scriptThe pain of farmers will be eradicated by the ointment of compensation | तसल्ली से नहीं मुआवजे के मरहम से मिटेगा किसानों का दर्द | Patrika News

तसल्ली से नहीं मुआवजे के मरहम से मिटेगा किसानों का दर्द

जिले के धनौरा, केवलारी ब्लॉक में खेतों पर बरसी ओला-बारिश

सिवनी

Published: February 26, 2022 10:37:02 pm

सिवनी. कृषि प्रधान जिले के किसानों की मेहनत पर कुदरत की आफत ओला-बारिश की बूंदें बनकर गिर रही है। करीब डेढ़ महीना पहले जिले के कुरई, गोपालगंज, कान्हीवाड़ा, भोमा क्षेत्र में ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान हुआ था, तो अब जिले के धनौरा व केवलारी ब्लॉक के करीब आधा सैकड़ा गांव में आंधी-बारिश के साथ ओला गिरने से पक रही फसल बर्बाद हो गई। फसल नुकसानी के बीत रहे दिनों के साथ किसानों की चिंता भी बढ़ रही है। इधर राजनीतिक दलों के नेता किसानों को सिर्फ राहत के भरोसे की तसल्ली ही दे रहे हैं। किसानों का कहना है कि तसल्ली से उनका दर्द नहीं मिटेगा, उन्हें मुआवजे के मरहम की जरूरत है।
कांग्रेस नेता ने खेतों का देखा हाल
ओलावृष्टि से हुई गेहूं, चना और अन्य फसल नुकसानी के हाल देखने कांग्रेस सेवादल के प्रदेश संयोजक व जिले में कांग्रेस के नेता रजनीश सिंह खेतों में पहुंच रहे हैं। धनौरा ब्लॉक के ओला प्रभावित क्षेत्र का दौरा करते उन्होंने किसानों से मुलाकात की। धनौरा ब्लॉक के ओला प्रभावित क्षेत्र घनेरी, साजपानी, भीमकुंडी, कुरानभाटा सहित कई और गांव में पहुंचकर सिंह ने खेतों के हाल देखे और किसानों को सरकार से जल्द मुआवजे की मदद दिलाने का भरोसा दिया। साथ ही अधिकारियों से चर्चा कर शासन-प्रशासन से ओलावृष्टि प्राकृतिक आपदा से हुई रबी की फसलों को नुकसान का मुआवजा जल्द से जल्द दिलाए मांग की है। प्रशासन से मांग की है कि फसलों के नुकसान के साथ-साथ अतिवृष्टि ओलावृष्टि से क्षेत्र में कवेलू वाले मकान भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। जिनका भी मुआवजा क्षेत्रवासियों को दिया जाए।
विधायक ने आफत में मदद का दिया भरोसा
केवलारी, सिवनी ब्लॉक के गांव में हाल ही के दिनों में हुई ओलावृष्टि से हुए नुकसान का जायजा लेने केवलारी विधायक राकेश पाल सिंह पहुंच रहे हैं। उन्होंने खेतों में पहुंचकर फसलों की स्थिति को देखा। क्षेत्र के भाटा, कारापाठा, छीदा, खुर्सीपार दीप, पुंगार, पुंगार टोला, सर्रई, सर्रई टोला, सालीवाड़ा, माल्हनवाड़ा, पीपली, बर्रा आदि ग्रामोंं में जमकर ओलावृष्टि से किसानों की फसल पूरी तरह बर्बाद हुई है, जिसको लेकर किसान चिंतित है और इस प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान से परेशान हैं। नुकसानी की स्थिति देखकर केवलारी विधायक सिंह ने किसानों को कहा कि इस प्राकृतिक आपदा में वह किसानों के साथ हैं। उन्होंने कलेक्टर, एसडीएम से दूरभाष पर चर्चा कर कान्हीवाड़ा, पलारी एवं केवलारी क्षेत्र में हुए नुकसान के बारे में बताया। कहा कि शीघ्र ही पटवारियों से क्षेत्र का सर्वे कराकर नुकसानी का आंकलन किया जाए। किसानों को इस आपदा में हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।
तसल्ली से नहीं मुआवजे के मरहम से मिटेगा किसानों का दर्द
तसल्ली से नहीं मुआवजे के मरहम से मिटेगा किसानों का दर्द

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.