scriptयहां हो रहा प्रधानमंत्री आवास योजना के पैसे के भुगतान में गड़बडी | There is a mess in the payment of the Pradhan Mantri Awas Yojana money | Patrika News

यहां हो रहा प्रधानमंत्री आवास योजना के पैसे के भुगतान में गड़बडी

locationसिवनीPublished: Jan 17, 2020 12:15:18 pm

Submitted by:

akhilesh thakur

नपा सिवनी ने कर दिया अपात्र को भुगतान, सीएमओ ने अपात्र हितग्राही के खिलाफ प्रकरण दर्ज करने कोतवाली पुलिस को दी तहरीर, कलेक्टर के आदेश के बाद नपा सीएमओ ने शुरू की कार्रवाई, एक वर्ष से लंबित है मामला

pm awas yojana

pm awas yojana

सिवनी. नगर पालिका सिवनी में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। निर्माण कार्यों को लेकर हमेशा सवालों में घिरी रहने वाली नगर पालिका अब प्रधानमंत्री आवास योजना में भी घिरती नजर आ रही है। वार्ड पार्षद के रिश्तेदार को बिना जीओ टैग के पैसे के भुगतान के मामले में अभी उपयंत्री संतोष तिवारी जांच कर रहे हैं। यह जांच पूरी नहीं हुई है। इन सबके बीच एक मामले में अपात्र हितग्राही के खिलाफ कोतवाली पुलिस को प्रकरण दर्ज करने की शिकायत की गई है। सीएमओ के नाम से कोतवाली पुलिस को दिए गए पत्र पर गौर करें तो अपात्र हितग्राही को पैसे भुगतान कर दिए गए हैं। इसकी शिकायत के बाद जब पैसे वापस करने के लिए उससे कहा गया तो उसने नहीं किया।
बीते दिनों समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर प्रवीण सिंह ने सीएमओ से इस मामले की जानकारी ली तो वे संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए।

कलेक्टर सिंह के निर्देश के बाद सीएमओ मनोज श्रीवास्तव ने कोतवाली निरीक्षक को तहरीर दिया है। हालांकि अभी तक इस मामले में कोई प्रकरण दर्ज नहीं हो पाया है। नगर पालिका से जारी प. क्रमांक ४३६६ में कहा गया है कि महावीर वार्ड निवासी किशोर कश्यप ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में अनुचित तरीके से लाभ प्राप्त किया है। उसने झूठा शपथ पत्र प्रस्तुत किया है और गलत तथ्यों की जानकारी दी है।
यह खुलासा कुरई निवासी छतरसिंह भलावी की शिकायत के बाद हुआ है। शिकायत पर नगर पालिका ने जांच कराया तो शिकायत सही मिली। इस पर नगर पालिका ने नोटिस क्रमांक 2508 एक जनवरी 2019 को जारी कर किशोर कश्यप से पैसे वापस करने की बात कही, लेकिन 31 दिसंबर 2019 तक पैसे वापस नहीं मिला। इस संबंध में विगत दिनों समय-सीमा की बैठक में नगर पालिका सीएमओ से जब कलेक्टर प्रवीण सिंह ने पूछा तो वे संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। इस पर कलेक्टर सिंह ने सीएमओ को कड़ी फटकार लगाई और संबंधित अपात्र हितग्राही के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराने का आदेश दिए।
तहरीर में उल्लेख नहीं कितने पैसे का हुआ हैं भुगतान
इस मामले में नपा के अधिकारी और कर्मचारियों की संलिप्ता प्रतीत हो रही है। करीब एक वर्ष तक इस मामले में कलेक्टर द्वारा पूछताछ नहीं किए जाने के पूर्व तक नपा प्रशासन गहरी नींद्रा में था। अब जब इस मामले में सवाल-जवाब हुए तो कोतवाली पुलिस को तहरीर दी गई है, लेकिन गौर करने वाली बात है कि उक्त तहरीर में नपा सीएमओ ने यह उल्लेख नहीं किया है कि अपात्र हितग्राही को कितने पैसे का भुगतान हुआ है। उसको भुगतान जीओ टैग के बाद हुआ है या बिना जीओ टैग के हुआ है। यदि बिना जीओ टैग के हुआ है तो नगर पालिका का कौन अधिकारी/कर्मचारी इसमें दोषी है। उसके खिलाफ क्या कार्रवाई की गई या होगी? संबंधित अधिकारी/कर्मचारी ने कैसे भुगतान कर दिया है? प्रधानमंत्री आवास योजना में बिना जीओ टैग के भुगतान का प्रावधान नहीं है, लेकिन अभी तक की शिकायतों पर गौर करें तो बिना जीओ टैग के भी नगर पालिका सिवनी ने भुगतान किया है। ऐसे में सीएमओ, सहायक यंत्री, संबंधित नोडल अधिकारी व अन्य कर्मचारियों से इस संबंध में सवाल-जवाब किया जाना तथा उनके खिलाफ भी प्रकरण दर्ज कराया जाना न्याय संगत होगा।
याद नहीं किसके खिलाफ दिया हूं तहरीर
अभी मैं बाहर हूं। प्रधानमंत्री आवास योजना में किसके खिलाफ प्रकरण दर्ज करने के लिए तहरीर दिया हूं याद नहीं है। बिना देखे नहीं बता सकता।
– मनोज कुमार श्रीवास्तव, सीएमओ नगर पालिका सिवनी
मेरे सामने नहीं आया है तहरीर
मेरे सामने अभी तहरीर नहीं आया है। सीएमओ यदि पुलिस अधीक्षक को दिए हो या डाक से भेजे हो तो देखने के बाद ही बता पाऊंगा।
– मनोज गुप्ता, निरीक्षक कोतवाली सिवनी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो