इस जिले के मतदाता चुनेंगे दो सांसद, पढि़ए पूरी खबर

Sunil Vandewar

Publish: Apr, 28 2019 04:39:17 PM (IST) | Updated: Apr, 28 2019 04:39:18 PM (IST)

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी. सिवनी जिले की चार में से दो विधानसभा सिवनी, बरघाट क्षेत्र के मतदाता सिवनी-बालाघाट लोकसभा के सांसद को चुनने मतदान करेंगे, जबकि केवलारी, लखनादौन के मतदाता सिवनी-मंडला लोकसभा के लिए सांसद को चुनने मतदान में हिस्सा लेंगे। इस तरह सिवनी जिले को दो सांसद मिलेंगे।
10 लाख 6 हजार 418 मतदाता करेंगे मतदान -
जिले के १० लाख छह हजार ४१८ मतदाता सोमवार को मंडला व बालाघाट लोकसभा सांसद चुनने के लिए मतदान करेंगे। मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा। मतदान के दौरान कहीं कोई समस्या न हो इसके लिए जिला निर्वाचन प्रशासन ने सारे इंतजाम कर लिए हैं।
जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों में 114-बरघाट में दो लाख 31 हजार 571 मतदाता हैं। इनमें एक लाख 15 हजार 475 पुरुष तथा एक लाख 16 हजार 94 महिला एवं दो अन्य मतदाता हैं। 115-सिवनी विधानसभा क्षेत्र में दो लाख 57 हजार 617 मतदाता हैं। इनमें एक लाख 31 हजार 242 पुरुष तथा एक लाख 26 हजार 370 महिला एवं पांच अन्य मतदाता हैं। 116-केवलारी विधानसभा क्षेत्र में दो लाख 42 हजार 345 मतदाता हैं। इनमें एक लाख 23 हजार 560 पुरुष तथा एक लाख 18 हजार 784 महिला एवं एक अन्य मतदाता हैं। 117-लखनादौन विधानसभा क्षेत्र में दो लाख 74 हजार 885 मतदाता हैं। इनमें एक लाख 40 हजार 45 पुरुष तथा एक लाख 34 हजार 837 महिला एवं तीन अन्य मतदाता है। जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 10 लाख छह हजार 418 हैं। इनमें पांच लाख 10 हजार 322 पुरुष तथा चार लाख 96 हजार 85 महिला मतदाता एवं 11 अन्य हैं। इनमें दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 5991 हैं। इन मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है।
लोकतंत्र के महाउत्सव में सुरक्षा व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस, सीआरपीएफ के साथ सुरक्षा दस्ता जिले के विभिन्न हिस्सों में पहुंच चुका है। गौरतलब है कि सिवनी जिले की चार में से दो विधानसभा सिवनी-बालाघाट लोकसभा एवं दो विधानसभा सिवनी-मंडला लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत आती हैं। दोनों लोकसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा व व्यवस्था का आंकलन कर आवश्यक तैयारी कर ली गई है।

सुरक्षा दस्ता के द्वारा पैदल फ्लैगमार्च
जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालय में स्थानीय पुलिस बल के साथ सुरक्षा दस्ता के द्वारा पैदल फ्लैगमार्च कर नागरिकों को लोकतंत्र के महाउत्सव में निर्भय होकर मतदान प्रक्रिया में सम्मिलित होने के लिए प्रेरित किया गया। विभिन्न मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा दस्ते की तैनाती भी की गई है।
बता दें कि जिले के दोनों लोकसभा क्षेत्र में लोकसभा निर्वाचन का शोरगुल शनिवार की शाम को बंद हो गया। राजनीतिक पार्टियों के प्रचार वाहन के पहिए थम गए। जिले के चार विस की मतदान पार्टियां रविवार को पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर से सामग्रियों को लेकर अधिग्रहण किए गए वाहनों से रवाना हुई। जिले में कुल १३५७ मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

चार विस के १३५७ मतदान केन्द्र -
चार विस के १३५७ मतदान केन्द्र के लिए इतने ही मतदान दल बनाए गए हैं। सभी दल को निर्वाचन सामग्री तथा इव्हीएम, बैलेट यूनिट, व्हीव्हीपैट का वितरण रविवार को सुबह छह बजे से उक्त कॉलेज परिसर में किया जाएगा। सामग्री वितरण के लिए विधान सभावार मतदान केंद्र के लिए पृथक-पृथक काउण्टर बनाए गए थे। धूप में मतदान को परेशानी न हो इसलिए चार घंटे के अंदर सभी को सामग्री वितरण की गई।
जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण सिंह ने बताया कि बरघाट विधान सभा क्षेत्र में 305 मतदान केन्द्र हैं। सिवनी विस में इसकी संख्या 333 हैं। केवलारी विस में 347 व लखनादौन विधानसभा क्षेत्र में 372 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सभी मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर स्थित हैं। दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप आदि की व्यवस्था करने के साथ पेयजल, शौचालय बिजली आदि की व्यवस्था की गई है। जिले में कुल क्रिटिकल मतदान केन्द्रों की संख्या 227 हैं। बरघाट विधानसभा क्षेत्र में 53, सिवनी 60, केवलारी 47 तथा लखनादौन विधानसभा क्षेत्र में 67 क्रिटिकल मतदान केन्द्र हैं। 14 सैडो एरिया में है। जिले में कुल 119 मतदान केन्द्रों में बैवकासटिंग, 108 मतदान केन्द्रों में सीसी टीवी कैमरे तथा 14 मतदान केन्द्रों में वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है। मतदान कराने के लिए कुल 145 सेक्टर बनाए गए हैं। मतदान दलों को मतदान केन्द्र तक पहुंचने के लिए कुल 329 रूट बनाए गए हैं तथा मतदान दलों के लिए 366 वाहनों का उपयोग किया जा रहा है। साथ ही सेक्टर अधिकारियों के लिए 161 छोटे वाहन लगाए गए हैं।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned