उठी मांग दलसागर में स्थापित हो राजा दलपत शाह की प्रतिमा

उठी मांग दलसागर में स्थापित हो राजा दलपत शाह की प्रतिमा

Sunil Vandewar | Publish: Feb, 12 2019 09:27:41 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

गोंड समाज महासभा ने जिला प्रशासन को सौंपा ज्ञापन

सिवनी. नगर के मध्य दलसागर तालाब पर राजा दलपत शाह की प्रतिमा स्थापित किए जाने की मांग गंोंड समाज महासभा के प्रतिनिधि मण्डल द्वारा की गई है। महासभा के पदाधिकारियों के द्वारा राष्ट्रपति, राज्यपाल, अध्यक्ष, अ.ज.जा. आयोग, मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन को 17 सूत्रीय मंागों का ज्ञापन अपर कलेक्टर रानी बाटड के माध्यम से सौंपा गया है।
जिला अध्यक्ष चित्तोड़सिंह कुशराम ने बताया कि ज्ञापन में उल्लेख कर कहा गया है कि 5वीं अनुसूची लागू हो, सिवनी दलसागर में राजा दलपत शाह की प्रतिमा स्थापित की जाए। गोंडी भाषा को राज्य भाषा घोषित की जाए। जनजाति से संबंधित राष्ट्रीय धरोहर को संरक्षित किया जाए। जनजातीय क्षेत्रो में अंग्रेजी, देशी शराब एवं मादक पदार्थो का निर्माण, क्रय-विक्रय पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाए। आजादी की लडाई में अपना बहुमुल्य योगदान देने वाले गोंडवाना के शहीद वीर सपूतों का एक संग्राहलय स्थापित किया जाए।
मध्यप्रदेश में निवास करने वालें गोंड जनजाति समुदाय के देव स्थलों को राजस्व रिकार्ड में अंकित किया जाए। जिला अध्यक्ष ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा कूप निर्माण में एक हेक्टेयर भूमि का बंधन रखा गया है। जिसको हटाकर सभी किसानों को कूप निर्माण का लाभ प्रदान करने की मंाग मुख्यमंत्री से की गई है। ज्ञापन के द्वौरान मुख्य रूप से चित्तौड़सिंह कुशराम जिला अध्यक्ष, अशोक सिरसाम कोषाध्यक्ष, सोनसाह मरावी, एसयू अलमे, संतोष बरकडे, ब्रजसिंह उईके, अनुप अलमे व अन्य उपस्थित रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned