेल, डीडी वासनिक, प्रो. बीसी उके, ओम प्रकाश बुरडे, हुकुमचंद सनोडिया, राजेश सौलंकी, रंजीत बघेल, गोविंद श्रीवास उर्फ भैया सरकार, राखुराम चक्रवर्ती, किरण प्रकाश, संगीता चक्रवर्ती, निभा कुम्हारे, रजनी गोखले, एसके देशभरतार, अधिवक्ता अहमद सईद कुरैशी आदि उपस्थित रहे। इसके पूर्व राहुल कुमार व यीशु प्रकाश ने साथियों के साथ क्रांतिकारी जनगीत की प्रस्तुति दी। क्रांतिकारी नारे लगाए।

चार बजे धरनास्थल पर पहुंचे किसान नेता कक्काजी
करीब 100 दिनों से चल रहे किसानों के धरना स्थल पर मंगलवार को अपराह्न चार बजे शिव कुमार शर्मा उर्फ कक्काजी, किसान नेता राहुल राज पहुंचे। आंदोलनकारियों ने क्रांतिकारी नारों के साथ उनका स्वागत किया। दोनों किसान नेता ने शहीदों के छायाचित्र व बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यापर्ण के उपरांत उपस्थिति रजिस्टर, राष्ट्रपति के नाम सौंपे जाने वाले ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर कार्यक्रम की समीक्षा किया। सभी की मौके पर बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश व सुझाव दिए। आन्दोलनकारियों को सभी किसान संगठन को एक सुर में संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर पर चल रही किसानों की लड़ाई लडऩे की बात कही। आंदोलनकारी व वहां पर उपस्थित लोगों ने उनसे सवाल-जवाब किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो