शासकीय शाला के बच्चों को महिला समिति ने बांटे बेग, कॉपी, पेन

शासकीय शाला के बच्चों को महिला समिति ने बांटे बेग, कॉपी, पेन

Sunil Vandewar | Updated: 11 Jul 2019, 09:28:31 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

उदय महिला समिति ने दूसरे वर्ष प्रदाय की शिक्षण सामग्री

सिवनी. प्रणाम पाठशाला योजना अंतर्गत शासकीय प्राथमिक शाला नगझर में उदय महिला समिति सिवनी द्वारा शाला के छात्र-छात्राओं को स्कूल बैग, पेन, कॉपी एवं वर्क बुक आदि प्रदान किया गया। कार्यक्रम में महिला समिति की सदस्यों के साथ-साथ सिवनी बीआरसीसी, विशेष शिक्षक शाबिर खान, कपिल बघेल, गुमान सिंह सहित स्थानीय पालक उपस्थित रहे।
राज्यपाल पुरस्कार प्राप्त शिक्षक शाबिर खान ने बताया कि उदय महिला समिति ने पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी शाला के बच्चों को पाठ्य सामग्री वितरित किया। कमजोर एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को आवश्यक शिक्षण सामग्री मिलने पर कमजोर बच्चों को बहुत प्रोत्साहन मिलता हैं।
इस अवसर पर बीआरसीसी ङ्क्षसह ने कहा कि महिला समिति के इस प्रकार के कार्य प्रशंसनीय हैं व कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए बहुत लाभकारी हैं। हम सभी को मिलकर इस प्रकार के कार्यों को सहयोग प्रदान करना चाहिए।
शिक्षण सामग्री प्रदान करने के अवसर पर महिला समिति प्रमुख अर्चना भूरा, संगीता मालू, जूली मालू, सरिता मालू, प्रीति अग्रवाल की उपस्थिति रही। प्रधानपाठक सुनीता राय ने बताया कि पिछले वर्ष भी शाला में महिला समिति के द्वारा छात्र-छात्राओं के बैठने के लिए टेबल-कुर्सियां प्रदाय की गई थी। साथ ही दो पंखे भी इस संस्था के लिए उपहार स्वरूप प्रदान किए गए हैं। इनके द्वारा किए गए कार्य की ग्रामीणों, शिक्षकों द्वारा प्रशंसा नजर के द्वारा की गई एवं आभार प्रदर्शन जयश्री पटेल शिक्षिका के द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन विशेष शिक्षक मोहम्मद साबिर खान के द्वारा किया गया।
अब गांव से छात्राओं को नहीं आना पड़ेगा पैदल
सिवनी-मंडला मार्ग के ग्राम पंचायत भोमा स्थित शासकीय कन्या हाइस्कूल में बेटी पढ़ाओ अभियान को प्रोत्साहित करते हुए कक्षा नवमीं में प्रवेशित छात्राओं को साइकिल का वितरण किया गया। आसपास के गांव से पैदल पढऩे आती रही छात्राओं को अब साइकिल मिलने से खुशी है।
प्राचार्य आरएस डहेरिया ने बताया कि विद्यालय के लिए १०० साइकिल प्राप्त हुई थीं, जिनकी पात्रता अनुसार अब तक ९८ छात्राओं को साइकिल वितरण किया जा चुका है। दो छात्राओं की पूर्ण जानकारी प्राप्त न होने के कारण वितरण होना शेष है।
नि:शुल्क है साइकिल वितरण -
प्राचार्य ने बताया कि छात्राओं को शासन की साइकिल वितरण योजना का लाभ पूर्णत: नि:शुल्क प्रदाय किया जा रहा है। किसी भी तरह का कोई शुल्क छात्राओं से लिए जाने का प्रावधान नहीं है। अभिभावक व छात्राएं किसी भी तरह की समस्या होने पर प्राचार्य से संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned