script

फिर पीजी कॉलेज को मिला बी-ग्रेड, 16 साल पहले भी थी यही स्थिति

locationसिवनीPublished: Jun 16, 2019 12:11:36 pm

Submitted by:

santosh dubey

छपारा को मिला ग्रेड-सी, एसएसआर में कॉलेज पिछड़ा

PG College, Good Team, Assessment, Chapra, Grand, Zodiac, Development, Education

फिर पीजी कॉलेज को मिला बी-ग्रेड, 16 साल पहले भी थी यही स्थिति

 

सिवनी. शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय (पीजी कॉलेज) को नेक टीम के मूल्यांकन उपरांत बी-ग्रेड मिला है। वहीं छपारा को सी ग्रेड मिला है। वर्ष 2003 में पीजी कॉलेज को बी-ग्रेड मिला था वहीं 16 साल बाद हुए मूल्यांकन में बी ग्रेड से आगे के ग्रेड नहीं मिलने से यहां की व्यवस्थाओं, विद्यार्थियों को मिलने वाली सुविधाओं आदि पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर रहा है।
राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यापन परिषद (नेक) टीम दो दिवसीय निरीक्षण के बाद अपनी रिपोर्ट बैंगलुरू भेज दी। जहां शुक्रवार को ही पीजी कॉलेज को मेल कर कॉलेज को बी-ग्रेड मिलना दर्शाया गया है, तथा छपारा को सी ग्रेड। हालांकि कॉलेज को विश्व बैंक से मिलने वाला 12 करोड़ का ग्रांट तो मिलेगा ही लेकिन इन 16 सालों में पीजी कॉलेज का ग्रेड नहीं बढऩा कॉलेज प्रशासन की रीति-नीति, व्यवस्था, पढ़ाई आदि पर प्रश्न चिन्ह लग रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नेक टीम ने जब कॉलेज के छात्रों और अभिभावकों से यहां की पढ़ाई और व्यवस्थाओं के विषय में जानकारी ली तो उन्होंने कहा कि यहां पीने के पानी तक की व्यवस्था भी नेक टीम के आने की तैयारियों के चलते हाल ही में हुई है। यहां साफ-सफाई का भी अभाव रहता है और पढ़ाई व अन्य कार्यों में कुछ सीनियर प्रोफेसरों द्वारा हीलाहवाली बरती जाती है। छात्रों के फीड बैक की रिपोर्ट भी अच्छी नहीं मिलने के साथ-साथ ऑनलाइन सेल्फ स्टेडी रिपोट्र्स में जो 70 प्रतिशत अंक होते हैं उक्त एसएसआर रिपोर्ट में भी कॉलेज पिछड़ गया। अब आगामी पांच साल बाद पुन: कॉलेज का निरीक्षण होगा।
इनका कहना है
चुनाव कार्य व स्टाफ की कमी के कारण नेक टीम के आने से काफी पहले ही जो तैयारियां करना था उसमें समय कम मिला। वहीं एसएसआर में कॉलेज काफी पिछड़ गया जिसके कारण कॉलेज को बी ग्रेड मिला है। नए पेंटनर्स में बी ग्रेड मिलना भी कठिन होता है। हम इससे संतुष्ट हैं।
डॉ. सतीश चिले, प्रभारी प्राचार्य
पीजी कॉलेज, सिवनी।

ट्रेंडिंग वीडियो