scriptकॉलेज चुनाव में हुई जीत-हार का असर, भाजपा-कांग्रेस पर | The victory of the college election resulted in defeat BJP-Congress | Patrika News

कॉलेज चुनाव में हुई जीत-हार का असर, भाजपा-कांग्रेस पर

locationसिवनीPublished: Oct 31, 2017 01:28:23 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

छात्रसंघ चुनाव में पार्टियों ने भी झौंकी ताकत

The victory of the college election resulted in defeat BJP-Congress
सिवनी. छह साल बाद प्रत्यक्ष प्रणाली से छात्र संघ चुनाव होने से जिले के सभी आठ महाविद्यालयों में सोमवार का दिए अहम रहा। राजनीतिक संगठनों के पदाधिकारियों ने इस चुनाव में जीत के लिए ताकत झौंक दी थी। क्योंकि इस जीत -हार का असर भाजपा और कांग्रेस जैसी अन्य पार्टियों की राजनीति पर होता है। छात्रसंघ चुनाव के चलते सुबह से शाम तक भाजपा, कांग्रेस के नेता और विद्यार्थियों का जमावड़ा कॉलेज के सामने रहा। छात्र संगठनों के कार्यकर्ता अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे थे। कक्षा प्रतिनिधि के परिणाम आने के बाद छात्र संगठन जोड़-तोड़ से अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, सहसचिव के लिए अपने प्रत्याशी के पक्ष में वोट डलवाने की जुगत भिड़ाने लगे। इस बीच विद्यार्थियों में गहमागहमी भी हुई। पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था के चलते जिले में सभी स्थानों पर शांतिपूर्ण चुनाव हुए। कलेक्टर, एसपी ने भी महाविद्यालयों का जायजा लिया। छात्रसंघ पदाधिकारियों के नाम की घोषणा और शपथ ग्रहण कार्यक्रम के बाद संगठनों ने जीत का जश्न मनाया। आतिशबाजी, ढोलबाजे के साथ विजय जुलूस निकाले गए।
विद्यार्थियों में रहा मतदान का उत्साह –
छात्र संघ चुनाव में न सिर्फ प्रत्याशी बल्कि मतदाता विद्यार्थियों में भी खासा उत्साह रहा। सुबह ८ से १० तक होने वाले कक्षा प्रतिनिधि के चुनाव में कतार में लगकर विद्यार्थियों ने अपनी बारी का इंतजार किया और मतदान कर खुशी जाहिर की। इसके बाद मतगणना और परिणामों की घोषणा को लेकर भी विद्यार्थियों में उत्साह रहा। पूरे समय कॉलेज के बाहर छात्र-छात्राएं चुनावी चर्चा करते नजर आए। पीजी कॉलेज में पदाधिकारियों का चुनाव अहम रहा। यहां एक-एक वोट के अंतर से हार-जीत हुई।
परिणामों ने सबको चौंकाया –
वर्षों बाद छात्रसंघ चुनाव होने से पीजी कॉलेज सिवनी, गल्र्स कॉलेज, केवलारी, बरघाट, छपारा जैसे कॉलेज में छात्र संगठन पूरे जोश से चुनाव में शामिल हुए थे। एबीवीपी, एनएसयूआई और अन्य संगठन अपने-अपने समर्थित प्रत्याशी की जीत का दावा कर रहे थे। मतगणना के बाद जब परिणामों की घोषणा हुई, तो उम्मीद से अलग परिणामों ने सबको चौंका दिया। पीजी कॉलेज सिवनी, छपारा महाविद्यालय और बरघाट महाविद्यालय में एबीवीपी को उम्मीद से बढ़कर चारों सीट पर जीत मिली। गल्र्स कॉलेज में भी एबीवीपी सफल रही। घंसौर महाविद्यालय में गोंडवाना ने पूर्ण बहुमत पाकर सबको चौंका दिया। एनएसयूआई ने केवलारी में पूर्ण परचम लहराया।
गल्र्स कॉलेज के निर्वाचित हुए चार सीआर –
नेताजी सुभाषचंद्र बोस शासकीय महाविद्यालय सिवनी में कुल २२ में से १८ में पूर्व में ही निर्विरोध और मनोनयन से कक्षा प्रतिनिधि निर्धारित हो गए थे। शेष चार कक्षा प्रतिनिधि (सीआर) के लिए सोमवार को चुनाव हुए। इनमें मतदान के माध्यम से विजेता विद्यार्थियों में थर्ड सेम की आकांक्षा कुल्हाड़े, बीएससी थर्ड सेम सेक्शन ए की रिया जावरे, बीएससी थर्ड सेम सेक्शन बी की मुस्कान अग्रवाल, बीएससी फि$फ्थ सेम सेक्शन ए की कीर्ति सनोडिया सीआर निर्वाचित हुई हैं।
छपारा में एबीवीपी का परचम लहराया
छपारा. छात्र संघ चुनाव में छात्रों में खासा उत्साह रहा। छपारा महाविद्यालय में तीनों कक्षा के सीआर के पद पर एबीवीपी ने जीत दर्ज की है। इस चुनाव में एनएसयूआई और गोंडवाना युवा छात्र संगठन मैदान में थे। छात्र संगठन चुनाव में एबीवीपी को जिताने के लिए भाजपा के स्थानीय नेताओं ने पूरी ताकत झोंक दी थी। इस जीत से विद्यार्थी परिषद में खासा उत्साह और खुशी का माहौल है। बाजे-गाजे के साथ जीत का जश्न मनाते जुलूस निकाला गया। महाविद्यालय चुनाव में 646 में कुल 360 छात्र-छात्राओं ने मतदान किया। तीनों क्लास में सियार के पद में छात्राओं ने ही जीत हासिल की है।
——————-
घंसौर कॉलेज में गोंडवाना हुई काबिज –
छीतापार. घंसौर महाविद्यालय में हुए छात्रसंघ चुनाव में सभी पदों पर गोंडवाना छात्र संगठन ने एकतरफा जीत दर्ज कर परचम लहराया है। सभी पदों पर अनुसूचित जनजाति वर्ग की छात्रा उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। यहां हुए मतदान में एबीवीपी समर्थित प्रत्याशियों को हार का सामना करना पड़ा है जबकि एनएसयूआई ने अपना समर्थित प्रत्याशी किसी को नहीं बनाया था। घंसौर में छात्रसंघ के चुनाव में बड़ा उलटफेर हुआ है। भाजपा, कांग्रेस के पदाधिकारी भी जोर लगा रहे थे, लेकिन जीत का सेहरा गोंडवाना समर्थित प्रत्याशियों के सर पर सजा। चाक-चौबंद पुलिस व्यवस्था के बीच निर्वाचन अधिकारी सुरेश प्रसाद अहिरवार, संरक्षक व प्राचार्य डॉ बीएस चौहान, पीठासीन अधिकारी मतगणना अधिकारी शरद शुक्ला, राजेश तिवारी, रुचि अर्जुनवार व उत्कृष्ट विद्यालय से 5 शिक्षकों की टीम ने निर्वाचन कार्यों को व्यवस्थित पूर्ण कराया। पर्यवेक्षक के तौर पर उपखंड मजिस्ट्रेट रजनी वर्मा की देखरेख में छात्रसंघ चुनाव शांति पूर्ण तरीके से संपन्न कराए गए।
केवलारी में एनएसयूआई को पूर्ण बहुमत –
शासकीय महाविद्यालय केवलारी में छात्र संघ चुनाव में एनएसयूआई को निर्विरोध जीत हासिल हुई। यहां छात्रसंघ चुनाव के चलते सुबह से ही महाविद्यालय के छात्र छात्राओं में मतदान के लिए उत्साह देखने को मिला। महाविद्यालय के प्राचार्य एसएस बघेल एवम चुनाव प्रभारी प्रोफेसर श्याम सिंह बघेल, संयोजक डॉ शिवनाथ डेहरिया एवं सह संयोजक डॉ आरके ठाकुर ने शांतिपूर्वक चुनाव कार्य पूर्ण कराया। निर्वाचन के प्रथम चरण में महाविद्यालय के 15 कक्षा प्रतिनिधि में से 7 क्लास में निर्विरोध घोषित रहे।
केवलारी से ये विद्यार्थी हुए निर्वाचित –
केवलारी महाविद्यालय की 8 कक्षा में चुनाव हुए। इसमें 16 प्रतिभागी ने कक्षा प्रतिनिधि के चुनाव के लिए अपना नामांकन जमा किए थे। इनमेेंं प्रथम वर्ष में नीलम बघेल, सौरव बघेल, तृतीय सेमेस्टर अविनाश बघेल, तृतीय सेमेस्टर वर्ग संदीप साहू बी ए पंचम सेमेस्टर वर्ग कुमारी पूजा रजकए बी ए पंचम सेमेस्टर, रोशनी तूरकर बीकॉम प्रथम वर्ष, प्रज्ञा राहंगडाले, तृतीय सेमेस्टर राजनीति, निशा बरमैया निर्वाचित हुए। छात्रसंघ चुनाव के मद्देनजर केवलारी एसडीओपी अभिलाष धारू, तहसीलदार ज्योति ठोके एवं थाना प्रभारी केवलारी शिवचरण तेकाम, सूर्यकांत पटले, प्रहलाद सिंह तेकाम सहित पुलिस स्टॉफ की उपस्थिति में एवं केवलारी महाविद्यालय के चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो