scriptपरीक्षार्थियों की बढ़ गईं धड़कने, जब सामने आया प्रश्न पत्र | The testers started beating when they came face to face | Patrika News

परीक्षार्थियों की बढ़ गईं धड़कने, जब सामने आया प्रश्न पत्र

locationसिवनीPublished: Nov 08, 2017 11:58:29 am

Submitted by:

sunil vanderwar

१९६२७ ने परीक्षा में उपस्थिति दी। परीक्षा केन्द्रों में सुरक्षा के मद्देनजर आवश्श्यकता अनुसार सीसीटीवी कैमरे, पुलिस बल की तैनाती भी रही।

The testers started beating when they came face to face
सिवनी. महीनों से परीक्षा की तैयारी कर रहे परीक्षार्थियों की धड़कने बढ़ गईं, जब उनके सामने प्रश्न पत्र आया। सरसरी नजर दौड़ाई तो सरल प्रश्न पत्र देखकर हौसला बढ़ गया। तब बिना देर किए ओएमआर सीट पर सवालों का जवाब देने में जुट गए। परीक्षा देकर जब बाहर निकले तो सहपाठियों से सही उत्तर जानने की उत्सुकता भी रही। यह नजारा राष्ट्रीय प्रतिभा खोज एवं मीन्स-कम-मेरिट परीक्षा के लिए बनाए गए केन्द्रों में देखने को मिले।
जिले में निर्धारित 56 परीक्षा केन्द्रों में इन दोनों परीक्षाओं का आयोजन हुआ। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में 6772 कुल दर्ज में से ५२६० परीक्षार्थी उपस्थित हुए, शेष १५१२ की अनुपस्थिति दर्ज की गई है। इसके अलावा मीन्स-कम-मेरिट परीक्षा में 15986 कुल परीक्षार्थियों में से १४३६७ शामिल हुए, शेष १६१९ की अनुपस्थिति रही। इस तरह कुल १९६२७ ने परीक्षा में उपस्थिति दी। परीक्षा केन्द्रों में सुरक्षा के मद्देनजर आवश्श्यकता अनुसार सीसीटीवी कैमरे, पुलिस बल की तैनाती भी रही।
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के परीक्षा आयोजन प्रभारी पीके तिवारी ने बताया कि सचिव माध्यमिक शिक्षा मंडल मप्र भोपाल के निर्देश अनुसार जिला मुख्यालय में राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए 15 एवं मीन्स-कम-मेरिट परीक्षा के लिए सभी आठ विकासखण्ड क्षेत्र में 41 परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण किया गया था।
सुबह ११ बजे से दोपहर २:३० बजे तक आयोजित परीक्षा के लिए सभी ५६ केन्द्र में अध्यक्ष व प्रेक्षकों की नियुक्ति की गई थी। नियुक्त कर्मियों को पूर्व से मोबाइल जमा करने व सुरक्षा को लेकर सख्त निर्देश जारी किए गए थे। इससे विधिवत परीक्षा आयोजन हुआ। परीक्षा सम्बंधी गोपनीय सामग्री सील बंद पेटी में क्षेत्र के नज़दीकी पुलिस थाना में एक दिवस पूर्व ही सुरक्षित रखवाई गई थी। यह सामग्री परीक्षा दिवस पर परीक्षा प्रारंभ होने के 30 मिनट पूर्व केन्द्र अध्यक्ष के सुपुर्द की गई। परीक्षा समापन के बाद इसी दिन शाम को गोपनीय सामग्री समन्वयक संस्था शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी में जमा कराने सुरक्षा वाहनों के साथ रवाना की गई। ताकि प्राप्त गोपनीय सामग्री संकलन उपरांत मंडल मुख्यालय भोपाल की ओर इसी दिन भेजी जा सके।
सवालों को हल करते हुई देरी, छूटे प्रश्न
केवलारी विकासखण्ड के खैरापलारी में दो केन्द्रों पर परीक्षा मेरिट कम मीन्स की परीक्षा आयोजित हुई। इन केन्द्रों में निर्धारित समय से पूर्व ही गणवेश में सभी विद्यार्थी उत्साह से उपस्थित हो गए। केन्द्र अध्यक्ष के निर्देश अनुसार सभी ने प्रवेश पत्र दिखाकर प्रवेश पाया और प्रश्न पत्र हल किया। विद्यार्थियों ने बताया कि प्रश्न पत्र सरल था। कुछ ने पेचीदा सवालों में अधिक समय के कारण कई प्रश्न छोड़ देने की बात कही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो