scriptसड़क कहीं तालाब, कहीं दलदल में तब्दील | The road turns into a pond, somewhere into a marsh | Patrika News

सड़क कहीं तालाब, कहीं दलदल में तब्दील

locationसिवनीPublished: Sep 03, 2019 01:16:36 pm

Submitted by:

santosh dubey

जिले की सड़कें हुई खस्ताहाल, आवागमन हो रहा बाधित

सड़क कहीं तालाब, कहीं दलदल में तब्दील

सड़क कहीं तालाब, कहीं दलदल में तब्दील

सिवनी. शहर-गांव से होकर गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-7 की सड़क हो या फिर गांव की सड़कें हालत ऐसे है कि इन सड़कों पर दौड़ रहे छोटे-बड़े वाहन बिना हिचकोले के गुजर जाए यह कहीं भी मुमकिन नहीं। ऐसी स्थिति जिले के सभी विकासखण्डों की सड़कों में बनी हुई हैं।
सड़कों पर कहीं इतने ज्यादा गहरे और चौड़े गड्ढे हो चुके हैं और उनमें बारिश का पानी भरे होने से सड़क कहीं पानी से भरे टांके का रूप ले चुकी हैं तो कहीं छोटे तालाब का। शहरी क्षेत्र की कुछ ऐसी सड़कें हैं जिसे देखकर यह नहीं कहा जा सकता है कि हम किसी शहरीय क्षेत्र की सड़कों से गुजर रहे हैं। पॉश कॉलोनियों की सड़कें गांव की सड़कों से भी बद्त्तर स्थिति में पहुंच चुकी हैं।
जिला मुख्यालय से भैरोगंज होते ग्राम तिघरा, पुसेरा अमरवाड़ा जाने वाले मार्ग स्थित बायपास की पुलिया के पास सड़क पूरी तरह से उखड़ चुकी है। यहां सड़क किसी टांका का रूप ले चुकी हैं। यहां से गुजरने वाले कोई न कोई बाइक चालक गड्ढों की चपेट में आकर वहीं गिर कर घायल हो रहे हैं।
गड्ढों युक्त सड़कों से गुजरने वालों में सबसे ज्यादा परेशानी बीमारों, गर्भवती महिलाओं समेत स्कूल छात्र-छात्राओं को उठानी पड़ रही है। इसके साथ ही ग्राम नरेला में ट्रकों की आवाजाही से परेशान ग्रामवासियों ने पिछले तीन दिनों से ट्रकों के परिवहन पर पूर्णत: रोक लगा दी है। वहीं केवलारीवासी सड़क पर हुए गड्ढों से परेशान होकर मंगलवार को अधिकारियों को ज्ञापन सौंपेंगे।
मुख्य व शहरी मार्ग के संगम में हुए गड्ढे
शहर के दलसागर तालाब स्थित राष्ट्रीय राजमार्ग से साहू कबाड़ा पहुंच मार्ग जर्जर स्थिति में है। मुख्य मार्ग से जुडऩे वाले शहरी मार्ग से वाहनों के जाने-आने से यहां कभी भी कोई बड़ा हादसा घट जाए इससे इंकार नहीं किया जा सकता है।
मण्डला मार्ग से कॉलोनी संगम मार्ग
शहर के टैगोरवार्ड स्थित एजेके थाना के सामने से राजपूत कॉलोनी पहुंच मार्ग पर इतने ज्यादा गड्ढे हो गए हैं कि यहां से बाइक चालकों को यह सूझता नहीं कि वे कहां से जाए।
असमतल सड़क, कहीं कीचड़ से लतपथ
जिला मुख्यालय के शहरी क्षेत्र स्थित सीबी रमन वार्ड, डीईओ कार्यालय जाने वाले मार्ग हो या फिर रामनगर कॉलोनी पहुंच मार्ग हो। कहीं सड़क ऊंची है तो कहीं काफी नीची। असमतल सड़क में काफी पानी भरा रहा है। वहीं कॉलोनियों की कच्ची सड़क से पैदल चलना भी दूभर हो रहा है।
गड्ढे की चपेट में बिगड़ता है संतुलन
नगर के राजपूत कॉलोनी, अरुणांचल स्कूल के समीप की कॉलोनी की डामरीकृत सड़कों पर गहरे गड्ढों की चपेट में आने से बाइक चालक का संतुलन बिगड़ता है। आए दिन गिरकर लोग घायल हो रहे हैं। वहीं स्कूल के पास व रिशिका पुरम समेत अनेक कॉलोनियों की कच्ची सड़क पर जरा सी बारिश में इतना ज्यादा कीचड़ हो जाता है कि यहां से पैदल राहगीरों का गुजरना दूभर होता है।

ट्रकों का रोका परिवहन
जिला मुख्यालय से महज पांच किलोमीटर दूर सिमरिया मंडी के समीपस्थ नरेला टू और थ्री के लिए धान से भरे ट्रकों की आवाजाही ग्राम नरेला से हो रही थी। ट्रकों की आवाजाही से गांव की सड़क कीचड़, दलदल में तब्दील हो गई है। ट्रकों के चाक के पहिए के कारण मार्ग में अत्यधिक गहरे गड्ढे हो गए हैं। ग्रामवासियों ने पिछले तीन दिनों से धान से भरे ट्रकों की आवाजाही पर पूर्णत: रोक लगा दी है। इस मामले में ट्रक चालकों ने लखनवाड़ा थाना में सुरक्षा की मांग की है। वहीं ग्रामीणो ंका कहना है कि पहले सड़क पूरी तरह से दुरुस्त की जाए इसके बाद ही यहां से ट्रकों का परिवहन शुरू किया जाए या फिर ट्रकों को दूसरे मार्गों से ले जाने की व्यवस्था बनाई जाए।

सौंपेंगे ज्ञापन
विकसखण्ड केवलारी अंतर्गत के गांंवों की सड़क जहां खस्ताहाल हो चुकी हैं। कई गांवों में पैदल चलना तो दूर बाइक और चारपहिया वहानों के पहिए भी जाम हो जाते हैं। वहीं केवलारी नगर के चांदनी चौक से सिंचाई कॉलोनी रोड अत्यधिक खराब है। नागरिकों ने बताया कि सड़क पर चौड़े और गहरे गड्ढों की वजह से आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। अधिकारियों को बार-बार अवगत कराए जाने के बाद भी इस संबंध में कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। मंगलवार को इस संबंध मेें अधिकारियों को ज्ञापन सौंपेंगे।

अंडर ब्रिज के नीचे छोड़ी गई अधूरी सड़क में मचा कीचड़
संजय कॉलोनी छपारा बाईपास फोर लाइन स्थित अंडर ब्रिज बनाया गया है जिसके नीचे से प्रतापगढ़ देवरी आदि ग्राम जाने का मार्ग कहलाता है। उक्त अंडर ब्रिज के नीचे आधी अधूरी सड़क छोड़ दी गई। जिस जो बाइक सवार और साइकिल सवारों के लिए मुसीबत बन गई है। बारिश शुरू हुई है तब से लगातार हादसे हो रहे हैं। जबकि उस मार्ग से सैकड़ों वाहनों का आवागमन रहता है। कई बार उक्त स्थान पर सड़क निर्माण करने की मांग की गई लेकिन अब तक ध्यान नहीं दिया गया है। बताया जाता है कि अंडरब्रिज बनाते समय उतनी जगह को खाली छोड़ दिया गया जहां आए दिन हादसे हो रहे हैं क्षेत्र के नागरिकों के द्वारा मांग की गई है उक्त स्थान पर सड़क बनाई जाए ताकि बार.बार होने हादसे थम्सकिंग और लोगों को आने जाने में सहूलियत हो। जिला कलेक्टर से मांग की गई है शीघ्र ही उक्त स्थान पर सड़क बनाई जाए
अनकवाड़ा-रोटो मार्ग खस्ताहाल
विकासखण्ड घंसौर अंतर्गत ग्राम पंचायत अनकवाड़ा के अंतर्गत ग्राम रोटो की सड़क दलदल कीचड़ में तब्दील हो गई है। ग्रामवासियों ने बताया कि कई सालों से सड़क नहीं बनी है। गांव रोटो में अन्य सड़कों की भी हालत खस्त है। बारिश के दिनों में यहां अत्यधिक कीचड़, दलदल हो जाता है जिससे लोगों का पैदल गुजरना भी दूभर होता है।
कमिश्नर, कलेक्टर के निरीक्षण के बाद भी स्थिति जस की तस
जनपद पंचायत सिवनी अंतर्गत ग्राम पंचायत लखनवाड़ा के ग्राम फरेदा की दलदल, कीचड़ युक्त सड़क से ग्रामीण परेशान हैं। शिकायत के बाद कमिश्नर, कलेक्टर ने यहां निरीक्षण भी किया लेकिन अभी तक स्थिति जस की तस है।
छपारा मार्ग में हुए जानलेवा गड्ढे
नगर के तकिया वार्ड क्षेत्र की सड़क में गहरे, चौड़े गड्ढों हो गए हैं। बारिश का पानी भरने से यहां से गुजरने वाले बाइक चालकों को गड्ढों की गहराई का जरा भी अंदेशा नहीं हो पाता है और वे इसकी चपेट में आने से वहां गिर कर जख्मी हो रहे हैं। इसके साथ ही यहां काफी मात्रा में कीचड़ बना रहता है।
गड्ढे की चपेट में बिगड़ता है संतुलन
नगर के राजपूत कॉलोनी, अरुणांचल स्कूल के समीप की कॉलोनी की डामरीकृत सड़कों पर गहरे गड्ढों की चपेट में आने से बाइक चालक का संतुलन बिगड़ता है। आए दिन गिरकर लोग घायल हो रहे हैं। वहीं स्कूल के पास व रिशिका पुरम समेत अनेक कॉलोनियों की कच्ची सड़क पर जरा सी बारिश में इतना ज्यादा कीचड़ हो जाता है कि यहां से पैदल राहगीरों का गुजरना दूभर होता है।
दलदल में तब्दील हो जाता है डुंगरिया मार्ग
जनपद पंचायत सिवनी अंतर्गत ग्राम पंचायत डुंगरिया मार्ग बारिश के दिनों में पूरी तरह से कीचड़, दलदल में तब्दील हो जाता है। ग्रामवासियों ने बताया कि ऐसी स्थिति यहां हर साल निर्मित हो जाती है। स्कूल जाने-आने वाले विद्यार्थियों का स्कूल जाना भी बंद हो जाता है। ग्रामीणों ने बताया कि सिवनी-मंडला मुख्य मार्ग से ग्राम डुंगरिया पहुंच मार्ग, बड़वाली टेक से डुंगरिया व भुरकलखापा मार्ग अभी तक कच्चा मार्ग है। हर साल बारिश के दिनों में आवागमन में खासी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। गर्भवती महिलाओं को उपचार के लिए अस्पताल ले जाने के लिए भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
वर्षों से नहीं बना धोबीटोला मार्ग
विकासखण्ड कुरई अंतर्गत ग्राम पंचायत धोबीटोला माल के ग्राम धोबीटोला मार्ग में अभी तक जहां पुलिया नहीं बनी है वहीं गांव पहुंच मार्ग कच्चा है। जरा सी बारिश के चलते मार्ग में कीचड़ हो जाता है। वहीं पुलिया विहीन नालों के कारण ग्रामीणों को आवागमन पूरी तरह से ठप हो जाता है।
20 सालों से नहीं बनी पक्की सड़क
विकासखण्ड घंसौर के आदिवासी ग्राम पंचायत बुधेरा के ग्राम निचली तक प्रधानंत्री सड़क बनी है और वहीं से नन्हे सींग के घर से पटपर टोला तक 400 मीटर आंतरिक सड़क बनाने अनेक मांग पत्र दिए गए। इसके बाद भी 20 वर्षों से अभी तक सड़क नहीं बनी है।
प्रधानमामंत्री सड़क के एसडीओ श्रीवास्तव ने बताया और यह सड़क प्रधानमंत्री से नही बनेगी। ग्राम पंचायत से बनाई जाएगी। वहीं सचिव ने अनेक बार पक्की सड़क बनाए जाने के लिए शासन-प्रशासन को पत्र लिख चुके हैं। ग्रामवासियों में रामलाल पटेल, जुगलेश पटेल, राजेश पटेल, खेमलाल मरकाम, जानकी प्रसाद वरकड़े, कपिल पटेल, पदम सिंह, दारा सिंह पटेल, नर्मदा प्रसाद, नानू, सुशील पटेल आदि ने शीघ्र ही पक्की सड़क बनाए जाने की मांग की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो