जिले की राजनीति एक साहित्यकार की दृष्टि से...

Sunil Vandewar

Publish: Sep, 14 2018 12:07:30 PM (IST)

Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी. राजनीति को आजादी के बाद देवीय शक्तियों का प्रतीक माना जाता था और लोग राजनीति में आकर लोगों की सेवा को ही अपना धर्म मानते थे, लेकिन समय के साथ-साथ आज के जनजीवन में परिवर्तन आया है और अब बुद्धिजीवी कहे जाने वाले लोग राजनीति को असुर शक्ति शक्ति का प्रतीक मानने लगे हैं। क्योंकि चुनाव इतने महंगे हो गए हैं, कि बुद्धिजीवी न तो इतना खर्च कर सकता है और न ही उसके विचारों को सुनने वाले लोग रह गए हैं। साहित्यकार संजय जैन संजू ने सिवनी जिले की राजनीति के अतीत, वर्तमान और भविष्य को लेकर तर्कों के साथ प्रस्तुत किया है।
उन्होंने कहा कि माना जाता है कि साहित्यकारों पर सरस्वती तो विराजमान होती है, लेकिन उसका हाथ लक्ष्मी के अभाव में हुआ करता है। ऐसी स्थिति में इतने महंगे चुनाव की कल्पना करना और चुनाव लडऩा एक साहित्यकार के लिए कपोल कल्पना हो सकती है। ऐसा नहीं है कि आज की राजनीति के सम्बंध में साहित्यकार नहीं सोचता, सोचता तो है, लेकिन उसकी सोच को यथार्थ रूप में अनुकरण करने वाले लोग नाम मात्र के होते हैं। ऐसी स्थिति में राजनीति का यथार्थ रुप सामने नहीं आ पाता है।
जिले की राजनीति में अनेक ऐसे लोग भी आए, जिन्होंने साहित्यकार न रहते हुए भी कुछ अच्छे काम किए, लेकिन ऐसे लोगों की संख्या उंगलियों में गिने जाने वाली रही है। आज का दौर अब इन सबसे अलग हटकर है। आज के नेता वर्तमान परिवेश को देखकर राजनीति करते हैं, जबकि पहले के नेता दूरदृष्टि की सोच रखकर इस क्षेत्र में आते थे और जिसका परिणाम रचनात्मक हुआ करता था। लेकिन देखा जा रहा है कि सभी दल सिर्फ वोट बैंक की कृति को आधार बनाकर ही अपने समीकरण निर्धारित करते हैं, न कि समाजसेवा को प्राथमिकता देते हैं। जिसके कारण राजनीति में प्रदूषण आ गया है। जब तक लोग साहित्यकारों के विचारों को गंभीरता से नहीं लेंगे, राजनीति के प्रदूषण को दूर नहीं किया जा सकता है।
जिले में युवाओं को रचनात्मक सोच के लिए पहल होनी चाहिए। बरगद की तरह बुजुर्गों का समय-समय पर मार्गदर्शन लिया जाना चाहिए। समय आने पर राजनीति से जुड़े लोगों को इस बात का एहसास भी कराना जरूरी है कि जनता के बिना आपका अस्तित्व नहीं है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned